हार्ट हेल्थ और डायबिटीज ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल पानी

Published on: 11 July 2022, 12:57 pm IST

नारियल पानी बहुत सारे पोषक तत्वों का भंडार है। जो आपकी स्किन को डाइड्रेट कर उसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाता है।

health and beauty benefits of coconut water
सेहत से लेकर सौंदर्य तक में मददगार है कोकोनट वाटर। चित्र शटरस्टॉक।

नारियल पानी का स्वाद लगभग सभी को पसंद होता है। यह स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। आजकल के युवा सभी बेवरेजेज को छोड़कर नारियल पानी की ओर आकर्षित होते जा रहे हैं। और हों भी क्यों न! बाजार में मिलने वाली लगभग सभी ड्रिंकस अनहेल्दी होती हैं। सभी में पर्याप्त मात्रा में शुगर और कार्ब्ज मौजूद होते हैं। ऐसे में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह शुगर फ्री ड्रिंक आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखती है।

हालांकि, कोकोनट वॉटर न केवल हेल्थ के लिए, बल्कि सौंदर्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन को हेल्दी रखते हैं। साथ ही इसे बेदाग और ग्लोइंग भी बनाते हैं। यदि आप कोई भी त्वचा संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो नारियल पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। परंतु क्या आपने कभी सोचा है, कि नारियल पानी के ऐसे कौन से गुण है, जो इसे सबका मन पसंदीदा बनाते जा रहे हैं। हमने इस पर एक्सपर्ट से बात की, तो चलिए उनसे जानते हैं, इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य।

क्यों खास है नारियल पानी

हेल्थशॉट्स ने न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से नारियल पानी के फायदों को लेकर बात की। उन्होंने बताया कि “नारियल पानी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसकी हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज शरीर को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखती हैं, खासकर जब आप वर्कआउट कर रही हों और आपको बहुत पसीना आ रहा हो।

nariyal pani ke fayade
नारियल पानी में पाए जाते है कई पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल पानी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हेल्दी आंत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसलिए इसका प्रयोग स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के तौर पर भी किया जा सकता है। हाइपोनेट्रेमिया से पीड़ित लोग नारियल पानी मे एक चुटकी नमक मिलकर पिएं, तो उनकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा।”

डाइटीशियन पूनम दुनेजा के अनुसार नारियल पानी न केवल सेहत के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है, और रिंकल्स, फाइन लाइन्स को घटाकर चेहरे की इलास्टिसिटी बनाये रखता है। वहीं यह कॉलेजन का भी उत्पादन बढ़ाता है। नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन आपकी संपूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

स्किन और कोकोनट वॉटर

नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, प्रोटीन, सोडियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसकी एंटी ऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज स्किन से जुड़ी समस्याओं में काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

कोकोनट वाटर में विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व त्वचा के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन आपको रिंकल्स और फाइन लाइंस की समस्या से निजात पाने में मदद करेगा। साथ ही स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करेगा। यही नहीं यह फेशियल इलास्टिसिटी को मेंटेन रखने में मदद करता है और चेहरे को एक बेहतरीन ग्लो भी देता है।

coconut water garmi se rahat degi
नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसे पीने से हमारे त्वचा की रंगत बढ़ती है। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल पानी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और विटामिन सी कॉलेजन प्रोडक्शन के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज एक्ने की समस्या में भी मददगार होती हैं। रोजाना नारियल पानी पीने से स्किन रेडिकल्स फ्री रहती है।

और भी हैं नारियल पानी पीने के फायदे

1. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रीसेंट साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार नियमित रूप से नारियल पानी आपकी हार्ट हेल्थ को संतुलित रखता है, और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम करता है। वहीं नारियल पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सामान्य रखता है। इसमें मौजूदा पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने में मदद करते हैं। इस वजह से हार्ट संबंधी समस्याएं होने की संभावना बहुत कम हो जाती हैं।

2. किडनी स्टोन की समस्या में कारगर

पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेना किडनी स्टोन जैसी समस्याओं को दूर रखने के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में कोकोनट वॉटर आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगा। पब मेड द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार नारियल पानी स्टोन को किडनी और यूरिनरी ट्रैक के हिस्सों से चिपकने नही देता। साथ ही क्रिस्टल्स की मात्रा को भी जितना हो सके उतना कम करने में मदद करता है।

coconut water for kidney
किडनी की समस्या में कारगर होतो है नारियल पानी। चित्र:शटरस्टॉक

3. ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखें

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉरमेशन की रिसर्च के आधार पर कोकोनट वॉटर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है। साथ ही डायबिटीज पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

2021 में पब मेड द्वारा किये गए अध्ययन में सामने आया है कि नारियल पानी शरीर में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो कि डायबिटीज पेशेंट के लिए इंसुलिन सेंसिटिव होता है और मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है।

यह भी पढ़ें : हल्दी के ये 5 इम्युनिटी बूस्टर शॉट्स रखेंगे आपको मानसून में हेल्दी और फिट 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें