Booti skincare : नर्म और चिकने बट के लिए जरूरी है इनकी देखभाल, जानें ये 5 टिप्स

अगर आप भी अपने नितम्बों के मुंहासे और स्किन प्रोबल्म्स से परेशान हैं तो इन बट स्किन केयर रूटीन को अपनाइए और पाइए सॉफ्ट और स्मूद बट

butts.jpg
सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बट स्किन पाना है आसान। चित्र-शटरस्टॉक.
निशा कपूर Published on: 19 August 2022, 21:45 pm IST
  • 138

चेहरे, बाल और शरीर के अन्य अंगों के लिए स्किनकेयर उत्पादों और घरेलू उपचारों की जहां एक बड़ी रेंज मौजूद है वहीं नितंब (Buttocks) के लिए कुछ भी खास नहीं। ऐसे में एक चिकनी और बेदाग नितंब प्राप्त करना एक मुश्किल सवाल है क्योंकि इस बारे में ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है।यह एक ऐसी परेशानी है जिसका सामना बहुत से लोग कर सकते हैं। बट स्किन से जुड़ी समस्याएं विशेष रूप से गर्मियों में अधिक नज़र आती है जब महिलाएं बिकनी स्विमसूट या बूटी शॉर्ट्स में अपने शरीर को फ्लॉन्ट करना चाहती हैं। पर आपको इसके लिए परेशान होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए हैं कुछ कारगा बट स्किनकेयर टिप्स।

हाल ही में, हॉलीवुड अभिनेत्री और गायिका जेनिफर लोपेज ने अपने घरेलू ब्रांड के अंतर्गत एक बूटी क्रीम लॉन्च की है, ये उन लोगों के लिए है जो सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बट स्किन पाना चाहती हैं। लेकिन क्या यह सम्भव है कि घर पर मंहगे और केमिकल फ्री ब्यूटी प्रोडक्ट के बिना एक्ने फ्री नितंब पाए जा सकें।

यह पता लगाने के लिए, हेल्थ शॉट्स ने बात की सरीन स्किन सॉल्यूशंस के त्वचा विशेषज्ञों से जिन्होंने हमें चिकनी और बेदाग बट पाने के तरीकों के बारे में बताया और इस बट स्किन रूटीन को फॉलो करने की सलाह दी

1. मॉइस्चराइज

डॉ. अंकुर सरीन इस बारे में बात करते हुए कहते हैं कि ऐसे मॉइस्चराइजर का उपयोग आवश्यक है जो त्वचा से प्राकृतिक तेल को सोखता नहीं है और अच्छी सफाई के साथ स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। इसके लिए आप कोई जेल आधारित मॉइस्चराइजर चुन सकती हैं। एलोवेरा युक्त मॉइस्चराइजर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

moisturizer
अपनी बट को दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़ करें। चित्र: शटरस्टॉक

2. सफाई

डॉ अंकुर कहते हैं, “अक्सर नितंबों पर मुंहासे हो जाते हैं और इसलिए शरीर के इस हिस्से की त्वचा का साफ रहना जरूरी है। बेंज़ॉयल पेरोक्साइड साबुन और जेल वॉश बैक्टीरिया कॉलोनियों को कम करके अच्छी तरह से काम करते हैं।” अपनी बट स्किन पर बेंज़ोयल पेरोक्साइड एप्लाई करें और धोने से पहले 2-3 मिनट के लिए झाग को इसपर लगा रहने दें। अपनी जीवाणुरोधी क्रिया दिखाने के लिए बेंज़ॉयल पेरोक्साइड को कुछ समय मिल जाएगा। फॉलिकल्स में बिल्डअप को रोकने के लिए हर बार पसीना आने पर नियमित वॉश से धोएं।

3. एक्सफ़ोलीएटर

यदि मुंहासे या फॉलिकुलिटिस के उपचार के बाद नितंबों पर धब्बे होते हैं, तो एक्सफ़ोलीएटर का प्रयोग करना एक अच्छा विचार है, ये एपिडर्मल टर्नओवर समय को कम करते हैं और त्वचा की बनावट में सुधार करने और नितंबों पर फोड़े की संभावना को कम करने में सहायता करते हैं।

सूती  कपड़े पहनें ,
ढीले कपड़े पहनें चित्र: शटरस्टॉक

4. ढीले कपड़े पहनें

आपकी स्किन को ब्रीदिंग स्पेस मिलना ज़रूरी है, खासकर गर्मियों और मानसून में जब यह बेहद गर्म और आर्द्र होती है। डॉ. जुश्या सरीन ऐसे में तंग एथलीजर से बचने की सलाह देती हैं। वे कहती हैं कि असमान त्वचा टोन और नितंबों पर बनावट वाले लोगों के लिए बाहर काम करते समय ढीले सूती कपड़े पहनना बेहतर रहता है।

5. अपना टॉयलेट पेपर चुन्ते हुए सावधानी रखें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टॉयलेट पेपर का चयन करते समय सावधान रहें। यह आपकी त्वचा के लिए नरम और कोमल होना चाहिए। डॉ. जुश्या कहती हैं कि सुगंधित टॉयलेट पेपर का प्रयोग नहीन करना चाहिए और हमेशा सूती तौलिये या सूखे टिशू पेपर का प्रयोग करें।

तो, अब से आप भी बट केयर से जुड़ी सभी समस्याओं का हल इन ब्यूटी टिप्स के साथ करें!

  • 138
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory