दादी-नानी का सुझाया मसाज का यह तरीका त्वचा पर लाएगा प्राकृतिक निखार

विशेषज्ञों का मानना है कि सप्ताह में दो बार मसाज आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यहां जानिए चेहरे पर मसाज करने का सही तरीका।

janiye kaise kre face massage
जानिए घर पर कैसे करें परफेक्ट फेस मसाज। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 8 December 2022, 20:04 pm IST
  • 148

सर्दियां शुरू होते ही मेरी स्किन पर ड्राईनेस और डलनेस की प्रॉब्लम होने लगी। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए मैंने कई मार्केट प्रोडक्ट्स ट्राई करे। लेकिन कुछ समय बाद त्वचा फिर पहले जैसी हो जाती। इस पर मेरी मम्मी ने मुझे घर पर फेस मसाज ( face massage) करने की सलाह दी। पहले मेरा मानना था कि इससे आपकी स्किन खराब हो जाती है, लेकिन इसका असर देखकर मै खुद दंग रह गई। देखते ही देखते कुछ ही दिनों में मेरी त्वचा पहले से बेहतर होने लगी। साथ ही ड्राईनेस और डलनेस की प्रॉब्लम की बिल्कुल ठीक हो गई। मसाज के इस तरीके पर रिसर्च करने पर मैंने पाया कि मसाज करने का यह तरीका लंबे समय से अपनाया जा रहा है। साथ ही विशेषज्ञों द्वारा भी मसाज ( benefit of face massage) के इस तरीके को असरदार माना गया है।

लेकिन चलिए सबसे पहले जानते हैं कि स्किन के लिए मसाज किस प्रकार फायदेमंद है –

फेस मसाज चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ नेचुरल ग्लो बनाए रखने में मदद करती है। पबमेड सेंट्रल की 2017 की रिसर्च के मुताबिक फेस मसाज करने से चेहरे से फाइन लाइंस कम होने के साथ रिंकल्स भी कम होने लगती है। रिसर्च में पाया गया कि सही समय के अंतराल में मसाज लेते रहने से आपकी त्वचा पर ग्लो आने लगता है और एक्ने की प्रॉब्लम भी खत्म होने लगती है। इसके अलावा चेहरे पर अगर पुराने निशान भी है, मसाज के जरिए चेहरे के निशान भी कम होना शुरू होने लगते हैं।

आइए जानते हैं घर पर फेस मसाज करने का सही तरीका –

How-to-wash-face-correctly
फेसवॉश करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें। चित्र शटरस्टॉक

1. सबसे पहले कीजिए क्लीनजिंग

फेस मसाज के लिए पहला स्टेप फेस क्लीनजिंग होता है। इसके लिए किसी जेंटल क्लीनजर से चेहरा साफ करें और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

मसाज के लिए चेहरा क्लीन होना जरूरी है, इसके लिए किसी जेंटल क्लीनजर को इस्तेमाल करने से चेहरे से धूल मिट्टी साफ हो जाती है।

2. अब इस्तेमाल करें फेशियल ऑयल

किसी बाउल में अपना फेवरेट नेचुरल ऑयल लीजिए। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में तेल लेकर सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू करें।

नेचुरल ऑयल से मसाज करने से साइडइफेक्ट्स नही होंगे, साथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो पाएगा।

यह भी पढ़े – रिसर्च भी मानती हैं कि सर्दियों में अधिक झड़ते हैं बाल, जानिए हेयर फॉल रोकने के 5 टिप्स

3. लिम्फ एरिया से शुरू करें मसाज

हमारे कानों के नीचे से लेकर गर्दन से साइड तक लिम्फ नोड्स होते हैं। चेहरे के टॉक्सिन इन लिम्फ नोड्स तक आ जाते हैं। इसलिए मसाज की शुरुआत यही से करनी चाहिए। अपनी फिंगर टिप्स पर ऑयल लेकर सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू करें। इस एरिया में हल्के हाथों से करीब 2 मिनट तक मसाज करें।

4. चेहरे की साइड का रखें ध्यान

मसाज के अगले स्टेप में कानों से गले तक मसाज करते हुए जबड़े की रेखा तक अपनी उंगलियां घुमाएं। इसके साथ ही जबड़े के साइड से लेकर मुह से कानों के बीच तक हल्के हाथों से मसाज देती रहें। अब नाक की साइड से लेकर चीक बोन्स तक मसाज करती रहें।

चेहरे की मसाज उप्पर की ओर ही करें क्योंकि नीचे की ओर मसाज करने से आपकी त्वचा ढीली पड़ सकती है।

Skincare ke liye zaroori hai sahi layering
माथे और आखों को अवॉइड न करें। चित्र : शटरस्टॉक

5. माथे और आखों को अवॉइड न करें

सर्कुलर मोशन में मसाज देते हुए माथे के दोनों ओर मसाज करें। माथे के किनारे से शुरू करते हुए सर्कुलर मोशन में भी उंगलियां घूमाती रहें।

माथे से उंगलियां घुमाते हुए आखों पर आए, अपनी आखों के चारों ओर उंगलियां घुमाते हुए सर्कुलर मोशन में उंगलियां घुमाए और नाक से आखों के किनारे पर हल्के हाथों से 2 मिनट तक मसाज दें।

आपकी पूरी मसाज का अंतराल कम से कम 15 से 20 मिनट जरूर होना चाहिए।

यह भी पढ़े – सर्दियों में ड्राई और डल स्किन से बचाएंगी ये 3 होममेड नाइट क्रीम, जानिए कैसे बनानी हैं

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें