प्रदूषण के साइड इफेक्ट से बचना है, तो जानें चेहरा धोने का सही तरीका

बढ़ते प्रदूषण में बाहर से आने के बाद आप भी अपने चेहरे को जरूर साफ करते ही होंगे। लेकिन क्या आप सही तरीका फॉलो कर रहीं हैं?

How-to-wash-face-correctly
फेसवॉश करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 10 November 2022, 17:53 pm IST
  • 148

जब भी आप सोकर उठते हैं या कहीं बाहर से आते हैं या बाहर जाते हैं। तो आप अपने चेहरे को जरूर वॉश करते होंगे। ऐसा करना भी चाहिए जिससे हमारी स्किन हेल्दी बनी रहती है। बाहर से आने के बाद हमारे चेहरे पर जो गन्दगी जमा हो जाती है, फेसवॉश करने से वो हट जाती है। इसके अलावा हमारी त्वचा पर जो एक्स्ट्रा आयल और बैक्टीरिया जमा हो जाते है जिससे एक्ने और त्वचा सम्बंधी और भी समस्या होने लगती हैं, उससे राहत मिल सकती है। लेकिन क्या आप फेसवॉश करने का सही तरीका जानते हैं? अगर नहीं तो चलिए आज एक्सपर्ट आपको बता रही है कुछ टिप्स जो आपके काम आ सकती हैं ।

डॉ शिखा शाह डर्मेटोलॉजिस्ट हैं, जो समय-समय पर स्किन से संबंधित जानकारियां देती हैं। फेसवॉश करने के मामले में वे कहती हैं कि अधिकतर लोग चेहरा धोते समय कुछ गलतियां करते हैं। जिससे उन्हें स्किन संबंधी परेशानी होने लगती है।

washing face
ड्राई ग्लो रेमेडी को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

सही तरीके से चेहरा धोने के लिए फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

1. सबसे पहले अपने हाथों को साफ करें

जब भी आप फेसवॉश करने जाते हैं, तो सबसे जरूरी है कि आप पहले अपने हाथों को धोएं। ऐसा करना इसलिए जरूरी होता है, क्योंकि आपके हाथों में कई सारे बैक्टीरिया होते हैं। जो आपके चेहरे पर जमा बैक्टीरिया आपके चेहरे के संपर्क में आकर कई त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बनते हैं, जैसे एक्ने, पिंपल्स या ब्लैकहेड्स। इसलिए इन से राहत पाने के लिए चेहरे से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करना जरूरी है।

यह भी पढ़े- स्किन ड्राईनेस दूर करने से लेकर, उसमें निखार लाने तक में फायदेमंद है नारियल तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

2. अपनी उंगलियों के टिप का प्रयोग करें

बहुत बार लोग अपने चेहरे को धोते समय अपने नाखूनों का प्रयोग करते हैं। ऐसा करने से उनके चेहरे पर कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही यदि आपके चेहरे पर पहले से ही कोई समस्या है, तो वह अधिक बढ़ सकती है। आपके चेहरे पर स्क्रेच आ सकते हैं। इसलिए हमेशा याद रखें कि जब भी आप अपना चेहरा धोते हैं, तो अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें न कि नाखूनों का।

wash-your-face.jpg
सुबह उठने पर अपना चेहरा पानी से जरूर धोना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

3. कम से कम 30 सेकंड तक चेहरा धोएं

आप जब भी अपना फेस वॉश करते हैं, तो उसे लगभग 30 सेकंड तक करना चाहिए। जिससे वो आपकी स्किन में समाहित होकर अंदर की जमा गंदगी को बाहर निकाल सके और चेहरा अच्छे से साफ हो जाए। इससे अधिक फेस वॉश करने से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। और यदि आप इससे कम समय के लिए फेस वॉश करते हैं तो आपका चेहरा अच्छे से साफ नहीं हो पाता है।

4. चेहरे को थपथपाकर पोछें

एक्सपर्ट कहती हैं कि चेहरा धोने के बाद हमेशा याद रखें कि उसे रगड़ कर या बहुत जोर से नहीं पहुंचना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है और उस पर निशान भी पड़ सकते हैं। चेहरे को हमेशा हल्के हाथ से धीरे-धीरे और थपथपाकर पोंछना चाहिए।

5. मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें

आप दिन में जब भी फेसवॉश करते हैं, तो उसके बाद आपको हमेशा मॉइस्चराइजर और फिर सनस्क्रीन लगाना चाहिए। यदि आप रात को सोने से पहले चेहरा धो रही हैं, तो आपको नाइट क्रीम और फिर आखिर में मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे में नमी बनी रहती है और स्किन हेल्दी रहती है।

यह भी पढ़े- कई बार बात करना वाकई मुश्किल होता है, ऐसी स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं ये 8 टिप्स

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory