इस मौसम में कुछ लोग ले रहे हैं कोल्ड प्लंज का आनंद, जानिए क्या है यह और क्या हैं इसके फायदे

कोल्ड प्लंज मतलब भर से भरें टब में डूबकी लगाना। ये आज कल काफी ट्रेंड में है कई सिलेब भी ये करते नजर आ रहें है। लेकिन ये क्या है और इसे क्यों किया जाता है चलिए जानते है।
cold plunge
कोल्ड प्लंज, जिसे ठंडे पानी में उतरना भी कहा जा सकता है। चित्र- एडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 12 Feb 2024, 12:40 pm IST
  • 123

हाल ही में सोशल मीडिया पर ठंड के मैसम में बर्फ से भरे हुए टब के अंदर बैठने वाले वीडियो से सभी को जमा दिया है। हालाँकि विभिन्न संस्कृतियों ने ऐतिहासिक रूप से हजारों वर्षों तक क्रायोथेराप्यूटिक अभ्यास के रूप में ठंडे पानी का उपयोग किया है, हाल ही में कोल्ड प्लंज की लोकप्रियता बहुत बढ़ गई है। सवाल यह है कि क्या बर्फ वाले पानी में डूबना वास्तव में आपके लिए अच्छा है और वे किस प्रकार के लाभ प्रदान करता है।

एथलीटों की मांसपेशियों की सक्रिय रिकवरी में सहायता के लिए ठंडे पानी की थेरेपी का उपयोग जाता है। हालाँकि ठंडे पानी में डुबकी लगाना उतना आकर्षक नहीं लगता, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि ठंडे पानी में डुबकी लगाने से कई शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं।

क्या होता है कोल्ड प्लंज (What is cold plunge)  

कोल्ड प्लंज, जिसे ठंडे पानी में उतरना भी कहा जा सकता है। इसमें समुद्र में कूदने, बर्फ से नहाने या कोल्ड बाथ करने या ठंडे टब का उपयोग करना शामिल होता है। जो अक्सर लक्जरी स्पा और फिटनेस सेंटरों में पाए जाते हैं। आपके शरीर को लंबे समय तक ठंडे पानी में डुबाने से शरीर और दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिलती है। पानी का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होना चाहिए।

.- यहां जानिए कोल्ड प्लंज या आइस बाथ के बेहतरीन फायदे।चित्र :शटरकॉक

अधिकांश लोग ठंडी डुबकी को दैनिक ऊर्जा बढ़ाने का एक शानदार तरीका मानते हैं। बहुत सारे सबूत बताते हैं कि हार्मोन असंतुलन अवसाद में योगदान दे सकता है, लेकिन ठंडी डुबकी अवसाद को कम करने और समग्र मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

कोल्ड प्लंज कैसे काम करते हैं (How cold plunge work) 

ठंडे पानी में खुद को डुबाने से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। जब आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती हैं, तो वे रक्त को आपके शरीर के सभी अंगे में जाने के लिए प्रेस करती है और आपके रक्त को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

एक बार जब आप ठंडे पानी से बाहर निकलते हैं, तो आपकी रक्त वाहिकाएं खुल जाती हैं, जिसे वासोडिलेशन कहा जाता है। यह लैक्टिक एसिड बिल्डअप जैसे खराब उत्पादों को हटाने में मदद करने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को आपके ऊतकों में लौटने में मदद करता है।

कोल्ड प्लंज के फायदे ( Benefits of cold plunge) 

मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करना

कोल्ड प्लंज से रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके और मेटाबॉलिज्म गतिविधि को कम करके मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यह बहुत हार्ड व्यायाम या शारीरिक गतिविधि के बाद तेजी से रिकवरी को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये ज्यादातर उनके लिए फायदेमंद होता है जो लोग एथलीट या हैवी वेट ट्रेनिंग करते है।

ice pack
शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकता है। चित्र शटरस्टॉक।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करना

कोल्ड प्लंज करने से आपके पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और सर्कुलेशन को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, जो कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ाने और पूरे सर्कुलेशन का समर्थन करने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से कुछ कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है

ठंडे पानी के संपर्क में आने से एंडोर्फिन और मूड विनियमन से जुड़े अन्य न्यूरोट्रांसमीटर का स्राव शुरू हो जाता है, जिससे मूड में सुधार होता है और बेहतर महसूस होता है। ठंडी डुबकी तनाव, चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने, मानसिक लचीलेपन और भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाने में मदद करता है

नियमित रूप से ठंडे पानी का विसर्जन शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं के स्तर को बढ़ाकर प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ा सकता है। यह संक्रमण और बीमारी के खिलाफ शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमणों की आवृत्ति और गंभीरता को कम कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- Valentine’s Day Skincare : शहनाज़ हुसैन बता रही हैं 6 जरूरी स्किन केयर टिप्स

  • 123
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख