पीरियड के दौरान अगर ज्यादा होते हैं क्रैम्प्स, तो इन 6 चीजों से पा सकती हैं राहत

वर्षों से, महिलाओं ने पीरियड्स के लक्षणों को कम करने के लिए अलग-अलग उपचार आजमाए हैं, जिनके परिणाम अलग-अलग रहे हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए है पीरियड्स के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ ड्रिंक्स।
Periods bloating
पीरियड क्रैंप से बचने के लिए आपको अधिक पानी पीने की जरूरत होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 24 Oct 2023, 20:00 pm IST
  • 145

पीरियड्स का क्रैम्प काफी तेज हो सकता है और असहनीय भी, और हम उनसे छुटकारा पाने के लिए व्यावहारिक रूप से कुछ भी कर सकते हैं। कभी-कभी ऐसा महसूस होता है कि किसी भी चीज़ से असुविधा से छुटकारा नहीं मिलेगा। हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से आपके पीरियड्स के दौरान, लेकिन क्रैम्प होने पर आपके लिए पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त करना भी वास्तव में महत्वपूर्ण है।

ओवर-द-काउंटर पेन किलर दर्द को कम कर सकते हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार भी मदद कर सकते हैं। आपका आहार भी आपको पीरियड्स के दर्द से निपटने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पीरियड्स के दौरान हाइड्रेशन बहुत जरूरी है, क्योंकि यह दर्द की तीव्रता को कम कर सकता है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने बात की स्त्री रोग विशेषज्ञ पूजा दिवान से।

periods mei paani  piye
जब बात आती है कि पीरियड्स के दौरान आपको क्या पीना चाहिए तो पानी आपकी प्राथमिकता पर होना चाहिए। । चित्र: शटरस्टॉक

पीरियड्स के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ ड्रिंक्स

1 पानी पीना न भूलें

जब बात आती है कि पीरियड्स के दौरान आपको क्या पीना चाहिए तो पानी आपकी प्राथमिकता पर होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हाइड्रेट करता है, डिटॉक्सिफिकेशन और शुद्धिकरण में सहायता करता है, जो आपके हार्मोन को संतुलित करने मे आपकी काफी मदद कर सकता है।

सूजन, थकान और डिहाइड्रेशन से राहत पाने के लिए प्रतिदिन आठ गिलास पीने का लक्ष्य रखें।

2 ग्रीन स्मूदी है बहुत फायदेमंद

हरी स्मूथी आपके स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अपने मिक्स्चर को निकले और उसमें पत्तेदार सब्जियाँ डाले ताकि ऐसा ड्रिंक्स बने जिसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक हो। विटामिन ए और सी विशेष रूप से हो। ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देते हैं।

3 गाजर का जूस

जो लोग स्मूदी पीने के बजाय जूस पीना चाहते हैं, उनके लिए गाजर के जूस की सलाह दी जाती है। ये जूस आपको हाईड्रेशन में मदद करता है। जिससे आपको पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से रात मिल सकती है।

4 हर्बल टी

जड़ी-बूटियां जो पाचन में मदद करती हैं, जैसे कि पुदीना और अदरक, आपके पीरियड्स के दौरान होने वाली गैस और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। कैमोमाइल चाय एक और अच्छा विकल्प है क्योंकि यह क्रैम्प से राहत दे सकती है और अच्छी नींद में मदद कर सकती है।

5 प्रोबायोटिक का इस्तेमाल करें

प्रोबायोटिक्स में कई ऐसी चीजें होती है जिसके कारण इसको पसंद किया जाता है। जैसे पाचन में सहायता के लिए अच्छे बैक्टीरिया के साथ माइक्रोबायोम को बढ़ावा देना। ये आपके पीरियड के दौरान भी काम में आते हैं। गट हेल्दी बैक्टीरिया आपके पीरियड के दौरान सूजन, गैस, कब्ज और दस्त को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

foods to avoid during periods
पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द और फ्लो हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक।

6 अदरक की टेबलेट

अदरक में कुछ शक्तिशाली दर्द निवारक गुण होते हैं और यह शरीर में सूजन को कम करती है। क्रैम्प और अन्य पीरियड के दर्द से निपटने के लिए दिन में दो बार अदरक की टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते है। चीन में अदरक का उपयोग 2,000 से अधिक वर्षों से पाचन में मदद करने और पेट की खराबी, दस्त के इलाज के लिए किया जाता रहा है। अदरक का उपयोग गठिया, पेट का दर्द, दस्त और हृदय संबंधी समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है।

ये भी पढ़े- पीएम मोदी का फेवरिट है मोरिंगा पराठा, आप भी जानिए इसके सेहत लाभ और बनाने का तरीका

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख