शैंपू या तेल नहीं, सही पोषण से करें हेयर फॉल का इलाज, ये 7 फल बना सकते हैं आपके बालों को मजबूत

पोषण की कमी के संकेत सबसे पहले आपके बालों में नजर आते हैं। अगर आपके बाल रूखे और बेजान होकर लगातार झड़ रहे हैं, तो आपको बाहरी नहीं अंदरूनी उपचार की जरूरत है।

Fruits-for-hair
बालों के विकास के लिए उचित पोषण जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 21 September 2022, 10:00 am IST
  • 149

बरसात के मौसम में गर्मी और उमस की वजह से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। वहीं, बार-बार बरसात के पानी में सिर भीगने से स्कैल्प और बालों की हेल्थ भी बिगड़ सकती है। इससे सिर में खुजली, फोड़े-फुंसी और डैंड्रफ जैसी परेशानी हो सकती हैं और बालों का टेक्स्चर भी खराब हो सकता है। जिससे बाल रूखे-सूखे, बिखरे और कमजोर होने लगते हैं। पर इनका उपचार सिर्फ तेल और शैंपू के भरोसे ही न छोड़ें। कमजोर हो चुके बालों को असल में अंदरूनी पोषण की जरूरत होती है। इसमें कुछ खास फल (fruits for hair) आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

badalte mausam emin baalon ka rakhein khyal
बदलते मौसम में आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

बालों के विकास के लिए उचित पोषण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। सब्जियों के अलावा, बालों के विकास के लिए कुछ फलों का सेवन एक अतिरिक्त लाभ होगा। हां, कई फलों में आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। वे सीधे बालों के विकास को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, लेकिन रोम और जड़ों को मजबूत करने, स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने, बालों के नुकसान को रोकने और इसकी लोच बनाए रखने में योगदान करते हैं।

बालों को भीतर से मजबूत बनाकर ग्रोथ के लिए आहार में शामिल करें ये 5 फल

1 संतरा

रिसर्च गेट के शोध के अनुसार, संतरे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गुण बालों के झड़ने को कम करने और रूसी और अन्य स्कैल्प संक्रमणों को रोकने में सहायता कर सकते हैं। संतरा विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। विटामिन सी की कमी को बालों के झड़ने का कारण मानी जाती है।

2 एवोकाडो

फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन (Food Science and Nutrition) के मुताबिक, एवोकाडो में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, बी1, बी2, ई और सी, बीटा-कैरोटीन, लिनोलिक एसिड, लेसिथिन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और नियासिन होता है। ये पोषक तत्व बालों को कंडीशन करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े- फीवर के दौरान बढ़ रही है डिहाइड्रेशन, तो ये 5 इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स दे सकती हैं राहत

3 अमरूद

अमरूद (Guava) न केवल विटामिन सी से भरपूर फल है, बल्कि,इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में शामिल होता है। ये सभी तत्व बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में सहायता करते हैं। सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से बाल न केवल स्वस्थ रहते हैं, बल्कि इससे उनकी चमक भी बढ़ती है और हेयर ग्रोथ में भी सहायता मिलती है।

4 बेरीज

बाजार में हर मौसम के मुताबिक अलग-अलग प्रकार की बेरीज़ आसानी से उपलब्ध होती हैं। जामुन, स्ट्राबेरी, आंवला, रैस्पबेरी, अंगूर और शहतूत जैसे फल हमारे देश के हर कोने में पाए जातें हैं। इनका सेवन करने से शरीर के साथ-साथ स्किन और बालों की हेल्थ में भी सुधार होता है।

रिसर्च गेट के शोध के मुताबिक, बेरीज में विटामिन सी के अलावा कई प्रकार के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और उन्हें डैमेज होने से बचाते हैं।

powerhouse of vitamin c aur fiber
विटामिन सी और फाइबर का पॉवर हाउस है कीवी फल। चित्र शटरस्टॉक

5 कीवी

कीवी विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को गिरने से भी रोकता है। इसके लिए आप कीवी को यूं ही काटकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं।

6 केला

केला बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। रिसर्च गेट के शोध के अनुसार, ये डैंड्रफ को रोककर और रोमछिद्रों को खोलकर स्कैल्प की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और प्राकृतिक तेल होते हैं जो दोमुंहे सिरों और बालों को टूटने से रोकते हैं।

7 आंवला

आंवला में मौजूद विटामिन-ई बालों को झड़ने और टूटने से रोकता है। इसके अलावा विटामिन ई की सहायता से बाल लंबे होते हैं और तमाम हेयर प्रॉब्लम्स से निजात मिलती है जिससे बालों की रुकी हुई ग्रोथ फिर से होने लगती है।

यह भी पढ़े- हाथों को नर्म-मुलायम बनाने के लिए मां बनाती हैं ग्लिसरीन माॅइश्चराइजर, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसके फायदे

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory