हृदय को कमजोर कर सकते हैं ये 5 हार्ट डैमेजिंग फूड्स, इनसे पूरी तरह रखें परहेज

आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे हार्ट डेमेजिंग फूड्स के बारे में, जिसे आप अपनी नियमित डाइट में लेती हैं। जानेंगे आखिर इनका सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
heart ko protect kre
जानें ह्रदय स्वास्थ्य पर बढ़ते तापमान का असर। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 27 Mar 2024, 05:31 pm IST
  • 124

दिन प्रति दिन हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में हार्ट हेल्थ के प्रति विशेष रूप से सचेत रहने की आवश्यकता है। हार्ट अटैक के कारण कई लोग रोजाना अपनी जान गवां रहे हैं। इनसे बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण है खान पान के प्रति ध्यान देना, साथ ही साथ लाइफस्टाइल की गतिविधियां जैसे की शारीरिक स्थिरता, स्मोकिंग आदि में सुधार करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे हार्ट डेमेजिंग फूड्स के बारे में, जिसे आप अपनी नियमित डाइट में लेती हैं। जानेंगे आखिर इनका सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

कार्डियोलॉजिस्ट, डॉ वनिता अरोड़ा के अनुसार अनहेल्दी फूड्स के सेवन से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, साथ ही आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इनसे परहेज कर आप अपने दिल को जवां और स्वस्थ रख सकती हैं (heart damaging foods)।

जानें हार्ट डैमेजिंग कुछ फूड्स के बारे में (heart damaging foods)

1. व्हाइट ब्रेड (white bread)

व्हाइट ब्रेड के अधिक सेवन से मोटापा, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। “ब्रेड में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और यह एसिड रिफ्लक्स, सूजन और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है। वहीं इसमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा कम होती है, इसलिए सफेद ब्रेड तेजी से पच जाती है और अवशोषित हो जाती है। इससे ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। यह सभी फैक्टर्स हृदय रोग को बढ़ावा देते हैं, और परेशानी का कारण बन सकते हैं।

white bread sehat ke liye accha nhi hai
व्हाइट ब्रेड आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुचाने का कारण बन सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. रेड मीट (Red meat)

बहुत अधिक मात्रा या नियमित रूप से रेड मीट का सेवन हृदय रोग और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती मात्रा, हृदय संबंधी जोखिमों के खतरे को बढ़ा देती हैं। ऐसे में बचाव के लिए सीमित मात्रा में रेड मीट लें, इसके अलावा, राउंड, सिरोलिन और एक्स्ट्रा-लीन ग्राउंड बीफ़ जैसे लीन कट्स की तलाश करें।

यह भी पढ़ें: सुबह-सुबह चिड़चिड़ापन महसूस होता है, जो जानिए मॉर्निंग एंग्जाइटी के कारण और डील करने के उपाय

3. नमक (Salt)

बहुत अधिक नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकता है, जो हार्ट फेलियर और हार्ट स्ट्रॉक, किडनी की समस्या और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को जन्म दे सकती है। नमकीन भोजन यानी की हर खाद्य पदार्थ में अधिक नमक लेने से भी आपका मुहं सूख सकता है, या बहुत अधिक प्यास लग सकती है। सोडियम इंटेक को जितना हो सके सीमित रखने का प्रयास करें, न केवल हार्ट के लिए बल्कि समग्र सेहत के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है।

4. सोडा (Soda)

थोड़ी मात्रा में एडेड शुगर युक्त ड्रिंक और खाद्य पदार्थों का सेवन हानिकारक नहीं है, लेकिन सोडा के एक कैन में पूरे दिन के लिए विशेषज्ञों की सलाह से अधिक चीनी होती है। सोडा पीने वालों का वजन दोगुनी तेजी से बढ़ता है और उनमें मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग का खतरा भी अधिक होता है। रिसर्च की माने तो वजन बढ़ने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

FRENCH FRIES KHANE SE HO SKATA HAI APKO DEPRESSION
एक स्टडी में दावा किया गया है कि जंक फूड खाने से आपकी मानसिक स्थिति कराब हो सकती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. फ्रेंच फ्राइज (French Fries)

रेस्तरां और फास्ट-फूड के तौर पर तले हुए आलू में बहुत अधिक फैट और नमक होता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सप्ताह में 2 से 3 बार फ्रेंच फ्राइज़ या फ्राइड फूड्स खाते हैं, उनकी लाइफ अन्य लोगों की तुलना में कम होती है। इसलिए कभी कभार महीने में थोड़ी मात्रा में फ्राईज खा सकती हैं, वहीं हृदय स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऑलिव ऑयल के साथ अपने खुद के ओवन-बेक्ड फ्राइज़ बनाएं। यदि आप शकरकंद का उपयोग करते हैं, तो वे आपके लिए और भी बेहतर होंगे।

यह भी पढ़ें: विटामिन बी 12 डेफिशिएंसी भी हो सकती है हेयर फॉल के लिए जिम्मेदार, जानिए बालों के लिए क्यों जरूरी है यह विटामिन

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख