दाग-धब्बों और झाइयों से चेहरा दिखने लगा है खराब, तो इन 5 तरीको सें करें टेक्सचर में सुधार

पिंपल्स, एक्ने स्पॉट, ब्लैक स्पॉट, पिगमेंटेशन, ब्रेकआउट आदि जैसी स्थितियां स्किन टेक्सचर को रफ बना देती हैं, जिसकी वजह से त्वचा काफी डल और बेजान नजर आती है।
skin texture ko improve karnne ke tips.
इन टिप्स के साथ इंप्रूव करें स्किन टेक्सचर। चित्र- अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 10 Nov 2023, 03:40 pm IST
  • 120

हेल्दी, सॉफ्टलेस और ग्लोइंग स्किन की चाहत आखिर किसे नहीं होती। परंतु आजकल ज्यादातर महिलाओं को अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं को लेकर शिकायत रहती है। ऐसे में पिंपल्स, एक्ने स्पॉट, ब्लैक स्पॉट, पिगमेंटेशन, ब्रेकआउट आदि जैसी स्थितियां स्किन टेक्सचर को रफ बना देती हैं, जिसकी वजह से त्वचा काफी डल और बेजान नजर आती है। ग्लोइंग, खूबसूरत और स्मूद स्किन के लिए हेल्दी स्किन टेक्सचर मेंटेन करना बहुत जरूरी है।

स्किन टेक्सचर को मेंटेन रखना बहुत मुश्किल नहीं है, कुछ आसान से टिप्स के साथ आप अपने स्किन टेक्सचर को सामान्य रख सकती हैं। आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लाया है, ऐसे 5 प्रभावी टिप्स जो स्मूद और ग्लोइंग स्किन टेक्सचर प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे (how to improve skin texture)।

इन टिप्स के साथ इंप्रूव करें स्किन टेक्सचर (how to improve skin texture)

1. एसपीएफ है सबसे महत्वपूर्ण

हम सभी हमेशा से सुनते आ रहे हैं, की त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद महत्वपूर्ण है। वहीं बात जब स्किन टेक्सचर को मेंटेन करने की आती है, तो एसएफ और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे में एसएफ 30 या उससे अधिक एसएफ युक्त सनस्क्रीन का नियमित इस्तेमाल करें। यह सनब्लॉक कर आपकी त्वचा पर रिंकल्स नहीं होने देता, साथ ही साथ अनइवन स्किन टोन यानी कि पिगमेंटेशन को होने से रोकता है। इस प्रकार यह आपके स्किन टेक्सचर को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकता है।

spf ka dhyaan rakhna bhut jaruri hai
सनस्क्रीन में एसपीएफ महत्वपूर्ण मार्किंग है। चित्र: शटरस्टाॅक

2. एक्सफोलिएट करना है जरूरी

एक्सफोलिएशन डेड स्किन और लूज़ सेल्स को रिमूव करता है और नए सेल्स को पुनर्जीवित होने में मदद करता है, जिससे स्किन सर्फेस स्मूद नजर आती है। वहीं प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर त्वचा को एक्सफोलिएट करने के अलावा आप केमिकल एक्सफोलिएट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड जैसे केमिकल एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें। यह सभी डेड स्किन को रिमूव करने के साथ ही स्किन पोर्स को खोल देते हैं और कोलेजन प्रोडक्शन को भी बूस्ट करते हैं।

यह भी पढ़े :  सर्दियों में ये 4 तरह के DIY फेस सीरम आपके बहुत काम आने वाले हैं, जानिए इन्हें बनाने और इस्तेमाल का तरीका

3. विटामिन सी सिरम का नियमित इस्तेमाल करें

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन टेक्सचर को इंप्रूव करने के साथ-साथ आपकी त्वचा की कांप्लेक्शन को भी बढ़ा देती हैं। आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं, परंतु इसे अप्लाई करने के बाद ऊपर सनस्क्रीन लगाना न भूले। विटामिन सी सिरम आपकी त्वचा को सन सेंसिटिव बना देती है, वहीं कोशिश करें इसे अप्लाई करने के तुरंत बाद सूरज के संपर्क में न जाएं।

विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट सन और एनवायरमेंटल डैमेज से स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं और स्किन टेक्सचर को इंप्रूव करते हैं। इसके अलावा यह डार्क स्पॉट को हल्का कर देते हैं। साथ ही साथ कोलेजन का प्रोडक्शन को भी बढ़ाते हैं, जिससे की त्वचा स्मूद नजर आती है।

retinol hai tvcha ke liye behad faydemand
रेटिनॉल त्वचा कोशिका उत्पादन को बढ़ाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. स्किन को रिपेयर करता है रेटिनॉल

रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर रेटिनॉल अप्लाई करें। यह स्क्रीन सेल के टर्नओवर को बढ़ा देता है, साथ ही साथ कोलेजन प्रोडक्शन को भी इंप्रूव करता है। रेटिनॉल आपकी त्वचा को स्थाई रखता है और स्किन इरिटेशन जैसी स्थिति को उत्तपन होने से रोकता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। आप रेटिनॉल क्रीम या सीरम दोनों को अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।

5. तेल का इस्तेमाल करना शुरू करें

ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट या कोई भी एसेंशियल ऑयल, कोकोनोट ऑयल यहां तक की मस्टर्ड ऑयल भी आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। यह सभी सीबम प्रोडक्शन को रेगुलेट करते हैं, जिससे त्वचा बाउंसी और अल्ट्रा स्मूद नजर आती है। खासकर सर्दियों के मौसम में स्किन में मॉइश्चर स्टोर करना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है, जिसके लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप अपनी त्वचा पर दिन के समय तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहती, तो रात को सोने से पहले इसे अप्लाई करें। यह आपकी स्किन टेक्सचर को बेबी सॉफ्ट बना सकता है।

यह भी पढ़े : एक योगा एक्सपर्ट बता रहीं हैं अनियमित पीरियड को ठीक करने वाले 5 खाद्य पदार्थों के बारे में

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख