बॉडी पॉलिशिंग में भी काम आ सकता है नारियल तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं में नारियल तेल का उपयोग सदियों से किया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि नारियल तेल का इस्तेमाल फुल बॉडी पॉलिशिंग के लिए भी किया जा सकता है।

यहां जानिए नारियल तेल के साथ घर पर ही बॉडी पॉलीशिंग करने का तरीका। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 26 September 2022, 15:21 pm IST
  • 147

लंबे समय से बिजी लाइफस्टाइल और स्किन पर ध्यान न देने के कारण मेरी स्किन टैन होती जा रही थी। इसलिए मैंने पार्लर जाकर फुल बॉडी पॉलिशिंग करवाने का मन बनाया। लेकिन मेरी मम्मी ने मुझे सुझाव दिया कि पार्लर जाने से पहले एक बार घर पर कोकोनट ऑयल से बॉडी पॉलिशिंग (Body polishing at home) करूं। मैंने उनके बताए सभी स्टेप फॉलो किए तो रिजल्ट मेरी सोच से भी बेहतर आया।

कोकोनट ऑयल से बॉडी पॉलिशिंग (Coconut oil for body polishing) करने से मेरी टैनिंग (Tanning) की समस्या खत्म तो हुई, इसके साथ ही मेरी स्किन पहले से ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी दिखने लगी। इस पर गहनता से रिसर्च करने पर मैंने जाना कि आयुर्वेद में नारियल तेल के कई फायदे (Coconut oil benefits) हैं, जो इस प्रकार है –

जानिए क्‍यों नारियल तेल है आपकी ब्‍यूटी केयर किट का स्‍टार. चित्र : शटरस्टॉक
नारियल तेल है आपकी ब्‍यूटी केयर किट का स्‍टार. चित्र : शटरस्टॉक

आयुर्वेद के अनुसार बॉडी के लिए नारियल तेल के फायदे

नारियल तेल को एक नेचुरल सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। शरीर को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए नारियल ऑयल एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शरीर से डेड सेल्स को रिमूव करके शरीर को निखारने में मदद करते हैं।

आयुर्वेद में माना गया है कि शरीर के पुराने से पुराने घावों के निशानों को ठीक करने में नारियल तेल लाभदायक है। इसके अलावा नारियल तेल से मसाज करने पर आपकी मांसपेशियों का तनाव कम होता है और शरीर रिलेक्स हो पाता है।

यहां जानिए कोकोनट ऑयल से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका

पहला स्टेप है स्टीम बाॅथ

बॉडी पॉलिशिंग के लिए सबसे पहला स्टेप स्टीम बाॅथ है। इससे आपके शरीर की गंदगी साफ हाे जाएगी और आगे के स्टेप सही से काम कर पाएंगे। स्टीम बाथ के लिए आपको हल्के गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर नहाना है।

नींबू में विटामिन सी के साथ एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। बाथ के लिए आप कोई लाइट बॉडी वॉश भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

body massage karwan
बॉडी मसाज से मन को सुकून मिलता है। चित्र:शटरस्टॉक

दूसरा स्टेप है मसाज

इस बॉडी पॉलिशिंग के लिए दूसरा स्टेप मसाज है। मसाज करने से आपकी मसल्स रिलेक्स रहेंगी और आपके शरीर का तनाव भी कम होगा। शरीर की थकान कम करने के साथ शरीर की रंगत सुधारने के लिए बॉडी पॉलिशिंग बेहद जरूरी है।

बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए एक कटोरी में नारियल तेल लीजिए। इस स्टेप में आपको पूरे शरीर की मसाज करनी है। इसलिए अपने शरीर की जरूरत अनुसार ही तेल लें। आधा कटोरी नारियल तेल को हल्का गर्म कर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके बाद हाथ की मदद से पूरे शरीर पर धीरे-धीरे मसाज करना शुरू करें। शरीर की मसाज में कम से कम 15 से 20 मिनट का समय लें।

तीसरा स्टेप है बॉडी स्क्रब

कोकोनट ऑयल बॉडी पॉलिशिंग के लिए तीसरा स्टेप बॉडी स्क्रब है। यह बॉडी पॉलिशिंग का सबसे जरूरी स्टेप है, क्योंकि इसमें हमारे शरीर के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते है और शरीर की रंगत में सुधार दिखने लगता है।

बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में आधा कप ग्राउंड कॉफी लीजिए। इसमें आधा कप ब्राउन शुगर मिलाएं और मिक्सचर को मिलाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इस मिक्सचर से अपने पूरे शरीर को अच्छे से स्क्रब करें। इसे 15 से 20 मिनट रखने के बाद सादे पानी से नहाएं।

यह भी पढ़े – टूटते-झड़ते बालों के लिए मेरी मम्मी ने बताए कोकोनट ऑयल के 3 DIY हेयर मास्क

  • 147
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory