जानिए सर्दियों में क्यों फटने लगते हैं होंठ, हम बता रहे हैं इससे बचने के कुछ टिप्स

Updated on: 8 November 2021, 10:01 am IST

सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है, खासकर होठों पर। हम बता रहें कुछ घरेलू उपाय जो आपके होंठों को फटने से बचाएंगे।

Dry ips ha lip biting ka kaaran
सूखे होंठ हो सकते हैं इसे चबाने का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

आपने आजकल महसूस किया होगा कि अचानक से आपके होंठ सूखने लगे हैं। कभी – कभी तो यह इतने ड्राई हो जाते हैं कि इन पर सूखी परत जमने लगती है। इस मौसम में यह फट सकते हैं और खून भी निकल सकता है।

यदि आपने भी सर्दियों के दौरान सूखे होंठों का अनुभव किया है, तो जान लें कि आप अकेली नहीं हैं। आप आमतौर पर सूखे होंठों का इलाज सरल उपायों से कर सकती हैं। मगर यदि आपके होंठ लगातार सूखे और फटे हुए हैं, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

आखिर सर्दियों में क्यों फटते हैं होंठ ?

होठों में नमी की कमी अक्सर मौसम से संबंधित होती है। सर्दियों के दौरान, शुष्क, ठंडी हवा के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। यह सर्द हवाएं होठों जैसी नाजुक त्वचा पर कहर बरपा सकती है। इसके अलावा, सर्दियों के दौरान होठों को धूप से बचाना भी ज़रूरी है। धूप में ज़्यादा रहना और डिहाइड्रेशन है होंठों को सुखा सकता है। होंठों की त्वचा पतली और अधिक नाजुक होती है।

apne lips ki care karna bhi zaruri hai
स्किन केयर में कहीं अपने होंठों को तो नहीं भूल गईं आप। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए अपने होंठों को सर्दियों से बचाने के लिए कुछ टिप्स

1 अपने होंठों को बार – बार लिक न करें

जब आपके होंठ बार – बार सूखने लगते हैं, तो इन पर जीभ फिराना सामान्य बात है। मगर, आपकी यह आदत इन्हें और भी शुष्क बना सकती है। होंठों पर लार लागने से यह और जल्दी सूखने लगते हैं। इसलिए इस आदत को छोड़ दें।

2 लिप बाम का इस्तेमाल करें जिसमें ऑइंटमेंट हो

यह नमी युक्त हो जाएगा और त्वचा में दरारों को ठीक करने में मदद करेगा। एक ऐसे ऑइंटमेंट की तलाश करें, जिसमें पेट्रोलियम जेली, एसेंशियल ऑयल या ग्लिसरीन हो। एक अन्य महत्वपूर्ण घटक सनस्क्रीन है। ठंडे तापमान के बावजूद, सर्दियों में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है।

3 होंठों को चबाएं नहीं

होंठ इसलिए भी ज़्यादा सूखते हैं क्योंकि कुछ लोगों की इन्हें चबाने की आदत होती है। इसलिए यदि आपके लिप्स ड्राइ हैं तो इनपर लिप बाम लगाएं। इन्हें चबानें से बचें क्योंकि ऐसा करने से इनमें से खून भी निकल सकता है।

paani pene se aapke honth nhin sookehnge
पानी पीने से आपके होंठ नहीं सूखेंगे। चित्र : शटरस्टॉक

4 पर्याप्त पानी पिएं

हम जानते हैं कि हम इसे कहते रहते हैं, लेकिन वास्तव में पर्याप्त पानी मिलना महत्वपूर्ण है। जीवित रहने के लिए न केवल आपको पानी की आवश्यकता होती है, बल्कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। अपने सेवन को बढ़ाने और अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बहुत ज़रूरी है।

तो लेडीज, यदि आपके होंठ इन उपायों के बाद भी सूखे और फटे हुए हैं, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Winter Care Tips : सर्दियों में खांसी और जुकाम से रहना है दूर, तो अपनाएं ये कुछ घरेलु उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें