बस एक महीना लगाएं गाजर के ये 2 हेयर मास्क, और पाएं मजबूत-शाइनी हेयर

अगर मौसम के कारण आपके बाल भी ड्राई और फ्रिजी हो गए है। तो आज ही अपनाएं मम्मी के बताएं ये गाजर के हेयर मास्क।

gajar ke hair mask
जानिए घर पर कैसे तैयार करें गाजर के हेयर मास्क। । चित्र ; अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 13 December 2022, 13:58 pm IST
  • 144

सर्दियां आते ही मेरे बाल ड्राई और फ्रिजी होने लगते थे। साथ ही मुझे डैंड्रफ और बाल झड़ने की परेशानी भी बहुत ज्यादा होती थी। इसके लिए मैंने कई चीज़े ट्राई की। जो शुरूआत में तो असर दिखाती थीं, लेकिन धीरे- धीरे समस्या पहले जैसी होने लगती थी। मेरी परेशानी देखकर मम्मी ने मुझे गाजर हेयर मास्क (Carrot hair mask) इस्तेमाल करने की सलाह दी। पहले तो मुझे इस देसी नुस्खे पर भरोसा नहीं हुआ। लेकिन लगातार 4 सप्ताह इस्तेमाल करने से मेरी समस्या बिल्कुल खत्म हो गयी। साथ ही मेरे बाल पहले से ज्यादा सॉफ्ट और मजबूत भी हो गए। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो गाजर के ये 2 हेयर मास्क आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि गाजर आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है –

त्वचा के साथ बालों के लिए भी गाजर फायदेमंद है। विशेषज्ञों के साथ कई रिसर्च में गाजर को बालों के लिए बेहतरीन माना गया है।

पबमेड सेंट्रल की एक रिसर्च के मुताबिक गाजर में एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो बालों का झड़ना कम करने के साथ बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही यह स्कैल्प को नमी प्रदान कर उन्हें हेल्दी बनाए रखता है।

आइए जानते हैं गाजर हेयर मास्क बनाने का तरीका

baalon ke liye coconut oil
इस हेयर मास्क से आप स्कैल्प पर भी मसाज कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

1. नारियल के साथ गाजर का हेयर मास्क

गाजर और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए 3 से 4 गाजर लीजिए। अब गाजर को छील और काटकर मिक्सी में थोड़े पानी के साथ पीस लीजिए।

अब एक बड़े बाउल में गाजर के रस को छानकर इसमें दो से तीन चम्मच कॉर्न फ्लोर मिलाएं। आपको एक बर्तन में इस मिक्सचर को पकाना है। मिक्सचर गाढ़ा होते ही फ्लेम बन्द कर दें और इसे ठण्डा होने दें। आखिर में इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं।

ऐसे करें इस्तेमाल

इस हेयर मास्क से आप स्कैल्प पर भी मसाज कर सकती हैं। हेयर मास्क को बालों के हर हिस्से में लगाए। हेयर मास्क लगाने के बाद प्लास्टिक की केप से सिर कवर करें और 2 घण्टे तक इंतजार करें। इसके बाद सादे पानी से बाल धोएं और फर्क महसूस करें।

जानिए इसके फायदे

गाजर में विटामिन ए होने के साथ बायोटीन भी पाया जाता है। विटामिन-सी और विटामिन-ई बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए गाजर बेहद लाभदायक है। नारियल का तेल होने से आपके स्कैल्प में नमी बनी रहेगी। साथ ही फ्रिजी और ड्राई बालों से राहत पाने के लिए भी यह हेयर मास्क असरदार होगा।

यह भी पढ़े – ड्राई और डल बालों को सुंदर शाइनी बनाता है हेयर सीरम, यहां जानिए इसे लगाने का सही तरीका

kele ke hair mask
गाजर और केले के हेयर मास्क से आपके बालों का टूटना कम होगा।
चित्र :शटरकॉक

2. केले के साथ गाजर का हेयर मास्क

गाजर और केले का हेयर मास्क बनाने के लिए 3 से 4 गाजर लीजिए। गाजर को छील और काटकर मिक्सी में थोड़े पानी के साथ पीस लीजिए। अब एक बाउल में इसका रस निकालकर अलग रख लीजिए।

अब इसमें 2 चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कीजिए। आखिर में इसमें 3 चम्मच गाढ़ा दही मिक्स करके एक मैश किया हुआ केला मिलाएं। सभी चीजों को मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार लीजिए।

ऐसे करें इस्तेमाल

इस हेयर मास्क को सूखे बालों में लगाना ज्यादा बेहतर होगा। सबसे पहले बालों को कई हिस्सों में बांटे और हेयर मास्क लगाना शुरू करें। स्कैल्प से लेकर पूरे बालों में अच्छे से हेयर मास्क लगाए और 2 घण्टे तक रहने दें। इसके बाद सादे पानी से बाल धो लीजिए।

जानिए इसके फायदे

गाजर और केले के हेयर मास्क से आपके बालों का टूटना कम होगा। दही में लेक्टिक एसिड होता है, जो आपके स्कैल्प को साफ करके डेंड्रफ की समस्या खत्म करता है। केले में पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक माने जाते हैं।

यह भी पढ़े – यदि आपके बाल एक लंबे वक़्त से झड़ रहे हैं, तो जरूर करवाएं ये 7 टेस्ट

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें