Homemade Mouthwash : ताज़ा सांसों के लिए ट्राई करें 4 DIY माउथवॉश, ओरल हाइजीन भी रहेगी बेहतर

असुविधाओं से बचने के लिए होममेड माउथवॉश का इस्तेमाल करें, ये पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं आप घर पर आसानी से प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर माउथवॉश तैयार कर सकती हैं।
natural-mouthwash
जानिए आप कैसे घर पर ही बना सकती हैं अपने लिए नेचुरल माउथवॉश। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 21 Feb 2024, 08:00 pm IST
  • 111

सांसों की बदबू से काफी लोग परेशान रहते हैं। इस स्थिति के लिए ओरल हाइजीन के प्रति बरती गई आपकी लापरवाही जिम्मेदार हो सकती है। ऐसे में लोग बाजार में मिलने वाले माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें बनाने में कई प्रकार के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही साथ इनमें कई तरह के आर्टिफिशियल फ्लेवर और फ्रेगरेंस जोड़े जाते हैं, जो इसे आपकी ओरल हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदेह बना देते हैं। असुविधाओं से बचने के लिए होममेड माउथवॉश का इस्तेमाल करें, ये पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं आप घर पर आसानी से प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर माउथवॉश तैयार कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हे कैसे तैयार करना है।

यहां जानें कुछ खास होममेड माउथवॉश के बारे में (Homemade mouthwash)

1. साल्ट माउथवॉश

नमक और पानी का कंबीनेशन तमाम तरह की समस्याओं को ट्रीट करने में आपकी मदद कर सकता है। खासकर इसे ओरल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस मिश्रण से बने सॉल्यूशन से कुल्ला करने से मुंह में जमें बैक्टीरिया बाहर निकल आते हैं, जिससे की सांसों की बदबू कम होती है। इसके अलावा यह मसूड़ों की सूजन से लड़ने का एक प्रभावी प्राकृतिक तरीका है।

mouthwash benefits
प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर माउथवॉश तैयार कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक

गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालें और इन्हें अच्छी तरह मिला लें। अब इस पानी से 30 सेकंड तक कुल्ला करें, उचित परिणाम के लिए इसे लगभग तीन बार दोहराएं। हालांकि, इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, इसलिए इसे लगातार इस्तेमाल न करें। कभी कभार इससे ब्रेक लेना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Ber fruit: हरे बेर का स्वास्थ्य लाभ लेना है, तो इन 4 रेसिपीज को करें ट्राई

2. टी ट्री माउथवॉश

यदि आप सांसों की बदबू एवं दांतों की झनझनाहट से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में टी ट्री ऑयल से बना ये माउथवॉश आपकी मदद कर सकता है। ओरल हेल्थ के साथ ही ये त्वचा एवं बालों की सेहत के लिए बेहद कारगर होता है। वहीं त्वचा पर कट लगने या फिर जलन होने की स्थिति में इसका इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है। टी ट्री ऑयल से सीधे माउथवॉश न करें, एक कप पानी में इसकी 3 से 4 बूंदें डालें और फिर इससे कुल्ला करें।

3. लेमन ग्रास माउथवॉश

माउथवॉश के लिए लेमनग्रास एक अन्य बेहद प्रभावी विकल्प है। लेमनग्रास ऑयल या लेमनग्रास को पानी में उबालकर इससे माउथ वॉश तैयार कर सकती हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो इसे आपकी ओरल हेल्थ के लिए बेहद खास बना देती हैं। ये केमिकल युक्त माउथवॉश का एक हर्बल अल्टरनेटिव साबित हो सकता है।

एक कप पानी में लेमनग्रास डालें और इनमें अच्छी तरह उबाल आने दें फिर पानी को ठंडा होने दें, फिर इससे कुल्ला करे। इसके अलावा लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल की 2 से 3 बूंदों को एक कप पानी में डालकर इससे भी कुल्ला कर सकती हैं।

honey cinnamon benefits
शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र एडॉबीस्टॉक

4. दालचीनी और लौंग से बना माउथवॉश

दालचीनी और लैंग दोनों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। ये सभी प्रॉपर्टीज मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकते हैं, साथ ही सांसों की बदबू से राहत प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं इनकी प्रॉपर्टीज दांतों के सड़न के खतरे को भी कम कर देती हैं।

एक कप पानी में दालचीनी स्टिक और 4 से 5 लौंग डाल दें। अब इनमें 5 मिनट तक अच्छी तरह उबाल आने दें। आखिर में पानी को अलग निकाल लें, और इसे ठंडा होने दें। फिर इससे कुल्ला करें। आप इसे स्टोर करके भी रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें: इन 6 स्वास्थ्य लाभों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें वॉलनट मिल्क, इस विधि से घर पर करें तैयार

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख