वेट लॉस कर स्किन का ग्लो भी बढ़ाते हैं मसालों से तैयार ये 5 डिटॉक्स वॉटर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

प्राकृतिक मसलों में एंटी बैक्टिरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल प्रॉपर्टीज सहित कई खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद खास होते हैं। आपकी किचन में मौजूद इन 5 मसलों के पानी से त्वचा को मिलेंगे कई फायदे, जानें कैसे।
masale apki twacha ke liye kamal kar sakte hain
आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र:एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 8 Apr 2024, 08:12 pm IST
  • 111

दिन प्रति दिन त्वचा संबंधी समस्याएं आम होती जा रही हैं। खास कर गर्मी के मौसम में पसीना, धूल, गंदगी और स्मोक त्वचा को और अधिक प्रभावित कर देते हैं। ऐसे में त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। क्या आपको मालूम है आपके किचन में मौजूद कुछ खास मसाले आपकी त्वचा को ढेरो फायदे प्रदान कर सकते हैं। इन प्राकृतिक मसलों में एंटी बैक्टिरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल प्रॉपर्टीज सहित कई खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद खास होते हैं। ऐसे में इन मसलों के पानी का सेवन आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। सालों से मेरी मां अपनी स्किन केयर के लिए इन खास टॉनिक्स का इस्तेमाल करती चली आ रही हैं। मां के साथ साथ मेडिकल साइंस भी इन मसलों के पानी के त्वचा लाभों को प्रमाणित कर चुका है। तो फिर देर किस बात की आज ही अपनी स्किन केयर रूटीन में इन्हे शामिल करें (spices benefits for skin)।

यहां हैं कुछ खास मसालों के पानी के त्वचा लाभ (spices benefits for skin)

1. जीरा वॉटर

पब मेड सेंट्रल के अनुसार जीरा फाइबर और से भरपूर होते हैं, यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। जीरा वॉटर फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, और त्वचा पर इसके प्रभाव को कम कर देता है। इसका नियमित इस्तेमाल त्वचा को साफ रखने में मदद करता है वहीं त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है। जीरा वॉटर स्किन प्रॉब्लम्स के इलाज का एक प्रभावी तरीका है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार जीरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो प्रीमेच्योर एजिंग को रोकते हैं। इसके अतिरिक्त, जीरा पानी त्वचा को आराम पहुंचाता है और भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने की त्वचा की क्षमता को बढ़ा देता है।

methi ke fibre pachan me madad karte hain.
मेथी के बीज है तवचा के लिए फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

2. मेथी का पानी

एक्ने और डार्क स्पॉट एक बेहद कॉमन प्रॉब्लम है, खासकर यंग लोगों को यह अधिक परेशान कर देता है। बार-बार होने वाले मुंहासों के कारण आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है और सुस्त और अस्वस्थ नजर आती है। मेथी के बीज में डायोसजेनिन होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोपर्टीज पाई जाती है, ये गुण त्वचा को मुंहासों से लड़ने में मदद करता है।

यह हमारे शरीर में फ्री फ्रेडिकल्स को नष्ट कर देता है, फ्री फ्रेडिकल्स त्वचा पर रिंकल्स का कारण बनते हैं, साथ ही काले धब्बे और संक्रमण के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। मेथी के पानी में एंटीऑक्सिडेंट की गुणवत्ता पाई जाती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: हेल्दी, हल्का और टेस्टी ब्रेकफास्ट है दलिया और छाछ, जानिए इस पारंपरिक रेसिपी के फायदे

आप इसका पानी पीने के साथ ही, मेथी के बीज के पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं। इससे आपको एक्ने मुक्त और चमकदार त्वचा मिलती है। इसके अलावा, बेसन, दही मौर मेथी के बीज का पेस्ट त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और काले धब्बे और काले घेरों को दूर करता है।

coriander-seed-water
हानिकारक कीटाणु नहीं पनपते और एक्ने का खतरा भी सीमित रहता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. धनिया का पानी

धनिया वॉटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, साथ ही साथ इसमें कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स की गुणवत्ता भी पाई जाती है। वहीं इसमें एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इस डिटॉक्स वॉटर को खाली पेट पीने से त्वचा की चमक बढ़ जाती है, साथ ही समस्याओं का खतरा भी काम हो जाता है। इसके अलावा, इस ड्रिंक में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिंस और एलर्जी को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

4. हल्दी का पानी

हल्दी ब्लड को प्यूरिफाई कर देता है, क्योंकि यह टॉक्सिक पदार्थों को बॉडी से एलिमिनेट करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेल्स को नुकसान पहुंचने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती हैं। वहीं यह त्वचा की रंगत में निखार लाती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। हल्दी का पानी त्वचा को प्राकृतिक रूप से अधिक चमकदार और स्वस्थ बनाता है। वहीं आप इसे पीने के साथ साथ अपनी त्वचा पर टोनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

pcos mein cinnamon ke fayde
दालचीना का पानी इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा है। चित्र-शटरस्टॉक।

5. दालचीनी का पानी

दालचीनी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो इसे स्किन ब्रेकआउट से निपटने के लिए एक बेहद खास सामग्री बनाते हैं। यह बैक्टीरिया को मारता है और पिंपल्स के आकार को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कॉम्पोनेंट पोर्स को खोल सकता है, जिससे एक्ने कम हो जाते हैं और दूर हो सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यदि आपकी स्किन डल नजर आ रही है, तो स्किन टोन को सामान्य रखने के लिए दालचीनी का उपयोग कर सकती हैं। यह स्किन टेक्सचर को एक इंप्रूव करता है और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है। दालचीनी के एंटीसेप्टिक गुण पोर्स को साफ़ करने के लिए भी जाने जाते हैं, जिससे आपकी स्किन में प्राकृतिक ग्लो बरकरार रहता है।

यह भी पढ़ें: गर्मी में भी जरूरी है बालों पर तेल लगाना, जानें कौन सा ऑयल रहेगा आपके बालों के लिए अधिक फायदेमंद

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख