Bamboo Extract: स्किन और बालों के लिए जादुई उत्पाद है बांस का अर्क, जानिए इसके फायदे

अगर आप त्वचा और बालों की नेचुरल केयर करना चाहती हैं, तो बैम्बू एक्सट्रैक्ट आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जानते हैं बैम्बू एक्सट्रैक्ट किस प्रकार से है स्किन और बालों (Bamboo Extract benefits) पर असरदार।
Jaanein bamboo extract ke fayde
जानते हैं बैम्बू एक्सट्रैक्ट किस प्रकार से है स्किन और बालों (Bamboo Extract benefits) पर असरदार। चित्र : एडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 8 Nov 2023, 09:30 am IST
  • 141

प्रदूषण के स्तर में दिनों दिन हो रही बढ़ोतरी से स्किन और बालों की नमी खो रही हैं। बालों में जहां फ्रिजीनेस बढ़ रही हैं, तो वहीं स्किन का रूखापन लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। यूं तो इन दिक्कतों से निपटने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप नेचुरली त्वचा और बालों की केयर करना चाहती हैं, तो बैम्बू एक्सट्रैक्ट (Bamboo Extract) आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जानते हैं बैम्बू एक्सट्रैक्ट किस प्रकार से है स्किन और बालों (Bamboo Extract benefits) पर असरदार।

बांस के अर्क के फायदों के बारे में बात करते हुए स्किन केयर एक्सपर्ट मंजू रावत कहती हैं, “बैंबू एक्स्ट्रेक्ट विटामिन ई, के और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। जो त्वचा और बालों का खास ख्याल रखता है। बैम्बू से तैयार तेल से लेकर शैम्पू तक हेयर ग्रोथ और जड़ों को मज़बूत बनाता है। इसके अलावा स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बैम्बू की मदद से स्किन में कोलेजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है और त्वचा का लचीलापन भी बढ़ने लगता है। इसमें 70 प्रतिशत सिलिका पाया जाता है। जो मिनरल का नेचुरल सोर्स है। इससे बालों में रूखापन कम होने लगता है। इसके प्रयोग से स्किन को एजिंग सांइस से बचाया जा सकता है।’’

Bamboo se Collagen natural tareeke se badhaayein
शरीर में उत्पन्न होने वाले कोलेजन को नेचुरली बूस्ट करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं। चित्र : अडोबी स्टॉक

बैम्बू एक्सट्रैक्ट इस प्रकार से है स्किन के लिए फायदेमंद (Bamboo extract benefits for skin)

1 यूवी रेज़ से करे बचाव

बैम्बू में अमिलो एसिड और फलेवनॉइडस पाए जाते हैं। जो स्किन की डलनेस को दूर करके त्वचा को तरोताज़ा बनाते हैं। ऐसे में बैम्बू एक्सट्रैक्ट वाली सनस्क्रीन को चेहरे पर अप्लाई करें। इससे स्किन टैन और सनबर्न की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही हाइपरपिगमेंटेशन का जोखिम भी कम हो जाता है। दिन में दो बार इसे चेहरे पर अवश्य अप्लाई करें।

2 त्वचा के ग्लो को रखे बरकरार

बैम्बू से तैयार सिरका चेहरे की त्वचा को निखारता है। इसमें मौजूद रेटिनॉल और विटामिन ई चेहरे की त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। 1 चम्मच बैम्बे के सिरके को एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की इम्प्यूरिटीज़ दूर होने लगती हैं और त्वचा में ग्लो बरकरार रहता है।

3 डार्क स्पॉट्स से दे सकता है राहत

बैम्बू के अर्क को चेहरे पर लगाने से मेलानिन का प्रभाव त्वचा पर कम होने लगता है। एंटी इंफलामेटरी गुणों से भरपूर बैम्बू के प्रयोग से स्किन पर दिखने वाले काले धब्बों से बचा जा सकता है। इसके अलावा त्वचा की लोच बरकरार रहती है और स्किन हेल्दी बनने लगती है।

bamboo ke fayde
बैंबू पाउडर को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 स्किन क्लीजिंग में फायदेमंद

हवा में मौजूद पॉल्यूटेंटस को दूर करने के लिए बैम्बू से अर्क को माइल्ड फेसवॉश में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन तरोताज़ा लगने लगती है। साथ ही पोर्स में जमा डस्ट पूरी तरह से रिमूव होती है। जो त्वचा को ब्लैकहेड्स के जोखिम से बचाने में मदद करता है।

5 हाइपर पिगमेंटेशन से करता है बचाव

चेहरे की त्वचा पर दिखने वाले महीन दाग धब्बों को दूर करने के लिए बैम्बू के पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इससे त्वचा पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से बचा जा सकता है। ये स्किन में मेलानिन के प्रभाव को कम करके कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

अब जानिए बालों के लिए बांस के अर्क के फायदे (Bamboo extract benefits for hair)

1. बालों का माइश्चर बरकरार रखना

पॉल्यूटेंटस की चनेअ में आने से बालों की रफनेस बढ़ने लगती है। इससे बालों में रूखापन बढ़ता है, जो टूटने का कारण बन जाता है। ऐसे में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बांस का अर्क बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए बांस के अर्क से तैयार होने वाले नेचुरल शैम्पू से बालों को वॉश करने से बाल मुलायम बने रहते हैं।

2. हेयर ग्रोथ में मददगार

अगर आपके बालों का वॉल्यूम कम हो रहा है और टूटने झड़ने लगते हैं। तो ऐेसे में बांस में मौजूद विटामिन ई और के बालों की ग्रोथ को बढ़ाते है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन फॉलिकल्स की सेहत का ख्याल रखते हैं। इसके लिए बालों को धोने से कुछ देर पहले बैम्बू ऑयल से मसाज करें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धोएं।

ये भी पढ़ें- शुष्क मौसम कर रहा है आपके बालों को ड्राई, तो इस्तेमाल करें ये 5 घरेलू हेयर मास्क

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख