डबल चिन और फेस फैट से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान और प्रभावी तरीके

Published on: 20 July 2022, 15:30 pm IST

अपनी डबल चिन को नीचे न आने दें और इससे छुटकारा पाने के लिए इन 5 आसान और प्रभावी व्यायामों को आजमाएं।

facial exercise double chin se chhutkara dilwa sakti hain
फेशियल एक्सरसाइज़ की मदद से करें अपनी डबल चिन कम। चित्र- शटरस्टॉक।

सभी लड़कियां और लड़के इन दिनों एक शार्प जॉलाइन पाना चाहते हैं। शार्प जॉलाइन को सबसे आकर्षक शारीरिक विशेषताओं में से एक माना जाता है। हालांकि हम सभी आंतरिक सुंदरता के को महत्व देते हैं, फिर भी अगर अच्छी जॉलाइन से आपका खुद पर विश्वास बढ़ता है, तो क्यों नहीं!

डबल चिन वह अतिरिक्त चर्बी है जो आपकी ठुड्डी और गले के बीच जमा होकर दो चिन का रूप दिखती है। यह आपके चेहरे को थोड़ा गोल-मटोल बना सकती है और इसलिए कई लोग इससे छुटकारा पाना चाहते हैं।

हालांकि आपके पूरे शरीर के वजन को कम करना और फिट रहना आपकी डबल चिन को दूर करने का सही तरीका है। मगर अगर आप विशेष रूप से उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं, तो यहां कुछ आसान और सरल अभ्यास हैं जो बिना किसी उपकरण के कहीं भी और कभी भी किए जा सकते हैं।

अगली बार जब आप टीवी के सामने हों और बेकार बैठी हों, तो अपनी डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए ये एक्सरसाइज़ करें –

1. Q और X कहना

इस एक्सरसाइज के लिए आपको चोंच मारने वाले पक्षी की तरह अपनी गर्दन को आगे-पीछे करना होता है। आगे बढ़ते समय आप “क्यू” कहेंगी। वापस करते समय आपको “एक्स” कहना हैं। ऐसा लगातार 1 मिनट तक करने से आपको अपनी डबल चिन पर खिंचाव महसूस होगा। इसे दिन में 5-6 बार दोहराएं।

2. स्ट्रेट जॉलाइन जूट

यह एक सरल व्यायाम है जिसके लिए आपको अपना सिर ऊपर रखना होगा ताकि आप छत के साथ आमने सामने हों। एक बार उस स्थिति में, आपको अपने निचले जबड़े को आगे बढ़ाना होगा जैसे आप अपने दांत पीसते समय करती हैं। 10 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें और फिर आराम करें। इसे 1 मिनट तक दोहराएं।

pecking karein
डबल चिन से छुटकारा कैसे पाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

3. पेकिंग

यह सुनने में जितना अजीब लगता है, चुंबन या चोंच मारना आपकी डबल चिन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। जब आप अपने होठों को एक चोंच के आकार में लाती हैं , तो यह आपके चेहरे की मांसपेशियों को फैलाता है और उन्हें इगेज करता है।

4. टंग स्ट्रेच

इस अभ्यास के लिए आपको बस अपने भीतर के गिरगिट को चैनल करना है। आपको आगे देखने और अपनी जीभ को जहां तक ​​हो सके फैलाने की जरूरत है। अपनी जीभ को ऊपर की ओर अपनी नाक की ओर धकेलें और इसे 10 सेकंड के लिए रोक कर रखें। इस व्यायाम को दिन में 2-3 मिनट तक दोहराएं।

5. मुस्कुराएं

यह आसान है, जितना हो सके मुस्कुराएं, यह परफेक्ट जॉलाइन पाने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। इसके प्रभावों को महसूस करने के लिए जितना हो सके मुस्कुराएं और इससे आपको चेहरे की मांसपेशियों को एक अच्छा व्यायाम मिलेगा।

अपनी डबल चिन से आसानी से छुटकारा पाने के लिए इन अभ्यासों को आजमाएं!

यह भी पढ़ें : मलाइका अरोड़ा ने साझा किया अपने फिट और गॉर्जियस लुक का महामंत्र 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।