मानसून में घर पर ही इन 5 तरीकों से करें बुखार को कंट्रोल

Published on: 25 July 2022, 19:12 pm IST

बरसात के मौसम में सर्दी - खांसी जुकाम लगा रहता है। कभी तेज़ बुखार आने पर कभी हो सकता है कि आप डॉक्टर को न दिखा पाएं। ऐसे में ये घरेलू तरीके बुखार से निपटने में आपकी मदद करेंगे।

fever kaise door karein
जानिए किस तरह करें फीवर को कम। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम बदलते ही यदि किसी को सबसे पहले कोई समस्या आती है तो वो है बुखार। यह मौसम में उतार – चढ़ाव के कारण होता है। मॉनसून में आपको कई तरह के संक्रमण घेर लेते हैं, जिसकी वजह से बुखार आने लगता है। समस्या कोई भी हो ज़्यादातर इसका लक्षण बुखार ही होता है।

कई बार बुखार इतना तेज़ आता है कि आपको दवाइयों की ज़रूरत होती है। मगर कई बार बुखार एक या दो दिन के लिए आता है और इतना तेज़ भी नहीं होता है। यूं तो बुखार में दवाई लेना ज़रूरी होता है, क्योंकि इसके बिना आप ठीक नहीं हो सकती हैं। मगर काफी बार ज़रूरी नहीं है कि आप डॉक्टर के यहां जाने की हालत में हों या ऑनलाइन ट्रीटमेंट अवेलेबल हो।

कई बुखार ठीक करने के लिए हमें इंसटेंट रेमिडीज़ की ज़रूरत होती है, जो हमें ठीक कर सकें। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बुखार को कैसे ठीक किया जाए।

चलिये जानते हैं घर पर बुखार कम करने के कुछ उपाय

1 ठंडी पट्टियां रखना

बुखार में ठंडी पट्टियां रखना बुखार को कम करने का सबसे कारगर और इंसटेंट तारीका है। अपने माथे और अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर एक ठंडा, गीला कपड़ा या स्पंज रखने से बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। खासकर उन जगहों पर गीला कपड़ा रखें जो ज़्यादा गर्म हो जाती हैं जैसे पैर के तलवे, माथा, बगल, हथेलियां, गर्दन आदि। सिर्फ 5 मिनट के लिए अगर आप यह तरीका अपनाएंगी, तो आपका बुखार कम हो जाएगा।

2 शरीर को हाइड्रेटेड रखना

बुखार को कम करने का एक प्रभावी तरीका है शरीर को हाइड्रेट रखना। पर्याप्त पानी पीने से शरीर के आधे विकार खत्म हो जाते हैं क्योंकि पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और इन्फेक्शन को बाहर निकालता है।

hydrated hona jaruri hai
सुनिश्चित करें कि बच्चा खूब पानी पी रहा है। चित्र:शटरस्टॉक

वायरल फीवर आपके शरीर को सामान्य से ज्यादा गर्म कर देता है। इससे आपके शरीर को ठंडा करने के प्रयास में पसीना आता है। मगर इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए वायरल फीवर होने पर जितना हो सके उतना पीने की कोशिश करें ताकि खोए हुए तरल पदार्थ की पूर्ति हो सके।

3 वातावरण को ठंडा बनाए रखें

कमरे के तापमान को ठंडा रखने और केवल चादर या हल्के कंबल के साथ सोने से आपको बुखार के दौरान भी खुद को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है। अगर आपके बच्चे को बुखार है, तो उसे ठंडा रखने में मदद करने के लिए घर या तापमान को नॉर्मल या थोड़ा ठाड़ा बनाए रखें।

4 हल्के कपड़े पहनें

यदि आपको बुखार कम करना हो तुरंत हल्के कपड़े पहन लें। इस तरह शरीर की गर्मी आपको परेशान नहीं करेगी। तो हल्के कपड़े पहनना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि हल्के कपड़ों का शीतलन प्रभाव हो सकता है। बहुत गर्म कपड़े भी आपके या बच्चे के शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं, भले ही वे बीमार न हों।

5 आराम करें

बुखार के दौरान एक चीज़ जो आप तुरंत कर सकती हैं, वो है आराम करना। बुखार के दौरान सभी को अराम करना चाहिए। क्योंकि बुखार के दौरान आपका शरीर खुद ही वायरस या इन्फेक्शन से लड़ रहा होता है। इसके अलावा, ज़्यादा एक्टिविटी करने से भी आपके शरीर से गर्मी निकलती है। इसलिए शरीर को रेस्ट दें।

यह भी पढ़ें : मेहंदी कंडीशनिंग हेयर मास्क आपको देगा स्कैल्प इनफेक्शन से आजादी, जानिए कैसे बनाना है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।