जानिए क्या होता है जब आप अपने बालों को गर्म पानी से धोती हैं, यहां हैं 5 साइड इफेक्ट्स

सर्दियों में एक हॉट शॉवर से बेहतर कुछ भी नहीं लगता। ये न सिर्फ आपकी दिन भर की थकान उतार देता है, बल्कि मांसपेशियों के दर्द से भी राहत देता है। पर यही गर्म पानी आपके बालों का कबाड़ा कर सकता है।

how does hot water affect your hair
यहां हैं गर्म पानी से बाल धोने के 5 साइड इफेक्ट्स। चित्र : अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 10 December 2022, 16:00 pm IST
  • 144

सर्दियों के दिनों की शुरुआत हो या रात को सोने से पहले की तैयारी, हॉट शॉवर से बेहतर कुछ भी नहीं लगता। यह आपकाे एक प्रोडक्टिव दिन के लिए तैयार कर सकता है। वहीं दिन भर की थकान उतारने और अच्छी नींद देने में भी हॉट शॉवर मददगार है। पर जब भी आप हॉट शॉवर लें, अपने बालों को शॉवर कैप से जरूर ढक लें। गर्म पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। यहां एक एक्सपर्ट बता रहीं हैं कि आपके बालों के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है गर्म पानी (how does hot water affect your hair) से उन्हें धोना।

किसी की भी खूबसूरती को बढ़ाने में उसके बाल (hair) बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन बदलते मौसम में, बढ़ते प्रदूषण और तनाव भरी लाइफ की वजह से बालों पर बुरा असर होता हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप कई उपाय आजमाते है और कई सवाल भी आपके मन में आते होंगे। जिसमें एक यह भी है कि क्या आपको अपने बालों को गर्म पानी से धोना चाहिए (can you wash hair with hot water)। अगर आप भी इस सवाल के जबाव की तलाश में हैं तो आज एक्सपर्ट जानें इसका सही जबाव।

डॉ जयश्री शरद लोकप्रिय त्वचा विशेषज्ञ हैं जो समय-समय पर स्किन सम्बंधित जानकारी देती रहती हैं। उन्होंने हाल ही में अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से आपके इस सवाल का जवाब दिया है कि क्या बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना ठीक है?

एक्सपर्ट कहती हैं कि हेयर शाफ्ट प्रोटीन केराटिन से बना होता है और यह केराटिन हाइड्रोजन और डाइसल्फ़ाइड बॉन्ड से जुड़ा होता है। जब आप बालों पर किसी भी तरह की हीट लगाते हैं, जैसे गर्म पानी, ब्लो ड्राईिंग, आयरनिंग, स्ट्रेटनिंग, रिबॉन्डिंग या पर्मिंग तो वह आपके बालों के डाइसल्फ़ाइड बॉन्ड को तोड़ते हैं। इससे आपके बाल फ्रिज़ी, ड्राई और बेजान हो जाते हैं और आसानी से टूट सकते हैं।

बालों में गर्म पानी के इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान

1. कमजोर बाल

जब आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससेआपके स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में बालों पर अधिक गर्म पानी का प्रयोग करना सही नहीं होता है।

hair thining ke karan
बाल पतले होने के कारण और घरेलू उपचार। चित्र : शटरस्टॉक

2. हेयर फॉल की समस्या

यदि आप शैम्पू करते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों को काफी नुकसान होता है। गर्म पानी बालों की नमी को छीन लेता है जिससे बाल ड्राई होने लगते हैं और हेयर फॉल की परेशानी होने लगती है। इसलिए बालों पर गर्म पानी का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

3. बालों के जलने का जोखिम

बाल केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं। बालों को गर्म पानी से धोने पर इस प्रोटीन के जलने का जोखिम बना रहता है और बाल खराब होने लगते हैं। बालों को हल्के गुनगुने पानी से धोने पर यह हेल्दी रहते हैं।

4. ड्राई हेयर

जब आप गर्म पानी से बालों को धोते हैं तो इससे बाल ड्राई होने लगते हैं और बालों को कंडीशनर करने के बाद कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि गर्म पानी बालों से कंडीशनर और नमी को छीन कर उन्हें रुखा बना देता है।

5. स्कैल्प को नुकसान

अधिक गर्म पानी के इस्तेमाल से स्कैल्प को नुकसान होता है और कई समस्याएं होने लगती है। सिर की स्किन पर जलन, रुसी और रेडनेस होती है।

यह भी पढ़े इस शादी सीजन अपने गजरे के गुलाब को फैंकने की जगह इन 3 तरीकों से त्वचा के लिए करें इस्तेमाल, जाने इसके लाजवाब फायदे

सर्दियों में बालों का ख्याल रखने के उपाय

ऑयल मसाज करें

ठंडी हवाओं की वजह से स्कैल्प काफी ड्राई हो जाता है। इसलिए बालों को पोषण देना जरूरी है। इसके लिए आपको हफ्ते में लगभग 2 से 3 बार तेल की मसाज करनी चाहिए।

शैम्पू करें

ठंड के मौसम में लोग अक्सर हफ्ते में एक बार शैम्पू करते हैं या केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे बाल काफी रूखे हो जाते हैं इसलिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और हफ्ते में 2 से 3 बार शैम्पू करें।

DIY-Hair-Mask.jpg
सर्दियों में बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी है। चित्र: शटर स्‍टॉक

हेयर मास्क है जरूरी

सर्दियों में बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी है। क्योंकि इससे बालों को सम्पूर्ण पोषण मिल जाता है और बालों से संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है।

डॉ. शरद कहती हैं कि गुनगुना पानी या सामान्य तापमान वाला पानी बालों को धोने के लिए बढ़िया है। लेकिन गर्म पानी का इस्तेमाल निश्चित रूप से नहीं करना है।

यह भी पढ़े – दादी-नानी का सुझाया मसाज का यह तरीका त्वचा पर लाएगा प्राकृतिक निखार

  • 144
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें