बॉडी हीट भी कर सकती है आपको बीमार, एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के 5 तरीके

जरूरत से ज्यादा पसीना आना, उल्टी की समस्या, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, थकान और कमजोरी महसूस होना हो सकते हैं बॉडी हीट के संकेत। एक्सपर्ट बता रहे हैं शरीर के तापमान को संतुलित रखने के 5 प्रभावी उपाय।

Kuchh logo ko sardiyon me bhi body heat ka samna karna padta hai
कुछ लोगों को सर्दियों में भी बॉडी हीट का सामना करना पड़ता है। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated on: 23 November 2022, 20:25 pm IST
  • 149

शराब, ड्रग्स, एंटीबायोटिक, अस्थमा, खराब पाचन क्रिया, अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन, हाइपोथाइरॉएडिज्म से लेकर हाई फीवर और गर्म वातावरण के कारण भी शरीर में गर्मी बढ़ जाती है। जिस वजह से कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं ज्यादातर महिलाओं में पीरियड्स के दौरान बॉडी हीट की समस्या होती है। इसलिए शरीर के तापमान को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। बॉडी हिट की समस्या के लिए बार-बार अस्पताल जाना और डॉक्टर से संपर्क करना सभी के लिए आसान नहीं है। तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं (how to reduce body heat naturally)। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपचारों के बारे में विस्तार से साथ ही जानेंगे यह किस तरह काम करते हैं।

यहां जाने इसे नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

पारस हॉस्पिटल गुडगांव के इंटरनल मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर राजेश कुमार ने बॉडी हीट को कम करने के कुछ जरूरी उपाय सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर किस तरह इसे कम किया जा सकता है।

बॉडी हिट (body heat) को लेकर डॉक्टर कहते हैं कि “यदि आपको हीट स्ट्रेस का अनुभव हो रहा है, तो ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण है शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेटेड रखना। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। वहीं इसके अलावा कई अन्य तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप घर पर इस समस्या से निजात पा सकती हैं।” तो चलिए जानते हैं उनके बारे में थोड़ा और विस्तार से।

paron ko de raht
फुट बाथ दर्द से देगा राहत। चित्र : शटरस्टॉक

1. पैरों को ठंडे पानी में डुबाएं

यदि आप बॉडी हिट से परेशान हैं तो ऐसे में पैर को ठंडे पानी में रखने से आपके शरीर को अंदर से ठंडक मिलेगी। इसके लिए किसी टब या बाल्टी में ठंडा पानी डालें यदि पानी ज्यादा ठंडा नहीं है तो इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल कर इसे पूरी तरह ठंढा कर लें। अब अपने पैरों को कम से कम 20 से 30 मिनट तक इसमे डुबोएं रखें। वहीं इसके प्रभावी परिणाम के लिए इसमें पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदे मिला सकती हैं।

2. हाइड्रेटिंग फूड्स

तरबूज, खरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे हाइड्रेटिंग फ्रूट्स का सेवन आपके शरीर में हिट को जनरेट होने से रोकता है। इन फलों में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है इसलिए यह इस स्थिति में काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही फूलगोभी, खीरा और अन्य हरी सब्जियों का सेवन भी बॉडी हिट को कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो इसे सलाद के तौर पर कच्चा भी ले सकती हैं। इसके साथ ही दही का सेवन भी शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

3. कोकोनट वॉटर

कोकोनट वॉटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। वहीं जब आपका शरीर पूरी तरह हाइड्रेटेड रहता है, तो ऐसे में बॉडी हीट (body heat) नहीं होती। वहीं यदि बॉडी हिट हो गई है तो फौरन कोकोनट वाटर पियें। इसका सेवन इस स्थिति को कुछ मिनटों में संतुलित कर सकता है।

हार्ट हेल्थ और डायबिटीज ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल पानी

nariyal pani ke fayade
नारियल पानी में पाए जाते है कई पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक

4. पेपरमिंट

पेपरमिंट को इसकी कूलिंग प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है। वहीं इसमें पर्याप्त मात्रा में मेंथॉल मौजूद होता है, जो आपके शरीर को लंबे समय तक ठंडक प्रदान करता है। यदि आप बॉडी हिट से परेशान रहती हैं, तो पेपरमिंट की गर्म और ठंडी चाय दोनों ही आपके लिए फायदेमंद रहेगी। अब आप सोच रही होंगी की गर्म चाय पीने से तो शरीर और ज्यादा गर्म हो जाती है, जी हां गर्म चाय के सेवन से शरीर पसीना छोड़ेगा और इससे आपको ठंडक मिलेगी।

5. एलोवेरा

एक्सपर्ट के अनुसार एलोवेरा जेल का सेवन शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपकी बॉडी जरुरत से ज्यादा हिट हो रही है, तो एलोवेरा जेल या एलोवेरा जूस का सेवन कर सकती हैं। यह आपके शारीरिक को फ़ौरन ठंढक पहुंचात है। इसके साथ ही आप इसे अपनी त्वचा पर भी लगा सकती है। यह आपके स्किन को एक कूलिंग इफेक्ट प्रदान करता है। वहीं इसे इस्तेमाल करने से कुछ देर पहले रेफ्रिजरेटर में रखकर ठंडा कर लें।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में बहुत काम का है जायफल, जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory