परिवार में किसी को किडनी की समस्‍या है, तो इन 5 चीजों का बहुत ध्‍यान रखें

Published on: 25 December 2020, 10:00 am IST

अगर आप किडनी की समस्याओं से जूझ रही हैं, तो आपके रूटीन में ये 5 चीजें गलती से भी नहीं होनी चाहिए। हम बताते हैं इस विषय में सब कुछ।

अगर किडनी रोगी हैं, तो गलती से भी न करे इन 5 चीजों का सेवन । चित्र- शटरस्टॉक।

किडनी की बीमारी किसी को भी हो सकती है। इसे खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन हम इस पर नियंत्रण जरूर लगा सकते है। हमें जब भी किडनी में कोई परेशानी महसूस हो, तो खान पान की कुछ चीजों पर नियंत्रण लगाने से हम अपनी समस्या को गंभीर होने से पहले ही रोक सकते है।

सबसे पहले तो हमें यह समझना पड़ेगा की किडनी फैलियर क्यों होता है?

किडनी का काम है शरीर के लिक्विड वेस्ट को बाहर करना। इसके लिए किडनी हमारे खून को साफ करती है और गन्दगी बाहर करती है। किडनी पर हमारी कई बुरी आदतों के कारण खराब प्रभाव पड़ता है। जिससे किडनी की बीमारियां होने लगती हैं। जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज यानी मधुमेह की समस्या होती है उन्हें किडनी सम्बन्धी रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

अगर आपकी ब्लड प्रेशर की दावा चल रही है, तो उसे नियमित रूप से लेते रहिये। साथ ही नमक की मात्रा पर भी नियंत्रण रखें। अगर मधुमेह की दवा चल रही है, तो चीनी का सेवन बिलकुल न करें। किसी भी तरह की बदपरहेजी किडनी फेलियर जैसी समस्या भी पैदा कर सकती है।
हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन किडनी मरीज को बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए।

1. अधिक प्रोटीन

ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन आपको अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा का खास ध्यान रखना होगा। जितना जरूरी हो बस उतना ही प्रोटीन का सेवन करें। अंडे, सोयाबीन, राजमा, चना, चिकन इत्यादि का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

जंक फूड से बढ़ता प्‍यार डायबिटीज का जोखिम बढ़ा रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉकजंक फूड से बढ़ता प्‍यार डायबिटीज का जोखिम बढ़ा रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. सोडियम से भरपूर फूड

किडनी को स्वस्थ रखना है तो अपने आहार में सोडियम की मात्रा को कम से कम रखें। अगर आप बी पी के मरीज हैं तो सोडियम गलती से भी न लें। नमक का सेवन ऊपर से न करे, डब्बा बंद खाना बिलकुल भी न खाए, इनमे सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो किडनी के लिए परेशानी की बात है। पैकेट बंद खाना जैसे की चिप्स, नूडल्स कुछ भी न खाएं।

इसी तरह से अचार, चटनी भी न खाएं क्योंकि ये आपके शरीर में सोडियम का असंतुलन पैदा कर देते है। सोडियम के अलावा पोटेशियम और फॉस्फोरस भी अधिक मात्रा में किडनी के लिए हानिकारक है। केले का अधिक सेवन शरीर में पोटैशियम की मात्रा को बढ़ा देता है। इससे भी बचें।

3. चीनी युक्त ड्रिंक या सोडा

कोका कोला या उसके प्रकार के अन्य पेय पदार्थ आपके लिए बहुत हानिकारक हैं। इसमें खाली कैलोरी होती हैं जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को असंतुलित करने के साथ-साथ किडनी पर भी अत्यधिक दबाव डालते हैं।
आलू, अंगूर, चीनी इत्यादि का सेवन कम से कम मात्रा में ही करे।

4. पेन किलर दवाएं

पेन किलर का उपयोग न के बराबर ही करें, जब लगे कि दर्द बर्दाश्त के बाहर हो गया है, तभी दवा का सेवन करें। इस तरह की दवाईयां किडनी में और परेशानी पैदा कर सकती है। वेबमेड ऑनलाइन जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार पेन किलर किडनी में खून के बहाव को कम कर देती हैं।

शराब लेना गलत है। चित्र- शटरस्टॉक।

5. शराब

सबसे ज्यादा जरूरी है कि अगर आप शराब का सेवन करते हों, तो ऐसा तुरंत ही बंद कर दें। शराब सिर्फ किडनी के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर के लिए बहुत खराब होती है। शराब को शरीर से बाहर करने में किडनी पर बहुत दबाव पड़ता है क्योंकि शराब में ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक होती है। एक किडनी मरीज के लिए शराब जहर के समान है।

अगर आप किडनी की किसी भी समस्या से ग्रस्त हैं तो अपना विशेष ख्याल रखें। ताकि इससे आपके आवश्यक अंगों को और क्षति ना पहुंचे। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि आपकी किडनी स्वस्थ रहें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें