नख से शिख तक आपके सौंदर्य लिए कमाल कर सकता है विटामिन ई कैप्सूल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल 

Updated on: 17 July 2022, 07:23 am IST

विटामिन ई कैप्सूल आपकी ब्यूटी केयर किट में शामिल होने की सभी योग्यताएं रखता है। बालों को मजबूत बनाना हो या चेहरे की झाइयां हटानी हो, ये हर जगह काम आएगा।

Vitamin E capsules-Use
विटामिन ई का यूं करें इस्तेमाल, चित्र: शटरस्टॉक

विटामिन ई कैप्सूल, जिसे एवियन कैप्सूल के रूप में भी जाना जाता है, स्वास्थ्य लाभों का भंडार हैं। सिर से पैर तक आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर इसका उपयोग किया जा सकता है। बालों  से लेकर नाखूनों तक विटामिन ई ऑयल आपको कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद करता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप विटामिन ई कैप्सूल (How to use vitamin E capsule) का अधिकतम लाभ पा सकती हैं 

1 नाखून बढ़ना

आपके हाथ दिन भर लगातार अलग-अलग तरह के काम करते हैं, चाहे खाना बनाना हो, बर्तन धोना हो, कपड़े धोना हो या बागवानी करना हो। आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि का असर आपके नाखूनों पर पड़ता है। जिससे ये छिल और टूट सकते हैं। नाखूनों की खराब सेहत के कारण, वे पीले भी हो सकते हैं और टूटने लग सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इससे बचने के लिए आपको बस एक विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत है। अपने नाखूनों, क्यूटिकल्स और अपने नाखूनों के आसपास की त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करने के लिए इसका उपयोग करें। इसे सोने से पहले बेहतर तरीके से लगाएं, ताकि आपके नाखूनों को भरपूर नमी मिल सके।

2 हाइपरपिग्मेंटेशन को हराएं

जब अन्य भागों की तुलना में त्वचा के कुछ हिस्सों में मेलेनिन अधिक जमा होता है, तो इसका परिणाम असमान त्वचा टोन के रूप में दिखाई देता है। इसे हाइपरपिग्मेंटेशन भी कहा जाता है। जब यह खाया  जाता है या लगाया जाता है, तो विटामिन ई प्रभावित हिस्सों को हल्का करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार आपको समस्या को कुछ स्तर पर हल करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल 

चेहरे की झाइयों से निजात पाने के लिए आप प्रभावित हिस्से पर विटामिन ई कैप्सूल ऑयल को लगा सकती हैं। ध्यान रहे धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में आपको अपनी त्वचा की हल्की मालिश करनी है। आप चाहें तो इसे अपने फेस पैक में भी मिला सकती हैं। 

विटामिन ई से संवारे अपने बाल , स्किन और नाखून, चित्र: शटरस्टॉक

3 बालों को मजबूत बनाता है

विटामिन ई बालों को अद्भुत लाभ देने के लिए जाना जाता है, विटामिन ई तेल बालों के लिए एक अद्भुत तेल है। आप केवल 2-3 बार धोने में ही परिणाम देखना शुरू कर देंगे। शैम्पू और गर्म पानी के साथ। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केवल 2-3 बार धोने में ही परिणाम देखना शुरू कर देंगी।

कैसे करें इस्तेमाल 

बस कैप्सूल से तेल निकालें और इसे अपने नियमित बालों के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण से अपने बालों में हल्के हाथों से मसाज करें और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसे शैम्पू और गर्म पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। 

4 एंटी रिंकल क्रीम

जिन लोगों की त्वचा पर महीन रेखाएं और झुर्रियां हैं, उनके लिए विटामिन ई तेल का उपयोग एंटी-एजिंग क्रीम के रूप में किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

आपकी त्वचा पर विटामिन ई के तेल की मालिश करने से न केवल आपकी त्वचा की संरचना में सुधार होगा बल्कि आपकी त्वचा भी बेदाग़ और चमकदार बनेगी।

5 धूप की कालिमा को रोकता है

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और धूप से झुलसने लगी है, तो विटामिन ई तेल आपको राहत प्रदान करेगा। इसकी मॉइस्चराइजिंग क्षमता के कारण, विटामिन ई तेल शुष्क और परतदार त्वचा का इलाज कर सकता है।
अगर आपकी त्वचा सनबर्न के कारण जली है या उसमें खुजली होती है, तो आप विटामिन ई के तेल को कूलिंग क्रीम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें:सेक्स के अलावा भी कई तरीकों से बढ़ाई जा सकती है इंटिमेसी, एक्सपर्ट से जानिए 10 टिप्स

 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय