फ्लैक्स सीड्स करेंगे स्किन की सभी परेशानियों को दूर, जानें इसके 3 DIY मास्क

इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन में कसाव लाकर इसे फाइन लाइंस और रिंकल्स से बचाते हैं।

Flaxseeds-for-skin
झुर्रियों से निजात पाने के लिए अलसी का फेसपैक एक बेहतरीन विकल्प है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 23 October 2022, 15:30 pm IST
  • 148

हम सभी ने अब सीड्स में छुपे पोषक तत्वों के बारे में जान लिया है। इसलिए हेल्दी रेसिपीज से लेकर पोस्ट वर्कआउट मील तक में सीड्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। पर क्या आप जानती हैं कि पोषक तत्वों से भरे ये सीड्स आपकी ब्यूटी के लिए भी काम कर सकते हैं। यही वजह है कि इन दिनों चिया सीड्स फेशियल बहुत लोकप्रिय हो रहा है। पर क्या आप जानती हैं कि फ्लैक्स सीड्स भी आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकते हैं। जी हां, यहां हम बता रहे हैं स्किन केयर के लिए कैसे करना है फ्लैक्स सीड्स (How to use flax seeds for skin) का इस्तेमाल।

केमिकल का लम्बे समय तक प्रयोग आपकी स्किन को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाने लगता है। तो क्यों न कुछ ऐसे नुस्खे आजमाए जाएं जो कम समय में आपको अधिक ग्लो भी दें और आपकी स्किन भी हेल्दी रहे। आज हम आपको एक ऐसे बीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही आपके चेहरे की खोई चमक हुई भी वापस ला सकता है। हम बात कर रहे हैं फ्लैक्स सीड्स की।

facial exercises
फेस को टाइटेन और स्किन एजिंग को कम करता है यह ट्रीटमेंट। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्यों त्वचा के लिए भी खास हैं फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स के औषधीय गुण से संबंधित एनसीबीआई की रिसर्च में पाया गया है कि यह स्किन को हेल्दी, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने का काम कर सकता है। इसके साथ ही अलसी ड्राई और बेजान स्किन को फायदा पहुँचाती है। इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण की वजह से यह एक सुपर फूड भी कहलाता है इसे आप अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती है।

1. ड्राई स्किन के लिए फ्लैक्स सीड्स फेसपैक

फ्लैक्स सीड्स त्वचा में होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद है। अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े- त्यौहारों की व्यस्तता के बीच भी सिर्फ 10 मिनट में लाएं चेहरे में निखार, यहां हैं 4 क्विक टिप्स

एक बाउल में 1 चम्मच अलसी का पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर 15 मिनट में लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद ये एक गाढ़ा जेल बन जायेगा। अब चेहरे को अच्छे से साफ़ करके इस जेल को लगाए और करीब 15-20 मिनट बाद सादा पानी से साफ़ कर लें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और रूखापन दूर हो जायेगा।

2. मुंहासों के लिए फ्लैक्स सीड्स फेसपैक

चेहरे पर होने वाले मुहासे और उसके निशान पूरा फेस खराब कर देते हैं। और इनसे निजात दिलाने में अलसी आपकी मदद कर सकता है।

एक बाउल में 1 चम्मच अलसी का पाउडर और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को अच्छे से मिक्स करें और अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और पानी डालें। अब चेहरे को अच्छे से साफ़ करने के बाद इस फेसपैक को चेहरे पर लगाए और करीब 10-15 मिनट बाद सादा पानी से साफ़ कर लें। इसमें प्रयोग से आपके फेस पर होने वाले दाग-धब्बे और मुंहासों धीरे-धीरे कम होने लग जाते है।

skin ke liye neem ke fayde
आपकी त्वचा में कुदरती निखार लाएगा अलसी के बीज। चित्र: शटरस्टॉक

3. स्किन टाइटनिंग फ्लैक्स सीड्स फेसपैक

फेस स्किन पर होने वाली झुर्रियों से निजात पाने के लिए अलसी का फेसपैक एक बेहतरीन विकल्प है।

एक छोटे से पैन में 2 चम्मच फ्लैक्स सीड्स और आधा कप पानी डालकर इसे 1 से 2 उबा आने तक पकाए। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे अच्छे से मिक्स करें जिससे बीज और पानी से एक जेल बन जाए। अब इस जेल को चेहरे पर लगाए और जब यह सुख जाए तो फिर से चेहरे पर इस जेल को लगाए ऐसा करीब 4-5 बार करें और जब ये जेल अच्छे से सुख जाए तो सादा पानी से अपने चेहरे को धो दें।

यह भी रखें याद

  • फेसपैक को हमेशा साफ़ चेहरे पर ही लगाए जिससे वो अपना काम अच्छे से कर पाए।
  • इसे लगाने के बाद स्किन ड्राई को जाती है तो मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।
  • फेसपैक के बाद चेहरा हमेशा सादा पानी से धोए।
  • किसी भी फेसपैक का प्रयोग करने से पहले पेच टेस्ट जरूर कर लें।

यह भी पढ़े- विटामिन्स की कमी भी बनती है एड़ी फटने का कारण, जानिए बचाव और उपचार के तरीके

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें