जॉक इच से अब और परेशान क्यों होना, जब सिर्फ टेलकम पाउडर दिला सकता है इनसे राहत

Updated on: 8 July 2022, 20:18 pm IST

कभी-कभी बड़ी समस्याओं पर कोई छोटा सा नुस्खा भी काम आ जाता है। ऐसा ही एक नुस्खा है जॉक इच से बचने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल। जी हां, ये वाकई काम करता है।

talcum powder and jock itch
जॉक इच से बचने के लिए टैलकम पाउडर आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

बरसात के मौसम में वातावरण में नमी और हयूमिडिटी की मात्रा ज़्यादा होती है। जिसकी वजह से शरीर में ज़्यादा पसीना आना और खुजली होना आम बात है। मगर यदि ये आपके जननागों में हो रहा है तो यह समस्या का कारण बन सकता है। वहीं अगर आप ओवरवेट हैं या स्कर्ट, साड़ी वगैरह पहनना पसंद करती हैं, तो जॉक इच आपको और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं। तो इसके लिए क्या किया जाए? एक्सपर्ट इसके लिए अपने निजी अंगों को साफ और सूखा रखने की सलाह देते हैं। पर बसात के मौसम में क्या यह संभव है? जी हां, बिल्कुल संभव है। इसमें टेलकम पाउडर का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है। जॉक इच (Jock Itch) से बचने के लिए टेलकम पाउडर (Talcum powder to avoid jock itch) का इस्तेमाल एकदम जांचा-परखा नुस्खा है।

इंटिमेट एरिया में खुजली होना आम बात है, लेकिन इसे नज़रअंदाज़ बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए। बल्कि आप इससे बचने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां… जननांगों में खुजली की यह समस्या जॉक इच कहलाती है और इसमें नॉर्मल या मेडिकेटेड पाउडर आपकी मदद कर सकता है।

क्या है जॉक इच?

जॉक इच एक स्किन फंगस है जो त्वचा की सिलवटों और कमर में विकसित होता है। यह कवक के समान है जो दाद या एथलीट फुट का कारण बन सकता है। जॉक इच तब होती है जब ग्रोइन क्षेत्र में लंबे समय तक नमी त्वचा पर फंगस का कारण बनती है जिससे संक्रमण हो जाता है।

यह समस्या अक्सर गर्मियों में या बरसात में मौसम में ज़्यादा देखने को मिलती है क्योंकि इस मौसम में शरीर में पसीना जमता है। कपड़ों के एक साथ रगड़ने से किसी को भी जॉक इच हो सकती है। जॉक इच आमतौर पर ऊपरी जांघ पर त्वचा के लाल पैच के रूप में शुरू होती है जो शरीर के केंद्र की ओर बढ़ती है और बाहर की ओर फैलती है। इसमें बहुत खुजली होती है।

मेयो क्लीनिक के अनुसार खुजली को कैसे रोकें

टाइट-फिटिंग कपड़ों से बचें।

अपने चिकित्सक को पसीने की समस्या के बारे में सूचित करें। यदि आपको पसीना आने की समस्या है, तो हो सकता है कि डॉक्टर आपको इसके लिए कुछ दवाइयां लिखे।

इंटीमेट एरिया को ड्राई रखने के लिए पाउडर का प्रयोग करें। पसीना आने या नहाने के बाद उस जगह पर ड्राईंग पाउडर लगाएं।

सूती अंडरवियर पहनें।

सिर्फ टेलकम पाउडर दिला सकता है इनसे राहत। चित्र : शटरस्टॉक

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार आप अपने इंटीमेट एरिया का ख्याल रख सकती हैं जिससे आपको जॉक इच न हो

नहाने के बाद कमर के हिस्से को सावधानी से सुखाएं।

ऐसे अंडरवियर पहनने से बचें जो टाइट-फिटिंग हों या सिंथेटिक सामग्री (जैसे, रेयान या नायलॉन) से बने हों। इसके बजाय, ढीले-ढाले, सूती अंडरवियर पहनें।

दिन में एक या दो बार पाउडर (जैसे, टैल्कम पाउडर) या एक एंटिफंगल पाउडर का से उपयोग करें। समस्या ज़्यादा बढ़ने पर डॉक्टर को दिखाएं।

जॉक इच से बचाने में कैसे मददगार है टेलकम पाउडर

टेलकम पाउडर त्वचा की नमी को सोख लेता है। यह आपके ग्रोइन एरिया को साफ – सुथरा रखता है और पसीने को भी दूर रखता है। टेलकम पाउडर लगाने से वो जगह सूखी और साफ रहेगी, पसीना नहीं आएगा तो आप को स्किन रैश और जॉक इच नहीं होगी।

अपने सेनिटरी बैग में अब टेलकम पाउडर को भी जगह दें

आप अपने पर्स में टेलकम पाउडर का एक छोटा पैक लेकर चल सकती हैं। कभी भी ज़्यादा पसीना आने पर इसका इस्तेमाल करें। नहीं तो दिन में 3 बार इसका ज़रूर इस्तेमाल करें। वाकई में आपको खुजली और जलन से तुरंत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : UTI vs Yeast infection : आपको जानना चाहिए इंटीमेट एरिया में होने वाली इन दोनों समस्याओं के बारे में

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें