5 सबसे ज्यादा विश्वसनीय टिप्स को फॉलो कर अपनी स्किन को करें समर के लिए प्रिपेयर

समर सीजन धूल गंदगी, चिलचिलाती धूप, पसीना, आदि को अपने साथ लेकर आता है, जिसकी वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है।
सभी चित्र देखे Ghar se bahar nikaliye in skin care tips ke sath
चेहरे की त्वचा को मुलायम और क्लीन बनाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीन का ख्याल रखना आवश्यक है। शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 30 Mar 2024, 06:54 pm IST
  • 123

विंटर को अलविदा कहने और समर सीजन को वेलकम करने का समय आ गया है। सर्दी और गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा अलग-अलग तरीके से रिएक्ट करती है। ऐसे में ठंड के बाद जब समर सीजन आता है, तो त्वचा को इसके लिए प्रिपेयर करना बेहद जरूरी हो जाता है। समर सीजन धूल गंदगी, चिलचिलाती धूप, पसीना, आदि को अपने साथ लेकर आता है, जिसकी वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि त्वचा को पहले से इन समस्याओं के लिए प्रिपेयर कर लिया जाए तो इस तरह की स्किन प्रॉब्लम का खतरा कम हो जाता है। तो चलिए आज हेल्थ शॉट्स के साथ अपनी स्किन को इस समर सीजन के लिए प्रिपेयर करते हैं (summer skin care tips)।

जानें समर के लिए स्किन को कैसे करना है प्रिपेयर (summer skin care tips)

1. हाइड्रेशन है सबसे जरूरी

हाइड्रेशन ऑयली और ड्राई दोनों प्रकार की स्किन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गर्मी का मौसम आम तौर पर ऑयली स्किन वाले लोगों को अधिक परेशान करता है, परंतु इस मौसम कुछ लोगों को ड्राइनेस की समस्या भी परेशान कर सकती है। ऐसे में जब स्किन हाइड्रेटेड होती है, तो त्वचा में मॉइश्चराइजर बरकरार रहता है। ग्लैंड मॉइश्चर मेंटेन करने के लिए अत्यधिक ऑयल रिलीज नहीं करते और स्किन ऑयली नहीं होती। इसके अलावा मॉइश्चर मेंटेन रहने से ड्राइनेस भी हावी नहीं होता।

हाइड्रेशन मेंटेन करने के लिए प्रयाप्त मात्रा में पानी पिएं, साथ ही साथ हाइड्रेटिंग फल एवं सब्जियों का सेवन भी आपकी स्किन में मॉइश्चर मेंटेन रखने में मदद करेगा। इतना ही नहीं खीरा और तरबूज जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हाइड्रेटिंग फ्रूट्स को स्किन पर टॉपिकली भी अप्लाई कर सकती हैं, इससे हाइड्रेशन मेंटेन करने में मदद मिलेगी।,

Natural ingredient for sun protection
यहां जानें कुछ खास नेचुरल सनस्क्रीन के बारे में। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. सनस्क्रीन का स्टॉक तैयार रखें

गर्मी में चिलचिलाती धूप से बचाव के लिए आपकी स्किन को सन प्रोटेक्शन की आवश्यकता होती है। वहीं घर के बाहर निकलने के साथ ही घर के अंदर भी आपको सनस्क्रीन अप्लाई करना चाहिए। 30 SPF से अधिक के सनस्क्रीन अप्लाई करें, वहीं आप चाहें तो घर के अंदर कुछ खास और प्रभावी होममेड सनस्क्रीन अप्लाई कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से प्रोटेक्ट करता है, और त्वचा पर प्री मैच्योर एजिंग के प्रभाव को कम कर देता है।

3. एक्सफोलिएशन है जरूरी

सर्दी के बाद गर्म मौसम में इंटर करते हुए आपकी स्किन ड्राई होती है और त्वचा पर काफी ज्यादा डेड स्किन सेल्स होते हैं। इस स्थिति में स्किन एक्सफोलिएशन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। हफ्ते में एक से दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: मेल हॉर्मोन की अधिकता बढ़ा देती है चेहरे पर अनचाहे बाल, यहां हैं इनसे छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

इससे त्वचा पर जमे डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद मिलती है, साथ ही साथ त्वचा पर नजर आने वाली ड्राई स्किन सेल्स भी बाहर आ जाती है। जिससे स्किन कांप्लेक्शन निखर कर बाहर आता है और पिगमेंटेशन, सन टैनिंग आदि कम हो जाते हैं। नियमित स्किन एक्सफोलिएशन से स्किन टेक्सचर और अपीरियंस बेहतर होता है, साथ ही साथ यह एक्सेस ऑयल और डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर देते हैं। वहीं सेल्स टर्नओवर को बढ़ावा देते हैं।

pani peekar khud ko slim rakhein
पानी पीना सौ बिमारियों का अकेला उपचार है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. वॉटर इंटेक बढ़ाएं

सर्दी की तुलना में गर्म मौसम में अधिक प्यास लगती है, गर्मी में बॉडी पसीने के माध्यम से अधिक पानी रिलीज करती है, ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता पड़ती है। नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, साथ ही साथ अन्य हाइड्रेटिंग फल एवं सब्जियों का सेवन करें और कुछ प्रकार के हाइड्रेटिंग फ्रूट्स को भी अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं।

यह सभी आपके बॉडी को हाइड्रेटेड रखेंगी, जिससे की त्वचा में भी हाइड्रेशन बरकरार रहता है। गर्मी के मौसम में बॉडी और स्किन हाइड्रेशन दोनों बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

5. डबल क्लींजिंग और टोनर रखेगा स्किन को रिफ्रेशिंग

गर्मी के मौसम में धूल, गंदगी पसीना आदि त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं, ऐसे में डबल क्लींजिंग आपकी मदद करेगा। सबसे पहले त्वचा को क्लीन करने के लिए डबल क्लींजिंग प्रोसेस आजमाएं, इसके बाद स्किन पर टोनर अप्लाई करें, जिससे आपकी स्किन रिफ्रेशिंग नजर आएगी। हालांकि, बाजार में कई प्रकार के टोनर उपलब्ध हैं, पर आप चाहें तो अपनी स्किन पर नेचुरल होममेड टोनर अप्लाई कर सकती हैं। खीरा, तरबूज, गुलाब जल जैसे प्राकृतिक तत्वों से बने नेचुरल टोनर आपकी स्किन को पूरे दिन रिफ्रेशिंग रहने में मदद करेंगे।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: मेल हॉर्मोन की अधिकता बढ़ा देती है चेहरे पर अनचाहे बाल, यहां हैं इनसे छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख