क्या उम्र के साथ बालों में रुखापन बढ़ने लगता है? चलिए जानें इसे कैसे रोका जा सकता है?

बढ़ती उम्र के साथ अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान हो गए हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद से आप उनमें वापिस जान डाल सकती हैं

hair-nourishment.jpg
हेयर मास्क बालों को पोषित करता है। चित्र शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Updated on: 8 September 2022, 11:29 am IST
  • 111

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, रूखे बालों की समस्या और भी बढ़ जाती है, क्योंकि सिर के ऑयल ग्लैंड्स धीमे पड़ जाते हैं जिससे स्कैल्प रूखी हो जाती है और उसे पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती है। यही वजह है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल रूखे और सफेद होने लगते हैं। कैमिकल डाई और रंगों के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिसके कारण बाल टूटने और झड़ने की दिक्कत सामने आती है। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से भी बाल रूखे हो जाते हैं।

चलिए जानें किस तरह बढ़ती उम्र आपके बालों पर असर डालती है (how age affect your hair)।

कलर के बाद रखें खास ख्याल

कलर करने के बाद बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी है, ताकि बालों को रूखेपन से बचाया जा सके और बालों की सुरक्षा की जा सके। शैंपू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाएं। बालों को सुखाने के लिए अपने तौलिये से इन्हें रगड़ने से बचें। इसके बजाय, इसे सिर के चारों ओर लपेटें और बालों का पानी सूखने दें। सिरों से शुरू कर अंत तक चौड़े दांतों वाली कंघी करें। बालों को नैचुरल तरीके से सूखने देना बालों के लिए अच्छा है।

घरेलू नुस्खों से लाएं रूखे बालों में जान 

हम जानते हैं सूखे बालों में नमी की कमी होती है और उन्हें भरपूर पोषण की जरूरत होती है। इससे बाल बेजान हो जाते हैं और उनमें चमक नहीं रहती। अगर आपके बाल रूखे हैं तो घरेलू नुस्खों को अपनाएं।

1 करें दूध का प्रयोग 

दूध में नमी और पौष्टिक गुण होते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं। बाल भी केराटिन नामक प्रोटीन पदार्थ से बने होते हैं। इसलिए दूध में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए, मजबूती और मोटे बनाने के लिहाज से फायदेमंद होता है। दूध में फैट भी होता है, जो बालों को मुलायम और चिकना बनाता है। बालों को पोषण और मुलायम बनाने व उन्हें स्वस्थ रखने के लिए दूध को बालों पर लगाया जा सकता है।

Premature hair greying ki vajah janna hai zaruri
कलर्ड बालों का रखें खास ध्यान। चित्र: शटरस्टॉक

यदि बाल धूप से बेजान हो गए हैं, तो बालों में दूध लगाएं। इससे बाल मुलायम व स्वस्थ होते हैं। शैंपू करने के बाद बालों को दूध से धो लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। इससे बाल चमकदार व मोटे होते हैं।

2 क्रीमी कंडीशनर हैं कारगर

रूखे बालों के लिए आप शैम्पू के बाद क्रीमी कंडीशनर भी लगा सकते हैं। कम मात्रा में लें और बालों में हल्की मालिश करें। सिर पर भी लगाएं। दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। आप लीव-ऑन कंडीशनर या हेयर सीरम लगा सकते हैं। क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। मिश्रण का बालों पर स्प्रे करें। फिर बालों में कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए।

3 बादाम तेल लाए बालों में जान 

फिर रूखे बालों के लिए एक चम्मच शुद्ध बादाम का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। बालों में मसाज करें। प्लास्टिक शावर कैप पहनें और बालों को धोने से पहले एक घंटे तक लगा रहने दें।

4 अपनाएं हॉट ऑयल थेरेपी 

रूखे बालों के लिए हॉट ऑयल थेरेपी बहुत उपयोगी होती है। नारियल के शुद्ध तेल को गर्म करके बालों में लगाएं। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, पानी को निचोड़ें और गर्म तौलिये को सिर के चारों ओर पगड़ी की तरह लपेट दें।

hair wash baalo ko harm karta hai
माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म तौलिया लपेटने की इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। यह प्रक्रिया बालों और स्कैल्प में तेल को बेहतर तरीके से पहुंचाती है। आप लग्ज़री हेयर स्पा भी करा सकती हैं, जिसमें तेल के साथ बालों और स्कैल्प की मालिश की जाती है।

5 करें माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल

रूखे बालों को धीरे से सुलझाएं। ब्रश का इस्तेमाल न करें और चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें, खासकर जब आपके बाल गीले हों। आंवला, बेल और ब्राह्मी जैसे तत्वों वाले माइल्ड शैंपू का प्रयोग करें, जो रूखे बालों के लिए उपयुक्त हैं।

नैचुरल तरीकों से बालों की देखभाल करने से बाल चमकदार व मजबूत होते हैं। बालों की उचित देखभाल से आपके बाल उम्र में कम दिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी ही नहीं, त्चचा के लिए भी शानदार है तुलसी, हम बता रहे हैं तुलसी के 5 DIY हैक्स

  • 111
लेखक के बारे में
Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory