आयुर्वेद के अनुसार ये 5 तरह के आहार बढ़ा सकते हैं आपकी स्किन के लिए समस्याएं

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान हेल्दी डाइट और स्किन केयर फॉलो करना जरूरी होता है, लेकिन यहां हम कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिन्हें अवॉइड करके आप जल्द अपनी समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

burn marks on skin
चेहरे पर बर्न मार्क को हटाने के लिए ट्राई करें ये उपाय । चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 14 October 2022, 22:22 pm IST
  • 150

बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ती उम्र के साथ स्किन में बदलाव आना आम बात है, जिसके कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। अधिकतर मामलों में अनहेल्दी डाइट और स्किन केयर अवॉइड करना इसके कारणों में शामिल हो सकता है। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर रहे होते हैं, जो हेल्दी होने के बाद भी हमारी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

खासकर जब आपकी त्वचा बहुत अधिक सेंसेटिव हो। हम अनजाने में गलत चीजों का सेवन कर रहे होते हैं। अगर आप भी स्किन से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो हेल्थ शॉट्स का यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो चलिए जानते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान हमें किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए

tikha khane ka karan
तीखे मसालें हमारी स्किन हेल्थ को हद से ज्यादा नुकसान पहुचाता है। चित्र :शटरकॉक

1. अत्यधिक तीखे का सेवन करना

तीखे मसालें जैसे कि लाल मिर्च, गर्म मसाला, चाट मसाला हमारें भोजन के स्वाद को तो बढ़ाता है, लेकिन साथ ही हमारी स्किन हेल्थ को हद से ज्यादा नुकसान पहुचाता है।

आयुर्वेद के अनुसार जरूरत से ज्यादा तीखा या नमकीन खाना आपके पाचन के साथ त्वचा के लिए भी नुकसानदायक है, क्योंकि यह हमारें शरीर में एसिड बनाने का काम करते हैं, जिससे स्किन समस्याएं बढ़ने का खतरा बना रहता है।

2. अत्यधिक खट्टे का सेवन नहीं करें

खट्टी चीजों का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान अत्यधिक खट्टे का सेवन करना आपकी समस्याओं को ज्यादा बढ़ा सकता है।

आयुर्वेद के मुताबिक स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान खट्टी चीजों का सेवन शरीर में पित्त दोष को बढ़ा देता है, जो खून के साथ मिलकर उसे दूषित कर सकता है इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स ज्यादा बढ़ने लगेंगी।

3. रिफ़ाइंड फूड्स को करें अवॉइड

हमें स्किन प्रॉब्लम्स होने का कारण होता है, शरीर का पूरी तरह से डिटॉक्सिफाई नहीं होना। लेकिन अगर इस दौरान अगर आप रिफ़ाइंड फूड्स जैसे कि रिफ़ाइंड शुगर, ब्रेड, जंक का सेवन करते हैं, तो इससे आपका शरीर पूरी तरह डिटॉक्सिफाई नही हो पाएगा। साथ ही आपकी स्किन प्रॉब्लम्स लंबे समय तक बनी रहेंगी।

यह भी पढ़े – खाने के बाद की 6 आदतें पहुंचाती हैं आपकी सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान

Foods to avoid in piles
स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान डेरी प्रोडक्ट्स अवॉइड करने की सलाह दी जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

4. डेरी प्रोडक्ट्स के लिए लें सलाह

कुछ लोगों को स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान डेरी प्रोडक्ट्स से परेशानी हो सकती है, इसलिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने पर ही डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए।

पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के अनुसार हार्मोन के हाई ब्लड लेवल और एक्ने की समस्या में सीधा सम्बन्ध होता है। यह हमारें हार्मोन को प्रभावित करता है, जिससे एक्ने की समस्या होने लगती है। इसलिए कुछ लोगों को स्किन प्रॉब्लम्स के दौरान डेरी प्रोडक्ट्स अवॉइड करने की सलाह दी जाती है।

5. ग्लूटेन से भी करें परहेज

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो गेहूं, राई और जौ में पाया जाता है। स्किन की समस्याओं में इनका सेवन आंतों को नुकसान पहुचा सकता है। जिसके कारण त्वचा में खुजली के साथ रेशेज की समस्या भी होने लगती है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक त्वचा संबंधी समस्याओं के दौरान ग्लूटेन प्रोडक्ट का सेवन आपकी समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है।

यह भी पढे – हेल्दी वेट लॉस और इंस्टेंट एनर्जी के लिए ट्राई करें, ये 4 प्री और पोस्ट वर्कआउट मील रेसिपीज

  • 150
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें