टैनिंग से गहरा हो गया है गर्दन का रंग, तो इन 7 टिप्स से लाएं उसमें निखार

जब आप डीप नेक ड्रेस पहनने का फैसला करती हैं, तो आपको सबसे पहली अपनी गर्दन का ख्याल आता है। इस पर मौजूद टैनिंग से छुटकारा पाने का समाधान आपकी रसोई में ही मौजूद है।

Tips-to-get-rid-of-tanning
सनटैन को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 21 September 2022, 19:53 pm IST
  • 149

गर्मियों के मौसम में त्वचा अक्सर टैन हो जाती है और इसका सबसे अधिक असर गर्दन पर होता है। गर्दन का रंग सामन्य से थोड़ा गहरा (Dark Neck) होने के बाद वह काफी अजीब लगती है और कई प्रयासों के बाद भी साफ नहीं होती है। यदि आप भी डार्क हो चुकी गर्दन से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलों कर कुछ ही दिनों में आप भी अपनी गर्दन की टैनिंग (how to get rid of tanning on neck) से छुटकारा पा सकती हैं।

Gardan ka rang saaf karne ke liye uski dekhbhaal kare
गर्दन का रंग साफ़ करने के लिए उसकी देखभाल करें। चित्र: शटरस्टॉक।

इन 7 टिप्स के साथ पाएं गर्दन की टैनिंग से छुटकारा

1 गुलाब जल, कच्चा पपीता और दही

कच्‍चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और अब इसमें गुलाबजल (Rose Water) और थोड़ा सा दही मिक्स कर लें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और लगभग 15 मिनट रखने के बाद इसे स्क्रब करते हुए धो लें।

2 हल्दी, दूध और बेसन का इस्तेमाल

इस पैक को तैयार करने के लिए आप बेसन और दूध एक-एक चम्मच लें और उसमें चुटकी भर हल्दी को अच्छे से मिला लें। इस पैक को गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

सूख जाने पर इसे स्क्रब (Scrub) करते हुए साफ़ कर दें। एक सप्ताह तक ऐसा करने से आपकी गर्दन बिल्कुल साफ नजर आने लगेगी। यदि इस पेस्ट के बाद आपकी गर्दन की स्किन रूखी हो गई हो तो इस पेस्ट में थोड़ी मलाई भी मिक्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- आपकी बोन हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है हाई बीपी, जानिए क्या कहते हैं शोध

3 बेसन और नींबू

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और एक चम्मच नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को गर्दन (Dark Neck) पर अच्छे से फैला लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादा पानी से धो लें।

4 आलू, चावल और गुलाब जल

एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लें और इसमें बराबर मात्रा में आलू का रस और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और 15 से 20 मिनट तक गर्दन पर लगा कर छोड़ दें, सूखने पर इसे साफ कर लें।

5 शहद और नींबू

एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। तैयार हुए इस पेस्ट को गर्दन पर लगा लें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गीले कपड़े से साफ़ कर लें। इससे आपकी गर्दन का कालापन दूर जाएगा।

dher sare faayde hain shahad ke
त्वचा में नमी बनाए रखता है शहद : शटरस्टॉक

6 फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट लगाने के बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छे से सूखने के बाद साफ़ कर दें।

7 बेकिंग सोडा और गुलाब जल

एक कटोरी में फिटकरी, बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिक्स कर लें और गर्दन के काले हिस्से पर लगा लें। इससे भी गर्दन के कालेपन से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

यह भी पढ़े- शैंपू या तेल नहीं, सही पोषण से करें हेयर फॉल का इलाज, ये 7 फल बना सकते हैं आपके बालों को मजबूत

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory