इन 6 नियमों को अपनाइए और देखिए कैसे पिघलने लगती है पेट की चर्बी

क्या आप पतली हैं? मगर पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं ले रही है। तो जानिए क्या है बेली फैट कम करने का सही तरीका।

belly fat km karein
घर पर रहकर भी कम कर सकती हैं बेली फैट। चित्र : शटरस्टॉक
  • 131

कभी – कभी आपके पूरे शरीर का फैट बस आपके पेट पर आकर रुक जाता है। महिलाओं के लिए, मेनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति के बाद यह समस्या सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। जब शरीर में वसा पेट में स्थानांतरित हो जाती है। पेट की चर्बी बढ़ने से आपकी जींस को ज़िप करना मुश्किल हो जाता है। पर समस्या बस इतनी सी नहीं है। कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि पेट की चर्बी भी गंभीर स्वास्थ्य जोखिमें का कारण बन सकती है। मगर अच्छी खबर यह है कि पेट की चर्बी से उत्पन्न खतरों को कम किया जा सकता है।

तो पेट की चर्बी के पीछे क्या है?

आपका वजन काफी हद तक तीन मुख्य कारकों से निर्धारित होता है:

आप दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करती हैं
दैनिक व्यायाम से आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं
आपकी उम्र
यदि आप बहुत अधिक खाते हैं और बहुत कम व्यायाम करते हैं, तो आपके पेट की चर्बी सहित – अधिक वजन होने की संभावना है।

साथ ही, उम्र के साथ आपकी मांसपेशियां थोड़ी कम हो सकती हैं, जबकि वसा बढ़ती है। मांसपेशियों का नुकसान उस दर को भी कम करता है जिस पर आपका शरीर कैलोरी का उपयोग करता है। जिससे स्वस्थ वजन बनाए रखना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

लेकिन परेशान न हों, क्योंकि कारणों में ही समाधान भी छुपा है। आइए जानते हैं कि आप अपना बेली फैट कैसे कम (How to reduce belly fat) कर सकती हैं!

पहला नियम : स्वस्थ आहार लें

फल, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें और प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी स्रोत चुनें। अतिरिक्त चीनी और संतृप्त वसा को सीमित करें, जो मांस और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों, जैसे पनीर और मक्खन में पाया जाता है। इसके बजाय मछली, नट्स और कुछ वनस्पति तेलों में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की कम मात्रा चुनें।

 kya hai satvik food
सात्विक आहार के स्वास्थ्यलाभ। चित्र : शटरस्टॉक

दूसरा नियम : पॉर्शन साइज़ को ध्यान में रखें

यहां तक ​​कि जब आप स्वस्थ विकल्प अपना रहे होते हैं, तब भी कैलोरी बढ़ जाती है। इसलिए घर पर, अपने पॉर्शन साइज़ को कंट्रोल करने की कोशिश करें। अपनी प्लेट के कुछ पॉर्शन को सलाद से, कुछ चावल या रोटी से, थोड़ा सब्जी से और बाकी प्रोटीन जैसे दाल या चिकन से भरने की कोशिश करें।

Bhojan ki matra niyantrit kare
भोजन की मात्रा नियंत्रित करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

तीसरा नियम : प्रोस्सेड फूड से दूर रहें

पैक्ड स्नैक फूड, सामग्री अक्सर ट्रांस वसा, चीनी और अतिरिक्त नमक या सोडियम पर भारी होती है। यही वे तीन चीजें जो वजन कम करना मुश्किल बनाती हैं। तीसरे नियम के रूप में इन तीनों चीजों से तौबा कर लें। यकीन मानिए आपके पेट पर जमी चर्बी अपने आप पिघलने लगेगी।

Junk food se bnaye doori
जंक फूड से बनाए दूरी। चित्र : शटरस्टॉक

चौथा नियम : शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

अधिकांश स्वस्थ वयस्कों के लिए, स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग मध्यम एरोबिक गतिविधि की सिफारिश करता है। जैसे तेज चलना, सप्ताह में कम से कम 150 मिनट या जोरदार एरोबिक गतिविधि, जैसे दौड़ना, सप्ताह में कम से कम 75 मिनट। अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी शामिल करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

exercise zaroor karein
एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी है. चित्र शटरस्टॉक

पांचवां नियम : वजन उठाएं

एरोबिक व्यायाम के लिए मध्यम स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जोड़ने से मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलती है। इससे आप पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाते हैं। वजन उठाने को हल्के में न लें, ये एब्स के साथ-साथ बेली फैट को दूर करने में भी मददगार है।

weight training ke Tips
नियमित वजन प्रशिक्षण के माध्यम से आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तेज किया जा सकता है! चित्र : शटरस्टॉक

छठा नियम : मीठा खाने से बचें

कोल्ड ड्रिंक्स, जूस, मॉकटेल आदि चीनी से भरे हुये होते हैं, जो बेली फैट में सबसे तेज़ी से योगदान करते हैं। इतना ही नहीं, ये स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं हैं। इसलिए जितना हो सके नैचुरल स्वीटनर पर भरोसा करें और चीनी कम ही खाएं।

apne aahar mein cheeni ki matraa kare kam
चीनी कम ही खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें : फ्लैट बेली पाने के लिए मलाइका अरोड़ा बता रही हैं 3 बेहतरीन योगासन

  • 131
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory