ये 5 फिटनेस टिप्स डेस्क जाॅब में भी नहीं बढ़ने देंगे आपका वज़न, जानिए ऑफिस में भी फिट रहने के उपाय

डेस्क जॉब यानी लंबी अवधि तक एक ही जगह पर, एक ही पोजिशन में बैठे रहना। जिससे न केवल आपके जोड़ों में अकड़न आ जाती है, बल्कि आपके पेट और कमर के आसपास चर्बी जम लगती है।

office me khud ko fit kaise rakhein
ऑफिस में खुद को फिट कैसे रखें. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 21 September 2022, 11:03 am IST
  • 142

आजकल जो कोई भी 9 टू 5 जॉब कर रहा है, वो अपने सेहत को लेकर चिंतित रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक जगह बैठकर काम करने के कई नुकसान हो सकते हैं। इससे न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। लंबी अवधि तक बैठना धीरे-धीरे आपके समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप ऑफिस में अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। यहां हम वे फिटनेस टिप्स (Office fitness tips) साझा कर रहे हैं, जो आपको डेस्क जॉब (how to stay fit in office) में भी मोटा नहीं होने देंगे।

शारीरिक गतिविधि की कमी हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक कि स्तन या पेट के कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी है। दुर्भाग्य से, आजकल डेस्क जॉब आम होते जा रहे हैं। तो, आप अपनी डेस्क जॉब और अपनी फिटनेस के बीच संतुलन कर बना सकती हैं? यह सोचने में मुश्किल लग सकता है, लेकिन इन टिप्स की मदद से आप आप अपना ख्याल रख सकती हैं।

यहां हैं 5 ऑफिस फिटनेस टिप्स जो आपको मोटा नहीं होने देंगे

1. मिनी ब्रेक लें

सिर्फ इसलिए कि आप डेस्क जॉब में काम कर रही हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरे दिन अपनी डेस्क से चिपकी रहेंगी। इसलिए काम के बीच – बीच में उठती रहें। एक घंटे में कम से कम एक बार उठें। बाथ रूम जाएं, चाय पिएं, कुछ भी करें, लेकिन हर घंटे बस अपनी सीट से उठें।

2. लंच ब्रेक का लाभ उठाएं

अपने लंच ब्रेक पर बैठना और आराम करना आकर्षक है। दोपहर के भोजन से आपके शरीर को थोड़ी देर टहलने से फायदा हो सकता है। इसके प्रभावी होने के लिए आपको दूर जाने की भी जरूरत नहीं है। सहकर्मियों को आमंत्रित करें और इसकी दैनिक दिनचर्या बनाएं।

3. अपने डेस्क पर स्ट्रेच करना

अपनी डेस्क पर ही बॉडी को स्ट्रेच करने की कोशिश करें। स्ट्रेचिंग के लिए 30 सेकंड का समय लें। अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श करें, जंपिंग जैक करें। आप चाहें तो सिट अप्स भी कर सकती हैं। इससे आपके रक्त को पंप करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

बैठे – बैठे ही स्ट्रेच करें। चित्र : शटरस्टॉक

4. खड़े होकर मीटिंग करें

मीटिंग हर ऑफिस में बैठकर होती हैं। इसलिए यदि आप मीटिंग कंडक्ट कर रही हैं, तो बैठने के बजाय खड़े होकर मीटिंग करें। यदि आप फोन पर किसी के साथ कुछ डिस्कस कर रही हैं तो हमेशा चलते – चलते बात करें। इससे आपको हर समय बैठे नहीं रहना पड़ेगा।

5. लिफ्ट का इस्तेमाल न करें

लिफ्ट को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना आसान है। मगर लिफ्ट का इस्तेमाल भी आपकी सेहत पर भारी असर डाल सकता है। इसलिए, नियमित रूप से सीढ़ियां चढ़ने का प्रयास करें। इसके अलावा, गाड़ी को बिल्डिंग से दूर पार्क करने का प्रयास करें। ताकि आपको कार तक जाने के लिए काफी चलना पड़े।

यह भी पढ़ें : लम्पी डीजीज से ग्रस्त हो रहीं हैं गाय, जानिए इन दिनों कितना सेफ है डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल

  • 142
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory