Maintain Success : सफलता पाने से अधिक मुश्किल है सफलता को कायम रखना, 4 टिप्स इसमें कर सकते हैं आपकी मदद

कड़ी मेहनत से सफलता पायी जा सकती है। सफलता को कायम रखना सफलता पाने से अधिक मुश्किल है। यहां हैं 4 टिप्स, जो सफलता को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।
success paane ke trike
यह याद रखना जरूरी है कि सिर्फ एक बार सफल होने से जीवन भर सफल होने में मदद नहीं मिलेगी। चित्र : एडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 8 Jul 2023, 05:00 pm IST
  • 125

जुनून, धैर्य, कड़ी मेहनत और सकारात्मक सोच से हम सफलता पा सकते हैं। सफलता पाने के बाद उसे कायम रखना या मेंटेन करना मुश्किल होता है। एक बार सफल होने के बाद हम उस दिशा में आगे प्रयास करना छोड़ देते हैं। हम आलसी हो जाते हैं। फिर हमें असफलता मिलने लगती है। सफलता पाने से अधिक सफलता को मेंटेन करना कठिन है। इसके लिए सही माइंडसेट होना (How to maintain success) जरूरी है। कुछ टिप्स को ध्यान में रखना जरूरी है।

क्यों जरूरी है सफलता पर कायम रहना (Maintain Success)

फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, अमेजन किंग जेफ बेजोस, ट्विटर के मालिक एलन मस्क… । इस फेहरिस्त में कई और नाम जुड़ सकते हैं। इन सभी ने सफलता पाई और उसे कायम रखने के लिए भी लगातार मेहनत की। इन सभी ने माना कि सिर्फ एक लक्ष्य हासिल कर लेना ही लक्ष्य नहीं होना चाहिए। निरंतर प्रयास भी जरूरी है। सफलता बनाए रखने के लिए प्रयास जरूरी है। अमेजन किंग जेफ बेजोस कहते हैं, ‘ यह याद रखना जरूरी है कि सिर्फ एक बार सफल होने से जीवन भर सफल होने में मदद नहीं मिलेगी। यह आपको आजीवन सफलता की गारंटी नहीं देता। इसके लिए जीवनभर प्रयास करना जरूरी है।

सफलता को कायम रखने के लिए यहां हैं 4 उपाय (4 Tips to maintain success)

1 निरंतरता है जरूरी (Consistency to Maintain Success)

अपनी सफलता को बनाए रखने के लिए सबसे पहले अपनी निरंतरता को बरकरार रखना जरूरी है। इसके लिए उस दिशा में लगातार प्रयास करने रहने की जरूरत है। यदि अपने क्षेत्र में विशेष करना है, तो उस क्षेत्र के महान और सेलेब्रिटीज के जीवन और करियर पर नजर दौड़ाना होगा। उनसे सीखना होगा कि उस क्षेत्र के अन्य विभागों का भी ज्ञान हासिल करना होगा। उसके लिए भी मेहनत करनी होगी।

safalta paane ke liye kai oopaay hain
सफलता को बनाए रखने के लिए सबसे पहले अपनी निरंतरता को बरकरार रखना जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2 विनम्र होना (Be Humble to Maintain Success)

कभी भी सफल होने के बाद मन में अहंकार नहीं लायें। अहंकार में ऊंची उड़ान न भरें। इसकी बजाय अपने लिए ठोस जमीन बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपने क्षेत्र में गोल्ड मेडल हासिल की हैं, तो अपने क्षेत्र को मजबूत करने के लिए सबसे अधिक समय दें। इसके लिए और अधिक प्रयास करें। यदि आप और अधिक सफलता प्राप्त करना चाहती हैं और उसे बनाए रखना चाहती हैं, तो एक ठोस आधार तैयार करना सबसे अधिक जरूरी है। इससे फायदा यह होगा कि किसी भी प्रकार कि विषम परिस्थिति में आपकी सफलता की इमारत कायम रहेगी। क्योंकि आपकी नींव मजबूत है

3 सफल होने की भूख बरकरार रखें (be hungry to succeed)

जब महान क्रिकेट प्लेयर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में पहला कीर्तिमान बनाया, तो खुश होकर वे वहीं नहीं रूके। उन्होंने यह यह नहीं सोचा कि मेरा काम पूरा हो गया। अब मैं आराम से बैठ सकता हूं और कुछ नहीं कर सकता। इसकी बजाय, उन्होंने अपने खेल को और भी आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया। एक के बाद एक उपलब्धियां हासिल करते चले गए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह का काम करती हैं। आपको अधिक से अधिक बढ़ने और बड़े स्तर तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जब ऐसा होता है, तो आप बार-बार सफलता अर्जित करती रहती हैं

Successful banne ke liye yeh habits apnayein
आपको अधिक से अधिक बढ़ने और बड़े स्तर तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

4 स्पष्ट सोच और विचार रखें (have clear thoughts and ideas)

अधिकांश लोग अपना विचार और सोच ढुलमुल रखते हैं।वे कभी कुछ सोचते हैं तो कभी कुछ और। उनका लक्ष्य स्पष्ट नहीं होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि स्पष्ट विचार और रे नहीं रखने से आगे और अधिक सफलता पाने में दिक्कत होगी। इस समस्या पर विचार करें और अपनी दृष्टि स्पष्ट रखें। इस बात के लिए स्पष्ट जरूर होना चाहिए कि आप क्या करना चाहती हैं और अगले लक्ष्य के लिए आपने क्या सोचा है। यही एकमात्र तरीका है, जिससे आप अपनी सफलता को आगे बरकरार रखने के लिए प्रेरित होंगी।

यह भी पढ़ें :- Loneliness : अकेलापन महसूस कर रही हैं, तो ये 5 टिप्स उबरने में मदद कर सकते हैं

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख