हंसना एक थेरेपी है, उदास रहने लगी हैं, तो इन 5 तरीकों से बढ़ाएं लाफ्टर इंडेक्स

हंसना शरीर के लिए फायदेमंद है। हंसने से तनाव से मुक्ति मिलती है। यहां जानते हैं हंसने के 5 तरीके, जिनसे मेंटल हेल्थ को मजबूती मिल सकती है।
cholesterol level kam karta hai hansna.
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए खूब हंसें। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 23 Oct 2023, 06:00 pm IST
  • 125

हम सभी जानते हैं कि हंसी सबसे अच्छी दवा है।लाफ्टर हमें जीवंत महसूस कराती है। बहुत अधिक परेशानी होने के बावजूद यह हमें तनाव मुक्त करती है। शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि हंसना न केवल मज़ेदार है, बल्कि यह शरीर को नेचुरल केमिकल छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। यह उम्र बढ़ने के साथ दिमाग को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। मेंटल हेल्थ को मजबूत करने के लिए भी हंसना (How to laugh naturally)  जरूरी है।

क्यों हंसना शरीर के लिए फायदेमंद है (How Laughing helps Body)

मेंटल हेल्थ जर्नल के अनुसार, हंसने से शरीर में प्रचुर मात्रा में एंडोर्फिन हॉर्मोन निकलता है। एंडोर्फिन मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के भीतर स्रावित हार्मोन का एक समूह है, जिसका शरीर पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है। जब आप हंसती हैं, तो शरीर स्वाभाविक रूप से एंडोर्फिन का उत्पादन करता है। इसके लिए कोई मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। ये रसायन हमें अच्छा महसूस कराते हैं और सकारात्मक मनोदशा पैदा करने में मदद करते हैं।

मुस्कुराहट के साथ करें शुरुआत (Start with a smile )

मेंटल हेल्थ जर्नल के अनुसार, एंडोर्फिन से खुशी के भाव को बढ़ावा मिलता है। इससे तनाव के हाई लेवल को कम करने में मदद मिलती है। हंसने पर मांसपेशियों को आराम मिलता है। हंसने से गलत बातों से ध्यान भटकाने में भी मदद मिलती है। यदि आपको हंसने में कठिनाई होती है, तो मुस्कुराहट के साथ शुरुआत करने की कोशिश की जा सकती है। जब आप काम कर रही हैं, जॉगिंग कर रही हैं और किताब पढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, तब भी मुस्कुराने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें।

यहां हैं नेचुरल तरीके से हंसने में मदद करने वाले टिप्स (How to laugh naturally)

1 अजनबी को देखकर मुस्कुराने की कोशिश (smiling at each stranger to laugh Naturally)

जब आप काम पर अपनी गाड़ी से जा रही हों या बस लेने जा रही हों, तो रास्ते में गुजरने वाले प्रत्येक अजनबी को देखकर मुस्कुराने का प्रयास करें। यह अभ्यास करने और हंसने के लिए तैयार होने का एक बढ़िया तरीका है। इससे आपके पोलाइट होने का भी पता चलेगा।

यदि मुस्कुराने में परेशानी होती है, तो उन चीजों और लोगों की एक सूची बनाएं, जिनसे आपको मदद मिली। इससे सकारात्मक चीज़ें देखने और हंसने में भी मदद मिलेगी।

ajnabi ko dekhkar bhi muskurane ki koshish karen.
रास्ते में गुजरने वाले प्रत्येक अजनबी को देखकर मुस्कुराने का प्रयास करें। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 नकली हंसी हंसने का प्रयास (Make a Fake laugh to laugh Naturally)

नकली हंसी भी कभी-कभी असली हंसी को प्रोत्साहित कर सकती है। जब आप घर पर अकेले हों या जब आप काम के सिलसिले में गाड़ी चला रही हों, तो हंसने का प्रयास करें। यहां तक कि अगर आपको हंसने का कोई कारण नहीं मिल रहा है, तो खुद को हंसाने के लिए हेल्दी खिलखिलाहट से शुरुआत की जा सकती है। आप यह देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगी कि जबरदस्ती की हंसी भी कितनी जल्दी असली हंसी में बदल जाती है।

3 पुरानी मज़ाकिया वीडियो देखें (Funny videos to laugh Naturally)

यदि आप उदास महसूस कर रही हैं, तो वेब ब्राउज़र में पुरानी मजेदार वीडियो निकालें। पहली चीज़ पर क्लिक करें, जो आपका ध्यान आकर्षित करती है। इसमें छोटे बच्चों के शरारत से लेकर मूर्ख पालतू जानवरों की शरारतों का संकलन हो सकता है। आपको अपने आप पर हंसने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और पेट भर हंसी हंस सकेंगे

4 कॉमेडी सीरियल देखें (Comedy Serial to laugh Naturally)

कभी-कभार सामान्य आदतों से ब्रेक लें। कुछ ऐसा देखें जो आपको झकझोर देगा। भले ही आपकी रुचि नाटक या हॉरर नाटक अधिक हो। कई बार देखने के बावजूद हंसी वाले सीरियल हंसाने में मदद करते हैं

hansne ke liye comedy dekhen.
कभी-कभार सामान्य आदतों से ब्रेक लें।  कुछ कॉमेडी नाटक देखें।चित्र : शटरस्टॉक

अंत में

यदि आप खूब खुलकर हंसना चाहती हैं, तो गहरे हास्य, इम्प्रोव या स्टैंडअप स्पेशल को पसंद कर सकती हैं। कभी भी हंसने के लिए दूसरों का मजाक नहीं उड़ायें। इससे लोगों को नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें :- Post weight loss hunger : वेट लॉस के बाद बढ़ गई है भूख, तो इन 10 टिप्स से करें कंट्रोल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख