एसिडिटी और खट्टे डकार का भी कारण बन सकता है सेब का सिरका, यहां जानिए साइड इफेक्ट्स

बहुत सारे आहार विशेषज्ञ वेट लॉस के लिए सेब का सिरका आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। पर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन भी आपके लिए समस्याएं दे सकता है।

apple cider vinegar ke side effects
एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 26 September 2022, 13:56 pm IST
  • 141

बीते दिनों हर हेल्थ इंफ्लुएंसर और पोषण विशेषज्ञ को आपने सोशल मीडिया पर एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के बहुत सारे लाभ बताते देखा होगा। बहुत सारे लोगों ने वेट लॉस के लिए इसे आजमाया और रिजल्ट भी पाए। यकीनन सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर वेट लॉस में मददगार है। पर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम कारक भी है। अगर आप भी वेट लॉस के लिए आंख मूंदकर एसीवी पर भराेसा कर रहीं हैं, तो इसके साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Apple Cider Vinegar) भी आपको जान लेने चाहिए।

सोशल मीडिया ट्रेंड्स को फॉलो करते हुए मैंने भी वज़न कम करने के लिए सेब के सिरके का सेवन करना शुरू कर दिया। वह भी बिना किसी पोषण विशेषज्ञ की सलाह लिए। इस बारे में मेरी मां को भी कोई अंदाज़ा नहीं था। कुछ दिनों बाद रोज़ सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते – करते मुझे एसिडिटी बनना शुरू हो गई।

मैं इससे अंजान और परेशान थी। इतनी ज्यादा कि कुछ भी खाने के बाद एसिडिटी (Acidity) होने लगती थी। तभी मम्मी को चिंता होने लगीं। उन्होंने जब मेरे मॉर्निंग रुटीन की पड़ताल की, तो मैंने उन्हें बताया कि मैंने आजकल सेब का सिरका पीना शुरू किया है। तभी उन्होंने मुझे इसे छोड़ने को कहा। उनका कहना था कि यह सब सुबह खाली पेट सेब का सिरका पीने की वजह से हो रहा है।

तब मैंने सोचा कि कोई भी फैसला लेने से पहले क्यों न इस मुद्दे पर थोड़ी रिसर्च कर ली जाए। आखिर वेट लॉस जर्नी सही अनुशासन और आहार की मांग करती है।

जानिए एसीवी के स्वास्थ्य पर प्रभाव जांचने के लिए की गई मेरी रिसर्च में क्या सामने आया

1 एसिडिटी का कारण

सेब का सिरका एसिडिटी का कारण बन सकता है, क्योंकि ये अपने आप में एक एसिड होता है। साथ ही, इसे खाली पेट लिए जाने पर हमें थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत होती है। नेचर हेल्थ जर्नल के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर की ज़्यादा मात्रा पेट की कई समस्याओं का कारण बन सकती है। इतना ही नहीं इसे पीने से सीने, पेट और गले में भी जलन हो सकती है।

acidity ka karan ban sakt ahai seb ka sirka
एसिडिटी आपको परेशान कर सकती है। चित्र शटरस्टॉक।

2 स्किन इरिटेशन पैदा कर सकता है

नेशनल कैपिटल पोईजन सेंटर की रिपोर्ट्स के अनुसार लोगों को अपनी त्वचा पर सेब का सिरका लगाने के बाद गंभीर जलन का अनुभव हुआ। इसलिए सेब के सिरके का त्वचा पर भी इस्तेमाल न करें। यह त्वचा में जलन और इरिटेशन पैदा कर सकता है।

3 डायबिटीज़

सेब का सिरका न सिर्फ एसिडिटी का, बल्कि ब्लड शुगर बढ़ाने का भी कारण बन सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार सेब का सिरका ब्लड शुगर को इफैक्ट करता है।

क्या है सेब के सिरके को सेवन करने का सही तरीका

पूरे दिन में सिर्फ एक बार सेब के सिरके का सेवन किया जाना चाहिए

सिरके का खाली सेवन करना हानिकारक है, इसे हमेशा पानी में मिलाकर, पतला करके पियें।

इसे दांतों के संपर्क में न आने दें, क्योंकि ये दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे पीने के लिए हमेशा स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : अपने नवरात्रि के व्रत की शुरुआत करें हेल्दी समक राइस उपमा रेसिपी के साथ

  • 141
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें