अलसी के बीज और एलोवेरा जेल से बनाएं बालों को सॉफ्ट और शाइनी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद हैं। इनमें एलोवेरा एक ऐसी सामग्री है जो हर सामग्री के साथ और हर तरह के बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां हम बता रहे हैं एलोवेरा और अलसी के बीजों से बना हेयर मास्क।
flax seed for skin
अलसी के बीज आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी अच्छा रखने में मदद करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 1 Dec 2023, 06:04 pm IST
  • 145

शादियों का समय चल रहा है हर कोई हर कोई अपने बालों की स्टाइलिंग करना चाहता है। इसके लिए यकीनन आपने भी बहुत सारे स्टाइल कॉपी किए होंगे। पर किसी भी स्टाइल से पहले जरूरी है बालों का सॉफ्ट, शाइनी और हेल्दी होना। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अलसी के बीज और एलोवेरा से तैयार होने वाला एक हेयर मास्क (Aloe Vera and flax seeds hair mask) जो आपके बालों को साॅफ्ट और शाइनी बना सकता है, बिल्कुल शादी रेडी।

अलसी के बीजों का सेवन वजन कम करने में भी काफी मददगार है। लेकिन अलसी के बीज आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों को भी अच्छा रखने में मदद करते हैं। यदि आप अपने हेयर केयर रूटीन में किसी ऐसे उत्पाद को शामिल नहीं करना चाहते, जिसमें कैमिकल हों, तो आप अलसी के बीज और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके एक मास्क तैयार कर सकते हैं।

यह मास्क कैसे बनता है और यह आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है, इस बारे में बात कर रहीं हैं क्लीनिक डर्माटेक में कंसल्टेंट कल्पना सौलंकी।

Ghar par banaye hair mask
घर पर बनाएं ये प्रभावी हेयर मास्क। चित्र:शटरस्टॉक

बालों के लिए कैसे काम करते हैं अलसी के बीज

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बालों के फॉलिकल्स के लिए बहुत अच्छा है। यह स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इससे आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। यह आपके बालों में सूजन को कम करने में मदद करता है और आपके बालों को झड़ने से रोकता है।

फ्लैक्स सीड्स में विटामिन बी और राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन, बायोटिन, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। जो इन्हें मजबूत बनाकर झड़ने से बचाता है।

अलसी के बीजों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर और स्कैल्प को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते है। यह बालों को मतबूत करने और बढ़ने में मदद करते है।

एलोवेरा जेल के मिलने से ये हेयर मास्क बालों को कंडीशनिंग में भी मददगार हो जाता है। इससे बालों की जड़ों को नम रखने में मदद मिलती है। बालों के टूटने, रूखेपन और घुंघरालेपन को नियंत्रित करते हैं, जिससे बाल स्मूद और शाइनी होते हैं।

जानिए कैसे बनाना है एलोवेरा जेल और अलसी के बीजों का हेयर मास्क

हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

अलसी के बीज
पानी
एलोवेरा जेल
विटामिन ई कैप्सूल

aleo vera and flax seed hair mask
ट्राई करें एलोवेरा और अलसी का हेयर मास्क. चित्र : शटरस्टॉक

ऐसे बनाएं एलोवेरा जेल और अलसी के बीज का हेयर मास्क

स्टेप 1
एक पतीला लें, इसमें पानी और अलसी के बीजों को डालें, इसें गैस पर उबलने के लिए रख दें।

स्टेप 2
कुछ देर बाद ये पानी उबल जाएगा और अलसी के बीजों की वजह से गाढ़ा और एक जेल जैसे रूप में बदल जाएगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

स्टेप 3
जब फ्लैक्ससीड्स अच्छी तरह मिक्स हो जाएं और पानी जेल जैसा लगने लगे, तब गैस को बंद कर देना है। इसके बाद आप इस पानी को ठंडा होने दें।

स्टेप 4
ठंडा होने के बाद इस लिक्विड को कपड़े से छान लें। इससे आपका जेल अलग निकल आएगा।

स्टेप 5
इसके बाद आपको एक एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालना है और फ्लैक्ससीड्स के तैयार जेल में मिक्स कर देना है। इसके बाद इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिलाना है।

स्टेप 6
लीजिए आपका एलोवेरा फ्लैक्ससीड्स हेयर मास्क तैयार है। इसे अपने सिर में बालां की जड़ों से लेकर पूरे सिरे तक अच्छी तरह से लगा लें। उसके एक घंटे बाद आप चाहें तो बालों को धो सकती हैं।

ये भी पढ़े-  Hair fall in winter : जानिए क्यों सर्दियों में ज्यादा झड़ते हैं बाल, यहां हैं विंटर हेयर फॉल से बचने के उपाय

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख