केले और बादाम के DIY अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग हेयर मास्क से अपने ड्राई हेयर में लाएं नई जान

ये आसानी से तैयार होने वाला केला और बादाम का हेयर मास्क आपके ड्राई हेयर को मॉइस्चराइज करने में आपकी मदद करेगा, जिससे आपके बाल हो जाएंगे हेल्दी और स्ट्रांग।
बादाम और केले का हेयर मास्‍क आपके बालों में नई जान ला देगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
बादाम और केले का हेयर मास्‍क आपके बालों में नई जान ला देगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 16 May 2021, 03:45 pm IST
  • 98

जब हम अपने बालों को लंबे समय तक नजरअंदाज करते हैं, तो उसका सबसे बड़ा संकेत होता है उनका रूखा और बेजान हो जाना। सूखे बाल जर्जर, अव्यवस्थित और सुस्त दिखते हैं, जो एक बड़ी समस्या है। समय के साथ आपके बाल ठीक भी हो सकते है और बढ़ते समय के साथ ये बेजान और टूट भी सकते हैं। आपकी जरा सी लापरवाही भी आपके बालों को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकती है। नतीजतन आपके बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होने लगती है।

तो अब आप सोच रहे होंगे कि हम क्या कर सकते हैं? इसका जवाब बेहद सरल है और समाधान तो उससे भी सरल है – अपने बालों को नियमित रूप से नमी प्रदान करें। बहुत सारे प्रोडक्ट होते हैं, जो बालों में नमी लाने का वादा करते हैं। मगर उनमें मौजूद केमिकल्स के कारण, असर कुछ समय के लिए ही होता है।

चीजों को नेचुरल रखें और आप खुद महसूस करेंगी की बालों में कितना फर्क पड़ता है। अगर आप अपने बालों को गहराई से हाइड्रेट करने के लिए नेचुरल हेयर मास्क की तलाश में हैं, तो आपको केवल केले और बादाम चाहिए!

जरा सी लापरवाही आपके बालों पर भारी पड़ सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जरा सी लापरवाही आपके बालों पर भारी पड़ सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

केले पोटेशियम, सिलिका और प्राकृतिक तेलों का भंडार हैं। सिलिका, विशेष रूप से, शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है और ये सुनिश्चित करता है कि आपके बाल मजबूत हो। केला स्कैल्प और बालों को मॉइस्चराइज करता है, जिससे बाल चमकदार हो सकते हैं। जबकि बादाम प्राकृतिक तेलों में समृद्ध है। यह आपकी स्कैल्प को गहराई से हाइड्रेट करता है।

इसके अलावा, इसमें विटामिन ई होता है, जो हेल्दी बालों के लिए जरूरी होता है और ये आपके बालों की बनावट में सुधार लाने के लिए भी जाना जाता है।

इस तरह बनाएं केले और बादाम का हेयर मास्क

4-5 बादाम
1 केला
2 चम्मच दही

केले और बादाम का हेयर मास्क कैसे तैयार करें:

बादाम को एक-दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। ये उन्हें नरम करेगा। बादाम का पेस्ट बनाने के लिए आप एक ब्लेंडर का उपयोग कर सकती हैं। इसके बाद, केले को मैश करें और इसमें बादाम का पेस्ट मिलाएं। अब इस मिश्रण में दो चम्मच दही मिलाएं।

केला बालों को पोषण देता है। चित्र शटरस्‍टॉक
केला बालों को पोषण देता है। चित्र शटरस्‍टॉक

ये आपके बालों की स्थिरता को ठीक करने में मदद करेगा। आप दही की मात्रा को अपने बालों की लंबाई के आधार पर लगा सकती हैं। इसके अलावा, दही में वसा की मात्रा भी अधिक होती है और ये केले और बादाम के हाइड्रेटिंग प्रभाव को बढ़ा देगा ! इस मिश्रण को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक ये एक पेस्ट जैसा दिखाई न दे।

केले और बादाम से बने इस हेयर मास्क का उपयोग कैसे करें:

बालों को कुछ सेक्शन में बांटे और उन पर हेयर मास्क लगाएं। हेयर मास्क को जड़ों के साथ-साथ अपने बालों की लंबाई तक लगाएं।

बालों को शावर कैप से ढक लें। इसके अलावा, आप एक तौलिया को गर्म पानी में डुबो सकते हैं और अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए इसे निचोड़ सकती हैं। जब आप इस तौलिए से अपना सिर ढंकते हैं, तो आप बालों को भाप मिलती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
इसे बालों की जड़ों से नोेक तक अप्‍लाई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
इसे बालों की जड़ों से नोेक तक अप्‍लाई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

जिससे आपके बाल इस हेयर मास्क को अच्छे अवशोषित करते हैं। हेयर मास्क को गर्म पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट तक रहने दें।

तो, लेडीज आप ड्राई बालों के इलाज के लिए केले और बादाम के हेयर मास्क उपयोग नियमित रूप से कर सकती है इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – बालों को सिल्‍की और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए जानिए कैसे करना है मेहंदी का इस्‍तेमाल

  • 98
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख