रुटीन में शामिल करें ये 5 चीजें और अपने पाचन तंत्र में करें प्राकृतिक सुधार

पाचन तंत्र आपके शरीर की केंद्रीय व्यवस्था है। अगर ये खराब होता है तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

paachan tantr ke liye khayen khajur
जरूरत से ज्यादा सेवन भी सेहत को नुकसान पहुचा सकता है।। चित्र: शटरकॉक
  • 132

सिरदर्द से लेकर पीठ दर्द तक, आपको कोई भी समस्या बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है यदि आपका पाचन तंत्र सही न हो। आपका समग्र स्वास्थ्य सिर्फ और सिर्फ अच्छे पाचन तंत्र पर निर्भर करता है। पाचन तंत्र खराब होने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS), सूजन, कब्ज, दस्त, उल्टी या गैस जैसे पाचन विकारों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आपको फूड एलर्जी, वजन बढ़ना, एक्जिमा, थकावट और अस्थमा का भी अनुभव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपना पाचन तंत्र दुरुस्त रखें। इसके लिए हम आपको कुछ आसान उपाय (How to improve digestion) सुझा रहे हैं।

पाचन तंत्र के सुचारू रूप से काम करने की वजह से आपका समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रखने में मदद मिल सकती है। इसलिए आज हेल्थशॉट्स के इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ ज़रूरी टिप्स। जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में आपकी मदद करेंगे।

जानिए पाचन तंत्र को दुरुस्त रखें के लिए ये 5 ज़रूरी टिप्स (How to Improve Digestion)

1 खाना धीरे – धीरे और अच्छे से चबाकर खाएं

आयुर्वेद के अनुसार मुंह में अच्छा पाचन शुरू होता है। जब आप अपने भोजन को अच्छी तरह चबाते हैं, तो यह आपके पाचन तंत्र के काम को आसान बनाता है, जिससे आपका शरीर इसके बजाय अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

2 व्यायाम करें

कुछ शारीरिक गतिविधि जैसे योग या किसी अन्य प्रकार के शारीरिक व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। साथ ही, अपने दिन की शुरुआत योग से करें, दौड़ें या पैदल चलें, इससे न केवल आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे बल्कि आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ और सक्रिय रहेगा।

इसके अलावा, प्रत्येक भोजन के बाद 15-20 मिनट की छोटी सैर भोजन को ठीक से पचने में मदद करेगी। यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो कुछ भी खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर में होने वाले उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने के लिए ज़रूर टहलें।

यह आसन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 पर्याप्त पानी पिएं

पाचन विकार वाले बहुत से लोग बेहद डिहाइड्रेटेड होते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता है। यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो अभी से अपने पानी का सेवन बढ़ाने का प्रयास करें। गर्मियों में अपनी प्यास बुझाने और दिन भर हाइड्रेटेड रहने में आपकी मदद करने के लिए ताजा नींबू पानी, नारियल पानी और जूस का सेवन करें।

4 ओवर ईटिंग न करें

पाचन तंत्र सुधारने के लिए खाने की आदतों को सही करना बहुत ज़रूरी है। जब आप अधिक खाते हैं, तो आपका शरीर और पाचन तंत्र खराब हो जाता है। भोजन का ठीक से ब्रेक डाउन भी मुश्किल हो जाता है। इससे अपच, बेचैनी और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि संयम से खाएं और ज्यादा मात्रा में न खाएं।

5 पिएं हर्बल टी

दिन भर हर्बल या अदरक की चाय पीने से भोजन का प्रभावी पाचन होता है और पाचन में सुधार होता है। अदरक आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह आंतों की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे आपको गैस, एसिडिटी या अपच के लक्षणों से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें : जामुन के बीज की तरह ये 4 चीजें भी कर सकती हैं डायबिटीज कंट्रोल, जानिए इस्तेमाल का तरीका 

  • 132
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें