त्यौहारों की व्यस्तता के बीच भी सिर्फ 10 मिनट में लाएं चेहरे में निखार, यहां हैं 4 क्विक टिप्स

हम जानते हैं कि त्यौहारों की भागदौड़ के बीच आपके पास अपने लिए समय नहीं है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं ऐसे इंस्टेंट उपाय, जो सिर्फ 10 मिनट में आपके चेहरे पर निखार ला सकते हैं।

diwali me skin glow
10 मिनट में कुछ उपाय अपनाकर चेहरे पर ला सकती हैं त्योहारी निखार | चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 21 October 2022, 19:19 pm IST
  • 125

रोजमर्रा की जिंदगी में हम स्किन पर मेकअप का प्रयोग करते हैं। धूप में अधिक देर तक रहने के कारण स्किन को धूल, प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता है। इससे स्किन के ड्राई होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही पिम्पल और एक्ने का जोखिम भी बढ़ जाता है। इन सभी से बचने के लिए सही स्किन केयर जरूरी है। पर तब क्या, जब आप त्यौहारों के समय में बहुत ज्यादा बिजी हों! डोंट वरी, इतनी व्यस्तता के बीच भी आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं, क्योंकि हमारे पास हैं कुछ क्विक टिप्स (quick tips for glowing skin)। जो आपके चेहरे में इंस्टेंट ग्लो ला सकते हैं।

त्यौहार की तैयारियों और जिम्मेदारियों के चलते आपके पास समय बहुत कम है, तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिसमें समय कम लगेगा और आपकी स्किन पर रूप चतुर्दशी का निखार (glowing Skin in few minutes) भी आ जाएगा।
त्योहार के दिन कम समय में स्किन केयर और स्किन ग्लो के लिए हमें क्या करना चाहिए, इसके लिए हमने बात की स्किन एक्सपर्ट और ग्लोइंग ब्यूटी की संस्थापक कविता खन्ना से।

यहां हैं त्यौहार के अवसर पर मिनटों में स्किन केयर और स्किन ग्लो लाने के 4 क्विक टिप्स

कविता बताती हैं, “त्योहार के दिन तैयार होने के लिए सबसे पहले जरूरी है स्किन को गंदगी मुक्त कर नमी प्रदान करना। त्वचा को नमी मिलने से स्किन पर चमक अपने आप आ जाती है।

1 स्किन को कराएं स्टीम बाथ

स्टीम लेने से पोर खुल जाते हैं। स्किन अंदर से साफ़ हो जाती है। ध्यान इतना देना है कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। गर्म पानी नमी सोख लेती है।

sauna bath
स्टीम लेने से पोर खुल जाते हैं। स्किन अंदर से साफ़ हो जाती है। चित्र:शटरस्टॉक

कैसे करें
बाथ मग में गुनगुना पानी लें। इसमें गेंदे और रोजमेरी के फूल की पंखुड़ियों को डाल दें। इस पानी में सूती कपड़े को गीला कर हलके हाथों से चेहरे और गर्दन को पोछें। इस क्रम को अपनी स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकती हैं।

2 स्किन को एक्सफ़ोलिएट करें

स्किन पर मौजूद डेड सेल्स चेहरे की चमक को फीका कर देते हैं। इस बेजान स्किन से मुक्ति पाने की जरूर कोशिश करनी चाहिए। इससे निखार आता है।
कैसे करें
एक्स्फोलिएट करने के 1 टेबलस्पून मसूर की दाल को पीसकर उसमें 1 टेबलस्पून कच्चा दूध मिला दें। इसे क्लॉकवाइज डायरेक्शन में चेहरे पर लगाते हुए स्क्रब करें। चिया सीड्स को पीसकर उसमें नींबू का रस, हल्दी मिला लें। इसे लगाकर स्क्रब करने से डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं। 5-10 मिनट तक इसे आजमा सकती हैं।

3 चेहरे पर मसाज

यदि आप स्टीम लेने के बाद मसाज करेंगी, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बढेगा और चेहरे पर निखार आएगा।

face massage ke fayde
लेवेंडर आयल की कुछ मिनटों की चेहरे पर मसाज चमक ले आती है। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे करें
लैवेंडर आयल या मिंट आयल की कुछ बूंदें उंगलियों पर लगायें। हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। उंगलियों को नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं। आंखों के नीचे, जबड़े के आसपास, गर्दन और कान के पीछे, नाक के ऊपर हल्का दवाब डालते हुए मसाज करें।

4 मॉइस्चराइज करें
किसी भी हर्बल माॅइस्चराइजर क्रीम लगाकर स्किन को नमी दे सकती हैं।

कैसे करें 

एलोवेरा की पत्ती के एक टुकड़े को काटकर जेल निकाल सकती हैं। इसमें विटामिन ई की गोली का फ्लूइड मिक्स कर चेहरे पर अप्लाई करें। इससे स्किन को पर्याप्त नमी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें :- अपनी और बच्चों की मेमोरी बढ़ानी है, तो ये आयुर्वेदिक हर्ब कर सकती है कमाल, जानिए क्या है ये 

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory