सर्दियों में अपने चेहरे पर ऑयल फ्री ग्लो पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक्स

यदि आप सर्दियों में भी अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो आज हम घर के बने कुछ फेस पैक्स लाएं हैं, जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

sardiyon ke liye oil free face pack
सर्दियों के लिए ऑयल फ्री फेस पैक्स। चित्र : अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 14 December 2022, 15:33 pm IST
  • 141

सर्दियों का मौसम सभी को बहुत पसंद होता है। मगर, ये हमारी त्वचा पर कहर बरपा सकता है। ऐसे में हर कोई तरह – तरह के मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करने की सलाह देता है। मगर उन लोगों का क्या जिनकी स्किन सर्दियों में भी ऑयली (Oily Skin) रहती है। ऐसे लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे फेस पैक्स जो आपकी स्किन के ऑयल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप भी मार्केट में जाएंगी तो सर्दियों के मौसम में सब आपको ड्राईनेस (skin dryness) को कम करने के लिए फेस मास्क और फेस पैक्स (mask and face packs) दिखाएंगे, जो आपकी स्किन के लिए नहीं बने हैं और शायद उतने ज़्यादा प्रभावी भी नहीं हैं। इसलिए, आज हम घर के बने कुछ फेस पैक्स लाएं हैं, जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इन्हें बनाना बहुत ही आसान है और बस कुछ ही किचन इंग्रीडिएंट्स के साथ आप इन्हें तैयार कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि कुछ फेस पैक्स के बारे में –

जानिए सर्दियों में स्किन के ऑयल को कंट्रोल करने के लिए कुछ फेस पैक्स

1. संतरे और चंदन का फेस पैक

संतरे में विटामिन C होता है, जो आपकी त्वचा को गहराई से सफ करने में मदद करता है। यह स्किन से एक्सट्रा ऑयल को हटाकर रोमछिद्रों को खोलने में भी मदद करता है। इसलिए अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए आपको ये फेस पैक अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए।

बस 2 बड़े चम्मच संतरे का रस, 1 बड़ा चम्मच कैलामाइन पाउडर और एक चम्मच चंदन लें। इसका अच्छे से पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं। आपकी स्किन का सारा ऑयल एक बार में कम हो जाएगा।

2. चावल के आटे का फेस पैक

चावल में फेरुलिक एसिड (ferulic acid) और एलेंटोइन (elentoin) होता है, जो एक बहुत अच्छी सन सनस्क्रीन के रूप में काम करता है। चावल के आटे में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। ओट्स में सैपोनिन्स होते हैं जो प्राकृतिक क्लींजर होते हैं और रोमछिद्रों को बंद करने वाली गंदगी और तेल को हटाने में मदद करते हैं।

sardiyon ke liye oil free face pack
आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है चावल। चित्र : अडोबी स्टॉक

1 छोटा चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच दलिया और 2 बड़े चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

3. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी स्किन को साफ करने और एक्सट्रा तेल को सोखने में मदद करती है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इस फेस पैक को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें। मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल मिलाने पर यह त्वचा के हाइड्रेशन को भी बढ़ाता है।

आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और अच्छा पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इसमें हल्का पानी भी मिला सकती हैं, जिससे अच्छा पेस्ट बन जाए। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप हफ्ते में 2 बार इसे लगा सकती हैं।

4. एलोवेरा और हल्दी फेस पैक

एलोवेरा एक बहुत ही वरसेटाइल इंग्रीडिएंट है। इसका बना फेस पैक आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और स्किन का सारा ऑयल सोख लेता है। आप इसे घर पर बड़ी आसानी से बना सकती हैं।

बस एलोवेरा और एक चुटकी हल्दी को मिलाएं और लगभग 5-7 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे हफ्ते में एक – दो बार लगा सकती हैं। इससे दाग – धब्बे भी कम हो जाएंगे।

5. दही और बेसन

दही और बेसन त्वचा के ऑयल को हटाने का सबसे प्रभावी तरीका है। ये पैक न सिर्फ आपकी त्वचा से तेल को हटाएगा बल्कि सारी जमी गंदगी भी दूर करेगा। साथ ही, आपकी स्किन को अंदर से निखारेगा।

बस एक चमच दही के साथ एक चमच बेसन मिलाएं। इसका अच्छा पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकती हैं। इसे हफ्ते में एक – दो बार लगाएं।

यह भी पढ़ें : यदि आपके बाल एक लंबे वक़्त से झड़ रहे हैं, तो जरूर करवाएं ये 7 टेस्ट

  • 141
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें