Hair fall in winter : जानिए क्यों सर्दियों में ज्यादा झड़ते हैं बाल, यहां हैं विंटर हेयर फॉल से बचने के उपाय

ठंड के मौसम में हेयर फॉल अधिक होता है। यदि आपके साथ भी यह समस्या है, तो इन 7 टिप्स की मदद से विंटर सीजन में हेयर फॉल को रोक सकती हैं।
Jaanein kyu baal adhik tootte hain.
हेयर स्टाइल, हार्मोनल बदलाव और तनाव भी बाल झड़ने की समस्या को ट्रिगर कर सकती हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 30 Nov 2023, 06:23 pm IST
  • 125
इनपुट फ्राॅम

यह सर्दियों की सबसे आम समस्याओं में से एक है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है, बालों का झड़ना भी सामान्य से अधिक हो रहा है। यह सिलसिला पूरे ठंड के मौसम में चलता रहेगा। बालों का स्वास्थ्य त्वचा के स्वास्थ्य की तरह बदलते मौसम पर निर्भर करता है। ठंड में बालों का झड़ना सामान्य बात है। इसलिए सर्दियों में बालों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। यहां विशेषज्ञ के बताये टिप्स से बालों के झड़ने (hair fall in winter) को रोका जा सकता है।

क्यों ठंड में अधिक बाल झड़ते हैं (hair fall cause in winter)

जिस तरह से ठंड स्किन की नमी को सोख लेता है। उसी तरह बाहरी ड्राई हवा के कारण स्कैल्प की सारी नमी सूख जाती है। यह डिहाइड्रेट (Scalp dehydration causes hair fall) हो जाती है। सूखे बाल और सूखे स्कैल्प दोनों बालों के टूटने, पतले होने और झड़ने का कारण बन सकते हैं। सूखे स्कैल्प रूसी के कारण बनते हैं। रूसी बालों के झड़ने को काफी बढ़ा सकता है।

सर्दी में हेयर फॉल को रोकने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स (these 7 tips can help to control hair fall in winter)

1.सप्ताह में दो बार बालों में तेल डालें (2 times in a week hair oiling to control hair fall)

सर्दियों में बालों के लिए तेल मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं है। तेल मालिश न केवल शांति देती है, बल्कि बालों का झड़ना रोकने में मदद भी करती है। ऑलिव ऑयल और आलमंड ऑयल बालों और स्कैल्प को ठंड से बचाने के लिए जरूरी विटामिन और फैटी एसिड देते हैं। जोजोबा तेल भी शानदार हेयर मॉइस्चराइजर हैं।

2. सर्दियों के लिए कारगर हेयर प्रोडक्ट्स (winter hair products to control winter hair fall)

बालों की देखभाल की दिनचर्या में बदलाव करके ऐसे उत्पादों को शामिल करना चाहिए, जो बालों का गिरना बंद कर देंगे। यह हाई क्वालिटी वाले घटकों से भरपूर हो। बालों को मजबूत बनाती हो और बालों के झड़ने को रोकती हो।

3. हीट स्टाइलिंग से बचें (Avoid heat styling to control winter hair fall)

बालों को हवा में सूखने देना बेहतर है। जब बालों को ब्लो ड्राई किया जाता है, तो बाल नमी खो देते हैं। इससे उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। बिना हीट के सुखाने से बाल स्वस्थ और चमकदार रहते हैं। हीट स्टाइल समस्या को बढ़ा देता है।

winter me heat styling se bachen.
जब बालों को ब्लो ड्राई किया जाता है, तो बाल नमी खो देते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. गीले बालों के साथ बाहर न जाएं (avoid wet hair to control winter hair fall)

सूखे बालों की तुलना में गीले बालों को नुकसान पहुंचने की आशंका अधिक होती है। सर्दियों में बाहर घूमते समय सिर नम होने से बाल जम सकते हैं और टूट सकते हैं। गीले बालों के साथ बाहर जाने की बजाय बालों को ब्लो ड्रायर से सुखाना बेहतर है। ब्लोअर के लो हीट सेटिंग का विकल्प चुनें।

5. बालों को हाइड्रेटेड रखें (Hydrate hair to control hair fall)

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए नमी बनाए रखना महत्वपूर्ण है। नमी को बहाल करने के लिए प्रति सप्ताह एक बार लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें। इसका उपयोग करने से उन्हें सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

6. ज़्यादा न धोएं (don’t over wash to control winter hair fall)

बाल को ज्यादा धोने से प्राकृतिक तेल खत्म हो जाते हैं, जो उन्हें पोषण देते हैं। ठंड में तेलों की बहुत अधिक आवश्यकता (hair fall in winter) होती है। जितना हो सके बालों को धोने के बीच के अंतराल को बढ़ाने पर विचार करें। धोने के बीच के अंतराल को बढ़ाने में मदद करने के लिए ड्राई शैम्पू का उपयोग किया जा है।

thand me shampoo kam karen.
जितना हो सके बालों को धोने के बीच के अंतराल को बढ़ाने पर विचार करें।। चित्र : एडॉबीस्टॉक

7. स्वस्थ आहार लें (Healthy diet to control winter hair fall)

आहार में आवश्यक विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। विटामिन ए और ई खोपड़ी में स्वस्थ सीबम उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। ये बालों के रोम में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं। विटामिन बी बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। ठंड के महीनों (hair fall in winter) में पर्याप्त प्रोटीन और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- Hair Fall Myths : क्या हर रोज शैंपू करना हेयर फॉल का कारण बन सकता है? एक्सपर्ट बता रहे हैं ऐसे ही मिथ्स की सच्चाई

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख