Oily Nose : ऑयली नोज़ स्किन बनती है ब्लैकहेड्स, पिंपल और एक्ने का कारण, ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत

कुछ लोगों के नाक की स्किन से अधिक पसीना आता है, ऐसे लोगों की नोज स्किन हमेशा चिपचिपी रहती है। ऐसे लोग अपने ऑयली नोज से बेहद परेशान रहते हैं, और बार बार स्किन को साफ करने के कारण नाक लाल हो जाती है।
how to get rid of oily nose at home
अगर आपकी नोज़ स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है, तो ट्राई करें ये होम रेमेडीज। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 18 Mar 2024, 05:17 pm IST
  • 134

कई लोग ऐसे हैं जिनकी स्किन ऑयली होती है और उन्हें अधिक पसीना आता है, वहीं उनमें से कुछ ऐसे हैं जिनकी पूरी स्किन नहीं केवल नाक के आसपास की स्किन से अधिक ऑयल निकलता है, खासकर नोज टिप से। ऐसे लोगों की नोज स्किन हमेशा चिपचिपी रहती है। ऐसे लोग अपने ऑयली नोज से बेहद परेशान रहते हैं, और बार बार स्किन को साफ करने के कारण नाक लाल हो जाती है। पर क्या कभी किसी ने ये जानने की कोशिश की है, आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे क्या वजह है! यदि नहीं तो आज हेल्थ शॉट्स ने साथ जानेंगे ऑयली नोज स्किन के कारण साथ ही जानेंगे इसे ट्रीट करने के लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे (how to get rid of oily nose at home)।

ऑयली नोज स्किन को लेकर हमने अपोलो स्पेक्ट्रा मुंबई की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर शरीफा चौस से सलाह ली। डॉक्टर ने इसका कारण बताते हुए, बताया है की आखिर किस तरह इसे ट्रीट किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

आखिर क्यों सबसे ज्यादा ऑयली होती है नाक की त्वचा

नाक और उसके आसपास की स्किन पोर्स का लार्ज हो जाना।
गलत स्किन केयर रूटीन फॉलो करना।
स्किन को ओवर क्लिंज करने की आदत।
बॉडी में हार्मोंस का फ्लकचुएट करना।
शराब और कैफीन का अधिक कंजप्शन।
अधिक तनाव में रहना।
नियमित रूप से स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई न करना।

oily nose
इससे स्किन में बैक्टीरिया ट्रांसफर होता है, जिससे कि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

क्या इस नोज़ स्किन को ऑयली होने से रोका जा सकता है? (How to prevent oil on nose skin)

1. स्किन को नियमित रूप से माइल्ड क्लींजर के साथ क्लींज करें। वहीं हफ्ते में एक से दो बार नॉर्मल फेशियल मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।
2. अपने स्क्रीन को क्लीन करने के बाद मॉइश्चराइजर और टोनर अप्लाई करना जरूरी है, यह स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और पोर्स के अपीरियंस को जितना हो सके उतना मिनिमाइज करता है।
3. पूरे दिन अधिक मेकअप लगाकर न रहें और रात को बेड पर जाने से पहले मेकअप को अच्छी तरह रिमूव करना जरूरी है।
4. ऑयल फ्री मेकअप बेस्ड प्रोडक्ट चुनें, इससे आपकी स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल पुट अप नहीं होगा।
5. अपनी स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें, इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और ड्राइनेस की समस्या नहीं होती।
6. दिन के समय घर से बाहर जाना हो या घर के अंदर रहना हो, आपको सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करना चाहिए। इससे नोज स्किन ही नहीं पूरी त्वचा डैमेज होने से बच जाती है।
7. पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें, इससे त्वचा की सेहत बनी रहती है।
8. वैक्स स्ट्रिप, ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स आदि जैसे हार्ष और फ्रेगनेंट स्किन केयर प्रोडक्ट से दूरी बनाए रखें, क्योंकि यह स्किन से प्राकृतिक मॉइश्चर को छीन लेती है।
9. डाइट का विशेष ध्यान रखें खासकर स्पाइसी और ऑयली खाद्य पदार्थों से दूर रहें, और एंटीऑक्सीडेंट युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें।
10. अपने हाथों से चेहरे को कम से कम छूने का प्रयास करें, क्योंकि आपके हाथ आपके नोज स्किन के ऑयल को त्वचा में सभी और फैला सकते हैं। साथ ही इससे स्किन में बैक्टीरिया ट्रांसफर होता है, जिससे कि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपकी नोज़ स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है, तो ट्राई करें ये होम रेमेडीज (how to get rid of oily nose at home)

1. नींबू और चीनी

एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू बैक्टीरिया से लड़ते हुए त्वचा पर नजर आने वाले एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को सीमित कर देती है। जिससे स्किन टेक्सचर पूरी तरह से स्मूद नजर आता है। नींबू और चीनी को एक साथ मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को नाक की स्किन के चारों ओर अच्छी तरह सर्कुलर मोशन में घुमाएं, उसके बाद इसे लगभग 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। फिर सामान्य पानी से स्किन को साफ कर लें।

Jaanein apple cider vinegar kaise hai skin ke liye faydemand
इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स, पेक्टिन और कैरोटीनॉइड्स त्वचा पर दिखने वाले छोटे छोटे दाग दूर करते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

2. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में एसिडिक pH होता है। त्वचा पर नजर आने वाले एक्सेस तेल को अवशोषित करने के लिए इसे एक बेहद खास सामग्री माना जाता है। आधे कप पानी में दो से तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें, अब एक कॉटन बॉल को तैयार किए गए पानी के मिश्रण में डुबोएं और इसे अपने नाक पर सभी और अच्छी तरह अप्लाई करें।

इसे लगभग 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें, बाद में गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर ले। यह एक्सेस ऑयल रिमूव करने के साथ ही ब्लैकहेड्स को भी कम करने में आपकी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: धूप में भी सफेद हो सकते हैं बाल, एक्सपर्ट बता रहे हैं वो आदतें जो अर्ली ग्रे हेयर के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं

3. बादाम और शहद

शहर में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट पाए जाते हैं, जो एक्सेस ऑयल को रिमूव करते हुए त्वचा पर चिपकी धूल गंदगी को भी बाहर निकाल देते हैं। इसके अलावा बादाम भी ठीक इसी तरह काम करता है और ऑयली स्किन के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है।

आप चाहें तो बादाम का पाउडर ले सकती हैं या फिर भिगोए हुए बादाम को क्रश कर इसका पेस्ट तैयार कर सकती हैं। अब बादाम में थोड़ा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी नाक की स्किन पर अप्लाई करें। जेटली मसाज दें उसके बाद लगभग इन्हें 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दे, और सामान्य पानी से साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
garmiyon mein chandan ke fayde
इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को भी रिमूव करने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. दूध और चंदन पाउडर का पेस्ट

चंदन पाउडर और दूध को सालों से अलग-अलग तरह की समस्याओं में होम रेमेडीज के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। ठीक उसी प्रकार आप इसे अपनी ऑयली नोज स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी कूलिंग प्रॉपर्टी एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करने के साथ ही स्किन पिगमेंटेशन, टैनिंग आदि को भी कम करती हैं। जिससे की त्वचा की रंगत और टेक्सचर बिल्कुल सामान्य नजर आती है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को भी रिमूव करने में आपकी मदद कर सकता है।

आपको एक चम्मच चंदन का पाउडर लेना है और उसमें आवश्यकता अनुसार दूध और थोड़ा सा गुलाब जल मिलना है। अब इस पेस्ट को अपनी नाक की स्किन के साथ-साथ आप चाहे तो त्वचा पर भी अप्लाई कर सकती हैं। फिर इन्हें लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें और फिर त्वचा को सामान्य पानी से साफ कर लें।

यह भी पढ़ें: आपकी रसोई में मौजूद है ग्लो लाने वाला इंस्टेंट फॉर्मूला, महंगे प्रोडक्ट्स की बजाए ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख