प्रदूषण और बदलते मौसम में जानिए कैसे रखना है अपने बालों का ख्याल

जब भी मौसम बदलता है या प्रदूषण बढ़ता है तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको इनका ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

balon ke liye faydemand hai haleem
बालों के लिए फायदेमंद है कड़ी पत्ता। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 12 November 2022, 12:30 pm IST
  • 148

बदलते मौसम में आपको बालों से जुड़ी कई परेशानी हो सकती हैं। सर्दियों के शुरू होते ही बालों से नमी गायब होने लगती है। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिससे रुसी, बालों का झड़ना जैसी समस्या हो जाती हैं। बालों को अक्सर नज़रअंदाज किया जाता है। इस मौसम में बालों की देखभाल में की गई थोड़ी-सी लापरवाही काफी भारी पड़ सकती है। बालों में आयी नमी की कमी से बाल रूखे हो जाते हैं, इसलिए इस मौसम में आपके बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ख़ास टिप्स लाए हैं जिससे आप अपनी बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Hot-oil-hair-massage
यहां जानें हॉट ऑयल मसाज बालों की सेहत के लिए कैसे हैं फायदेमंद. चित्र शटरस्टॉक।

1. गुनगुने तेल से करें मसाज

बदलते मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है नमी की कमी होना। इसलिए आपको अपने स्कैल्प से सिरों तक तेल लगाना चाहिए जिससे बालों को जरूरी पोषण मिले और नमी बनी रहे।

आवश्यकतानुसार नारियल के तेल में 4 से 5 बादाम डाल कर गर्म करलें। फिर हल्के हाथों से हल्के गुनगुने तेल से सिर में मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें।

2. माइल्ड शैम्पू का करें इस्तेमाल

स्कैल्प पर जमी गंदगी या एक्स्ट्रा ऑयली की वजह से भी डेंड्रफ की परेशानी हो सकती है। इसलिए शैम्पू की मदद से इस समस्या से निजात पायी जा सकती है।

सर्दियों में माइल्ड शैंपू का प्रयोग करना अच्छा होता है क्योंकि यह बालों में नमी बनाये रखता है। शैम्पू करते समय सादा पानी से बालों को साफ़ करें।

यह भी पढ़े- शुगर का रामबाण उपचार हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, जानिए कैसे करनी हैं इस्तेमाल

3. कंडीशनिंग है जरूरी

सर्दियों के मौसम में हवाओं में रूखापन होता है जिससे बालों में मॉश्चर की कमी हो जाती है इसलिए बालों को जरूरी पोषण देने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों को शैम्पू करने के बाद उन्हें कंडीशनर जरूर करना चाहिए जिससे उन्हें आवश्यक पोषण मिले और नमी बरकरार रहे।

hair-nourishment.jpg
हेयर मास्क बालों को पोषित करता है। चित्र शटरस्टॉक

4. हेयर पैक की है अहम भूमिका

ठन्डे मौसम में बाल अपनी चमक खो देते है और बहुत रूखे-सूखे और बेजान नज़र आने लगते हैं। इसलिए आपको महीने में लगभग 2 बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

एक अंडे को फेट लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, और एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाए और करीब 1 से 2 घंटे बाद माइल्ड शैम्पू की मदद से बाल साफ़ कर लें।

5. हेयर सीरम को न करें मिस

सर्दियों में बालों को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इसलिए बालों की कंडीशनिंग करने के बाद भी उसमें सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए।

5 से 6 बूंद सीरम हाथों में लें और हल्के गीले बालों में लगाए। इस बात का ख्याल रखें कि सीरम से स्कैल्प की मसाज न करें।

आज के समय में धूल, प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बालों की समस्या वैसे ही काफी बढ़ती जा रही है और मौसम के बदलने से बाल और भी कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को थोड़ी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए वक़्त रहते ही इनका ख्याल रखना शुरू कर दें।

यह भी पढ़े- आपके पीरियड्स को भी लेट कर सकता है वायु प्रदूषण, जानिए कैसे खराब हवा में सांस लेना करता है हाॅर्मोन्स में गड़बड़ी

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory