खाने के बाद की 6 आदतें पहुंचाती हैं आपकी सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान

क्या आपने भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर रुख कर लिया है? और आप रोज़ कुछ न कुछ हेल्दी खाने या किसी नई एक्सरसाइज़ की तलाश करते हैं जो आपको और भी ज़्यादा हेल्दी बनाए? तो यह लेकिन आपके लिए है।

habits
खाने के बाद ये आदतें पड़ सकती हैं आप पर भारी. चित्र : शटरस्टॉक
  • 120

अक्सर जब होलिस्टिक या हेल्दी लाइफस्टाइल की बात आती है तो सबसे लोगों का ध्यान जाता है हेल्दी डाइट, जिम जाना और ज़्यादा पानी पीने पर। मगर यह भी समझना ज़रूरी है कि हेल्दी लाइफस्टाइल का मतलब सिर्फ इतना सा ही नहीं है। स्वस्थ भोजन खाना और अपने कैलोरी काउंट को बनाए रखना पर्याप्त नहीं है। भोजन के तुरंत बाद आप जो करते हैं वह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जी हां… कुछ ऐसे कार्य हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

यहां 7 ऐसी आदतें हैं जिनसे आपको भोजन के बाद हर कीमत पर बचना चाहिए।

ठंडे पानी का सेवन न करें

खाने के तुरंत बार ठंडे पानी का सेवन करना आपको भारी पड़ सकता है। इतना ही नहीं यह आपके पेट की पाचन अग्नि को रोकता है। जिससे खाना पचने में कई समस्याएं आ सकती हैं। इसके अलावा यदि आप खाने के एक घंटे बाद गुनगुना पनि पिएंगी तो आपको खाना पचाने में मदद मिलेगी।

खाने के बाद फ्रूट्स खाना

यदि आप खाना खाने बाद अक्सर कोई फ्रूट खाती हैं ताकि आपकी शुगर क्रेविंग्स पूरी हो सके, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। फलों में मौजूद फाइबर अन्य खाद्य पदार्थों के साथ चिपक जाएगा और पचने में लंबा समय लेगा। इससे पेट में परेशानी हो सकती है और पेट फूलनने की भी समस्या हो सकती है। फल खाने से पहले या खाने के कम से कम एक घंटे बाद खाना चाहिए।

चाय या कॉफी पीना

हम में से कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है। बता दें एनसीबीआई के अनुसार चाय की पत्तियों में मौजूद में मौजूद टैनिक एसिड और कॉफी में मौजूद कैफीन, भोजन से प्रोटीन और आयरन के अवशोषण को रोकता है जो लंबे समय में गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। इसलिए खाने के बाद भूल कर भी चाय या कॉफी का सेवन न करें।

chai ki lat
चाय की लत बहुत बुरी है। चित्र: शटरस्टॉक

खाते ही सो जाना

खाने के बाद सीधा सो जाना आपको भरी पड़ सकता है। इतना ही नहीं, यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। सोने से आपका शरीर भोजन को पचाने और कैलोरी का उपयोग करने से रोकेगा। जिसकी वजह से आप ब्लोटेड महसूस करेंगी और पाचन तंत्र की समस्या विकसित करेंगी।

धूम्रपान करना

हेल्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन के बाद धूम्रपान आपके शरीर के लिए और ज़्यादा खतरनाक हो जाता है। खाने के बाद एक सिगरेट 10 के बारबार काम कर सकती है।

अपने दांतों को ब्रश करना

सोने से पहले यह एक अच्छी आदत है लेकिन भोजन के ठीक बाद यह एक अच्छा विचार नहीं है। खाने के बाद ब्रश करने से दांतों पर इनेमल की परत हट जाएगी, जिससे आपके दांतों को नुकसान होने की संभावना बनी रहेगी। भोजन के बाद ब्रश करने से पहले आपको कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : पोषण की कमी से भी कम हो सकते हैं प्लेटलेट्स काउंट, जानिए इन्हें कैसे बढ़ाना है

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory