आंखों के नीचे काले घेरों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो शहनाज़ हुसैन से जानिए कुछ आई पैक्स

क्या आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आपके कॉन्फ़िडेंस को प्रभावित कर रहे हैं! तो शहनाज़ हुसैन से जानिए कुछ आई पैक्स, जो काले घेरों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे।
char poshak tatvo ki kami se ho sakti hai dark circle ki samasya.
चार पोषक तत्वों की कमी से हो सकती है डार्क सर्कल की समस्या। चित्र : शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published: 8 Nov 2021, 01:01 pm IST
  • 115

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक और पतली होती है। इसके आसपास की त्वचा में तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं। जिसकी वजह से सबसे पहले आंखों के चारों ओर काले घेरे जैसी समस्याएं दिखाई देती हैं।

काले घेरे वंशानुगत कारकों, पूरी नींद न लेने, तनाव, पोषक तत्वों की कमी, सूर्य से संवेदनशीलता और त्वचा की उचित देखभाल न करने के कारण होते हैं।

इसलिए, उपरोक्त बातों का खास खयाल रखें। यदि आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं, तो शहनाज़ हुसैन के बताए हुए ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। चलिये जानते हैं इनके बारे में –

dark circles ke liye upaay
डार्क सर्कल के लिए उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

काले घेरों को कम करने के कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है:

1. बादाम का तेल (Almond Oil)

बादाम का शुद्ध तेल आंखों के आसपास थोड़ा-थोड़ा लगाएं और एक अंगुली का उपयोग करके, आंख के नीचे एक मिनट त्वचा पर हल्के से मालिश करें। केवल एक दिशा में मालिश करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और नम रूई से धीरे से पोंछ लें।

2. आलू का रस (Potato Juice)

आलू का रस भी प्रभावी होता है। इससे त्वचा की हल्की ब्लीचिंग हो जाती है। रस निकालकर रूई से आंखों के चारों ओर लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धीरे से धो लें।

3. खीरे का रस (Cucumber Juice)

खीरे का रस भी बेहतर तरीका है। इसे रोजाना आंखों के आसपास लगाना चाहिए और 15 मिनट के बाद सादे पानी से धो लेना चाहिए। खीरे के स्लाइस को पलकों पर भी रखा जा सकता है। खीरे, टमाटरऔर नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। टमाटर के रस से त्वचा का रंग साफ होता है।

4. अंडे का सफेद भाग (Egg White)

अंडे की सफेदी में नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें। सादे पानी से धो लें।

अंडा आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

5. पुदीने के पत्ते (Mint Leaves)

पुदीने के पत्तों से भी आंखों के नीचे के काले घेरों को कम किया जा सकता है। पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाएं, नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर आंखों के नीचे 10 मिनट तक लगाएं। सादे पानी से धो लें।

6. नारियल का ठंडा दूध (Coconut Milk)

रूई का उपयोग करके रोजाना आंखों के आसपास ठंडे दूध का सेक करें। दूध त्वचा के रंग को साफ करता है। यह त्वचा को आराम और पोषण देता है, जिससे छोटी रेखाएं व झुर्रियां कम होती हैं। त्वचा को साफ करने के लिए नारियल का दूध आंखों के आसपास लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

7. सेब का रस (Apple Juice)

कद्दूकस किया हुआ सेब या सेब का रस भी आंखों के नीचे लगाया जा सकता है। सेब में विटामिन बी और सी के अलावा टैनिक एसिड होता है, जो त्वचा का रंग साफ करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
आंखों के लिए फायदेमंद है सेब का रस। चित्र-शटरस्टॉक।

इन बातों का भी रखें ध्यान रखें

धूप में निकलने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा सा सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। याद रखें कि आंखों के आसपास की त्वचा पर भारी क्रीम लगाना उपयुक्त नहीं हैं। यहां विशेष रूप से बनी हल्की क्रीम, लोशन या सीरम लगाएं।

असंसाधित अनाज, स्किम्ड दूध, पनीर, दाल और बीन्स के साथ रोज़ के खाने में ताजे फल, सलाद, दही और स्प्राउट्स जैसे पौष्टिक आहार शामिल करें।

रात में आंखों का मेकअप हटाना सबसे जरूरी होता है। इसलिए, क्लींजिंग जेल व नम रूई के उपयोग से हल्के हाथ से आंखों का मेकअप हटाकर ही सोएं। त्वचा को खींचने से बचें।

दैनिक व्यायाम, गहरी सांस लेने (प्राणायाम) से ब्लड सर्कुलेशन, ऑक्सीजन और तनाव को नियंत्रित किया जा सकता है।

खूब पानी पिएं और पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है।

तो, लेडीज इन उपायों को आज ही ट्राई करें और अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाएं!

यह भी पढ़ें : जानिए सर्दियों में क्यों फटने लगते हैं होंठ, हम बता रहे हैं इससे बचने के कुछ टिप्स

  • 115
लेखक के बारे में

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख