एक बेहतर त्वचा स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से फॉलो करें एक्सपर्ट के सुझाए ये 5 टिप्स

त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान रहती हैं, तो त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेंगे एक्सपर्ट के सुझाए ये 5 टिप्स। कुछ दिनों में ही नजर आने लगेंगे फायदे।
Skin ka kaise dhyaan rakhein
चेहरे को धोने के बाद किसी मुलायम तौलिए या रूमाल से ही साफ करें। इससे त्वचा पर ब्रेकआउट्स का खतरा नहीं रहता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 12 Jan 2024, 07:47 pm IST
  • 123

आज के समय में त्वचा संबंधी समस्याएं बेहद आम चुकी हैं। वातावरण में बढ़ता प्रदुष्ट, पार्लर ट्रीटमेंट सहित तरह तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण जा रहा है। स्किन ब्रेकआउट, एक्ने, पिंपल, प्रीमेच्योर एजिंग आदि लगभग सभी के परेशानी का कारण बने हुए हैं। ऐसे में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता होती है। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सु उर्फ सुयोमी ने त्वचा ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं। उन्होंने बताया कि किस तरह 5 चीजों को अपनाने से उन्हें अपनी त्वचा के साथ साथ बालों की सेहत में भी सुधार देखने को मिला (Tips for healthy skin and hair)।

यहां जानें त्वचा एवं बालों की सेहत के लिए आवश्यक टिप्स (Tips for healthy skin and hair)

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

एक्सपर्ट के अनुसार त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। नियमित रूप से दो से तीन लीटर पानी पीने का प्रयास करें। लेकिन शरीर को पानी की आवश्यकता होने पर प्यास का अनुभव होता है, ऐसा महसूस होने पर फौरन पानी पीना चाहिए।

पानी एक सबसे प्रभावी नेचुरल डिटॉक्स है, जो बॉडी और ब्लड की इंप्योरिटीज को बाहर निकाल देता है, जिससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो बरकरार रहता है। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेटेड रखता है, जिससे स्कैल्प स्किन भी हेल्दी रहती है, और त्वचा के साथ बालों को भी बेनिफिट मिलता है। इतना ही नहीं पानी आतों को क्लीन और हेल्दी रखती है।

aap sunscreen lotion laga sakti hain
इस समय भी आप सनस्क्रीन लोशन लगा सकती हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. दिन में तीन बार सनस्क्रीन अप्लाई करें

डर्मेटोलॉजिस्ट बताती है, की नियमित रूप से दो से तीन बार सनस्क्रीन अप्लाई करें। 30 spf से अधिक का सनस्क्रीन बेहद कारगर होता है। चाहें आप घर के अंदर हों या बाहर दिन में 2 से 3 बार सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। सुबह उठने के बाद 8 बजे फिर 11 और फिर 2 बजे के करीब सनस्क्रीन अप्लाई करना चाहिए।

इससे त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव नहीं पड़ता। सनस्क्रीन त्वचा पर प्रोटेक्टिंग लेयर तैयार कर देती हैं, जिससे की त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। वहीं सनस्क्रीन प्रीमेच्योर एजिंग को भी रोकती हैं।

यह भी पढ़ें: Collagen hair treatment : हेयर हेल्थ मेंटेन रखने में मददगार है कोलाजन हेयर ट्रीटमेंट, जानिए इसके बारे में सब कुछ

3. नियमित रूप से एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स लें

फ्लैक्स सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। यह बाल तथा त्वचा की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो इसकी गुणवत्ता को अधिक बढ़ा देते हैं। फ्लैक्स सीड्स कोलेजन प्रोडक्शन को स्टिम्युलेट करते हैं, और यह सेल्स टर्नओवर को बढ़ा देते हैं। इसके सेवन से प्रीमेच्योर एजिंग के निशान जैसे कि फाइन लाइन और रिंकल्स नजर नहीं आते।

green tea hai tvcha ke liye khas
यह फ्री रेडिकल्स से लड़ते हुए त्वचा पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के नकारात्मक प्रभाव को कम कर देते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. नियमित रूप से ग्रीन टी लें

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा तथा बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी स्किन एक्ने, पिंपल, बंद पोर्स, रेडनेस, सूजन आदि की समस्या में कारगर होते है। इसके साथ ही ग्रीन टी बालों की सेहत को बढ़ावा देते हुए हेयर लॉस को कम करते हैं। ग्रीन टी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाए जाते हैं। जो शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हुए स्किन मॉइश्चर को मेंटेन रखते हैं, साथ ही प्रीमेच्योर एजिंग की स्थिति में कारगर होते हैं।

5. फेशियल मसाज देगा स्किन ग्लो

फेशियल मसाज त्वचा के लिए बेहद कारगर होते हैं। स्किन को मसाज देने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, इससे त्वचा तक पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचता है, और त्वचा में प्राकृतिक गले बरकरार रहता है। इतना ही नहीं मसाज करने से त्वचा पर इस्तेमाल होने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का अवशोषण भी बढ़ जाता है, जिससे त्वचा स्वास्थ्य बरकरार रहता है। फेशियल मसाज से स्किन अपलिफ्ट होता है, साथ ही साथ स्किन इलास्टिन बरकरार रहता है, वहीं यह त्वचा को डिटॉक्सिफाई कर एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

यह भी पढ़ें: ड्राई स्किन को नर्म और स्मूद बना देंगा ये होममेड सीरम, जानिए इसे कैसे बनाना और लगाना है

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख