ड्राई और डल स्किन को भी एक्स्ट्रा ग्लो दे सकता है कोकोनट मिल्क, इन 5 स्टेप्स के साथ घर पर करें फेशियल

अक्सर आपने सेहत और बालों के लिए कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कोकोनट मिल्क से फेशियल भी किया जा सकता है?

jaaniye ghar par kaise kre coconut facial
जानिए रूखी त्वचा के लिए कोकोनट मिल्क फेशियल के फायदे और करने का तरीका। चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 14 December 2022, 16:35 pm IST
  • 148

सर्दियां यानी अपनी फेवरिट कॉफी का आनंद लेते हुए मौसम का लुत्फ उठाने का समय। लेकिन इस मौसम में सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है स्किन का ख्याल रख पाना। वातावरण की शुष्क हवा स्किन को ड्राई करने लगती है, साथ ही कई स्किन इंफेक्शन का कारण भी बनती है। ऐसे में कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले कई बार सोचना पड़ता है।

लंबे समय से मेरी स्किन भी बहुत ज्यादा ड्राई और डल होती जा रही थी। साथ ही कोई भी स्किन प्रोडक्ट असर नहीं दिखा रहा था। फिर मेरी मम्मी ने मुझे कोकोनट मिल्क इस्तेमाल (how to do coconut milk facial ) करने की सलाह दी। शुरुआत में तो मुझे इस पर भरोसा नहीं था, लेकिन इसका असर देखकर मै खुद दंग रह गई। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो मेरी मम्मी का बताया यह कोकोनट फेशियल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कोकोनट मिल्क (Coconut milk benefits for skin)

रिसर्च गेट के 2018 के एक अध्ययन में सामने आया कि कोकोनट मिल्क में लॉरिक एसिड, डिकैनोइक एसिड, कैप्रिलिक एसिड और कैप्रोइक एसिड मौजूद होते हैं। ये एसिड एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो त्वचा को रिलेक्स करने के साथ बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इसे एक अच्छे क्लींजर, मास्क या लीव-ऑन मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। कोकोनट मिल्क में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़े – सर्दियों में अपने चेहरे पर ऑयल फ्री ग्लो पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक्स

आइए जानते हैं घर पर आसानी से कैसे किया जाए कोकोनट मिल्क फेशियल

पहले कीजिए क्लींजिंग

कोकोनट मिल्क से क्लींजिंग करने के लिए एक बाउल में दो चम्मच कोकोनट मिल्क लीजिए। अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिक्सचर से चेहरे और गर्दन की अच्छे से क्लींजिंग करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

जानिए इसके फायदे

कोकोनट मिल्क में भरपूर मात्रा में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा पर नमी बनाए रखने में मदद करेगा। वही एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जो स्किन एलर्जी और इंफेक्शन से राहत देने में मददगार हो सकते हैं। कोकोनट क्लीनजर त्वचा से गंदगी साफ करके उसे डीप्ली क्लीन करते हैं।

Exfoliation ke liye coconut milk paste
एक्सफोलिएट करने के लिए करें स्क्रबिंग । चित्र : शटरस्टॉक

दूसरे स्टेप में करें स्क्रबिंग

स्क्रबिंग करने के लिए एक बाउल में 3 चम्मच कोकोनट मिल्क लीजिए। अब इसमें एक चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिक्सचर से हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

जानिए इसके फायदे

ओट्स के बारीक कण त्वचा से गंदगी साफ करके उसे सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करेंगे। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होने के साथ एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं। इस मिश्रण से स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा से टैनिंग और डलनेस की प्रॉब्लम खत्म होगी।

तीसरा स्टेप है स्टीम लेना

किसी भी फेशियल में स्टीम लेना सबसे जरूरी स्टेप माना जाता है। साथ ही विंटर सीजन के दौरान यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा बेहतर तरीके से हाइड्रेट हो पाए। स्टीम लेने के लिए एक बाउल में पानी गर्म करें। अब इसमें कुछ बूंदे अपने फेवरेट फेशियल ऑयल की मिक्स करें। इस स्टेप पर आपको करीब 15 मिनट तक स्टीम लेना है।

जानिए इसके फायदें

स्टीम लेने से आपकी स्किन के पोर्स अच्छे से खुल जाते हैं, जिससे कोई भी प्रोडक्ट आपकी त्वचा पर बेहतर तरीके से असर दिखाता है। स्टीम लेने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और ग्लोइंग बनी रहती है।

चौथा स्टेप है फेस मसाज

कोकोनट मिल्क से मसाज करने के लिए एक बाउल में 3 चम्मच कोकोनट मिल्क लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करके 10 मिनट तक हल्के हाथों से मासाज दें।

जानिए इसके फायदे

ऑलिव ऑयल चेहरे के डार्क स्पॉट्स कम करने के साथ त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। इस मिश्रण से मसाज करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आपकी स्किन अंदर से ग्लोइंग बनेगी।

face pack for glowing skin
कोकोनट मिल्क फेसपैक आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा। चित्र शटरस्टॉक।

पांचवा स्टेप है फेस पैक

कोकोनट मिल्क फेसपैक बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच चंदन पाउडर लीजिए। अब इसमें 2 से 3 चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाए। आखिर में एक चम्मच शहद मिलाकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कीजिए। इस फेसपैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

जानिए इसके फायदे

कोकोनट मिल्क फेसपैक इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा। चंदन आपकी त्वचा को रिलेक्स करने में मदद करेगा वही बेसन आपकी त्वचा पर नेचुरल फाउंडेशन की तरह काम करेगा। इस फेसपैक से आपके चेहरे के डार्क स्पॉट्स कम होंगे। साथ ही त्वचा से ड्राईनेस और डलनेस की प्रॉब्लम भी खत्म होगी।

यह भी पढ़े – बस एक महीना लगाएं गाजर के ये 2 हेयर मास्क, और पाएं मजबूत-शाइनी हेयर

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें