बाल बहुत पतले हैं तो घने और बाउंसी लुक के लिए ये 5 टिप्स कर सकती हैं फॉलो

बालों प्रकृतिक रूप से बढ़ाने में तो बहुत समय लगता है लेकिन आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप आपने बालों को प्राकृतिक रूप से घना दिखा सकती हैं।
hair ko bouncy banaye
आपको अपने बालों को घना दिखाना है तो बालों को धोना उसकी नीव हो सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 2 Sep 2023, 05:00 pm IST
  • 146

घने, मुलायम बालों को बढ़ने में समय लगता है। कोई कोई उत्पाद ये दावा करता है कि आप रातों रात अपने बाल बढ़ा सकते है जो की एक दम ही झूठ होता है अगर आप भी किसी ऐसे उत्पाद के झांसे में है तो अभी संभल जाएं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप चाहें तो अपने बालों को घना दिखा नही सकते है। इसके लिए बस आपको अपने बालों में कुछ स्टाइल करने की जरूरत है।

आपने देखा होगा कई एक्टर या एक्ट्रेस बाल के बाल छोटे और घने होने के बाद भी उनके स्टाइलिस्ट उसे काफी घना और अच्छा बना देते है। वो अपने बालों को इस तरह से स्टाइल करते है जिससे उनके बालों में एक वॉल्युम जुड़ जाता है और उनके बाल काफी घने होने का भ्रम पैदा हो सकता है। ऐसा ही भ्रम आप भी अरने बालों के साथ पैद कर सकते है।

ये 5 टिप्स आपके पतले बालों को भी नेचुरली घना दिखाएंगे

1 बालों को धोना

शुरूआत बालों को धोने से करें, बालों को घना करने, त्वरित और ध्यान देने योग्य वृद्धि प्राप्त करने के लिए आपको अपने बालों को धोने से शुरूआत करनी चाहिए। मतलब यह है कि अगर आपको अपने बालों को घना दिखाना है तो बालों को धोना उसकी नीव हो सकती है। अगर आपके बाल गंदे है या उसमें तेल जमा है तो बाल चपटे हुए दिखाई देंगे।

hair ko bouncy banaye
यहां हम बता रहे हैं बालों को नेचुरली घना कैसे दिखाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

अपने बालों को घना दिखाने और बालों में वॉल्युम होने का भ्रम पैदा करने के लिए आपको वॉल्यूमाइज़िंग शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। आप ऐसा शैंपू चुनना चाहिए जो सिर की आवश्यक नमी को छीने बिना गंदगी, अतिरिक्त तेल और बिल्डअप को प्रभावी ढंग से हटा दे।

2 सही कंडीशनर चुनें

आपको कोई ऐसा कंडीशनर देखना चाहिए जो बालों को भारी किए बिना गहराई से मॉइस्चराइज़ करता हो। कई कंडीशनर ऐसे होते है जो बालों में एक नमी बना देते है जिससे बाल ऑली दिखने लगते है। बालों को अगर आप घना दिखाना चाह रहें है तो हेयर सीरम भी न लगाएं। इससे आपके बाल घने नहीं दिख पाएंगे।

3 बालों को स्टाइल करने वाले उत्पाद

जब आपके पतले, बेजान बालों को स्टाइल करने की बात आती है तो सही हेयर स्टाइलिंग उत्पाद बहुत फर्क ला सकते हैं। घने बालों का भ्रम पैदा करने के लिए पोमाडे लगाने पर विचार कर सकती है यह एक जेल या स्प्रे दोनों में मिलता है जिससे बालों को लंबे समय तक जैसे है वैसे ही रखने में मदद मिलती है। यह हेयर पोमाडे छोटे हेयर स्टाइल के लिए एक बेहतरीन उत्पाद के रूप में काम करता है। इससे आपके बालों में एक नेचुरल लुक आता है और आपके बालों में थोड़ा वॉल्युम जुड़ जाता है।

healthy aur shaniy baalon ke liye lagaen neem ka tel
जानिए आप अपने बालों का घना और मजबूत कैसे बना सकती हैं । चित्र: शटरस्टॉक

4 ड्राई शैंपू भी आ सकता है काम

बालों को घना दिखाने में ड्राई शैम्पू भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके ऑयली स्कैल्प को जल्दी से सुखा सकता है। और तुरंत बालो में एक वॉल्युम जोड़ सकता है। इसे सीधे अपनी जड़ों पर स्प्रे करें, ध्यान रखें कि स्प्रे की बोतल को अपने सिर से छह से आठ इंच की दूरी पर रखें। पूरे बालो में ठीक से शैंपू को लगाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपनी जड़ों में मालिश करें।

5 ऊपर की ओर ब्लो ड्राई करें

ब्लो ड्रायर को अपने सिर के ऊपर पकड़कर अपने बालों को नीचे की ओर सुखाने के बजाय, अपना हाथ नीचे लाएं और अपने बालों को ऊपर की ओर ब्लो ड्राय करें। इस तरह से ब्लो ड्राई करने से बालों में वॉल्यूम बढ़ाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह बालों को आपकी स्कैल्प से जड़ों को ऊपर उठाता है।

ऐसा करने का दूसरा तरीका यह है कि झुक जाएं और अपने सिर को उल्टा कर लें और अपने बालों को नीचे की ओर ब्लो ड्राय कर लें। जब आप अपना सिर पलटते हैं, तो आपको बालों में वॉल्युम और लिफ्ट महसूस होगी।

ये भी पढ़े- 30 के बाद आपके बाल भी हो सकते हैं हल्के और कमजोर, हेयर केयर में रखें 5 बातों का ध्यान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख