वैलनेस
स्टोर

आंवला और एलोवेरा हेयर मास्क से अपने ड्राई और डैमेज बालों में लाएं फिर से जान

Updated on: 21 May 2021, 15:59pm IST
ये आंवला और एलोवेरा हेयर मास्क बनाने में आसान है और डैमेज बालों को रिपेयर करने में बेहद असरदार है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
बालों का रूखापन, बेजान होना और उनका बेवजह यूं ही लगातार टूटने जैसी इन समस्याओं से निजात पाने के लिए इस हेयर मास्क को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। चित्र-शटरस्टॉक.

आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि हमारे बाल बहुत झड़ते हैं। अगर प्रदूषण, धूल और धूप जैसे बाहरी कारणों की वजह से बालों में रूखापन पैदा होता है, तो फिर स्वास्थ्य संबंधी कारणों जैसे ज्यादा तनाव लेने से बाल झड़ने लगते हैं। समय के साथ, हमारे बालों को नुकसान होता है और बालों की ग्रोथ गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती है।

ऐसे कई प्रोडक्ट हैं, जो आपके बालों को पोषण देने का वादा करते हैं। मगर क्या पूरी तरह से केमिकल से बनी कोई चीज असल में आपके बालों को मजबूती और पोषण दे सकती है? बालों की केयर के लिए प्राकृतिक तरीका ही सबसे अच्छा होता है! घर पर मौजूद सामग्री के साथ अपने लिए खुद का हेयर मास्क बनाना न केवल सरल है, बल्कि बालों को मजबूत रखने का एक प्रभावी तरीका भी है।

यदि आप डैमेज बालों का ट्रीटमेंट करना चाहती हैं, तो हमारे पास आपके लिए एकदम सही हेयर मास्क है जो कम समय में बन जाएगा। इसे बनाने के लिए केवल आंवला और एलोवेरा की आवश्यकता होगी। ये हेयर मास्क आपके बालों की सभी समस्याओं को ठीक करेगा।
बालों का रूखापन, बेजान होना और उनका बेवजह यूं ही लगातार टूटने जैसी इन समस्याओं से निजात पाने के लिए इस हेयर मास्क को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करें।

जानिए आंवला और एलोवेरा के हेयर मास्क के इस्तेमाल से लाभ

आंवला बालों की जड़ों को मजबूत करता है, बालों का झड़ना कम करता है और साथ ही बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसके अलावा, ये आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है!

एलोवेरा स्कैल्प और बालों को गहरी नमी देता है। इसके अलावा, इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं, जो न केवल रूसी को दूर करते हैं, बल्कि इसे बालों में होने से रोकते हैं। इन दोनों में काफी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को कम करते हैं, जिससे आपके बाल आसानी से रिपेयर हो जाते हैं।

आप घर पर आंवला और एलोवेरा हेयर मास्क ऐसे बना सकती हैं

इसके लिए आपको चाहिए

2 आंवला
4 से 5 बड़े चम्मच एलोवेरा का गूदा
पानी (अगर आप डालना चाहें तो)

अब जानिए कैसे करना है तैयार:

  • आंवला को कद्दूकस करें। उसके बाद इसे एक बाउल में डालें।
  • अब, कटोरी में एलोवेरा जेल/गूदा डालें।
  • इसके बाद, इस मिश्रण में 2 से 3 चम्मच पानी मिलाएं, यदि आवश्यक हो तो।
एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  • आपका हेयर मास्क तैयार है!

हेयर मास्क का इस्तेमाल कैसे करें:

  • हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाना शुरू करें। फिर सारे बालों में इसे अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप अपने बालों को भाप भी दे सकती हैं।
  • अगर आपके पास ज्यादा समय न हो, तो अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हेयर मास्क को धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।
  • इस हेयर मास्क के प्रभाव को सही मायने में देखने के लिए, आपको इसे कम से कम सप्ताह में एक बार जरूर लगाना है।

तो लेडीज, आप तैयार हैं अपने बालों को रिपेयर करने के लिए।

इसे भी पढ़ें-केले और बादाम के DIY अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग हेयर मास्क से अपने ड्राई हेयर में लाएं नई जान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।