स्किन केयर के लिए जरूरी है स्किन टाइप का पता होना, यहां हैं अपनी स्किन को पहचानने और उसकी देखभाल का तरीका

नॉर्मल स्किन टाइप में संतुलित ऑयल और हाइड्रेशन होता है, जिसके कारण स्किन में ड्राइनेस या अधिक ऑयली नहीं होती है। नॉर्मल स्किन वाले व्यक्तियों को अक्सर कम एक्ने होने का अनुभव होता है
oily skin ke liye kya karein
ऑयली स्किन होने का मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा की उम्र अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में बेहतर होगी। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 3 Apr 2024, 08:44 pm IST
  • 143

स्किन केयर तो हम सभी करते है लेकिन स्किन केयर से पहले हमे अपने स्किन के बारे में पता होना भी बहुत जरूरी है। आपकी स्किन टाइप क्या है और उसके लिए कौन का स्किन केयर आपको करना चाहिए तभी आपका स्किन केयर इफेक्टिव हो सकता है। स्किन टाइम में सामान्य तौर पर हमे 3 टाइप के बारे में पता होता है। जिसमें ड्राई स्किन, ऑयली स्किन और कॉम्बिनेशन स्किन होती है। आपकी त्वचा का प्रकार आमतौर पर आनुवंशिकी रूप से पहले से ही निर्धारित होती है। अगर आपको भी अपनी स्किन के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको बताते है कि आप अपने स्किन के बारे में कैसे ज्यादा जान सकते है।

चलिए जानते है कौन सा आपका स्किन टाइप

नॉर्मल स्किन टाइप

नॉर्मल स्किन टाइप में संतुलित ऑयल और हाइड्रेशन होता है, जिसके कारण स्किन में ड्राइनेस या अधिक ऑयली नहीं होती है। नॉर्मल स्किन वाले व्यक्तियों को अक्सर कम एक्ने होने का अनुभव होता है और अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में उनमें किसी प्रोडक्ट के प्रति संवेदनशीलता की संभावना भी कम होती है।

यदि आपकी त्वचा नॉर्मल है, तो आप त्वचा संबंधी समस्याओं आपको कम हो सकती है और एक अच्छी त्वचा बनी रह सकती है। नॉर्मल स्किन को बनाए रखने के लिए अक्सर एक नॉर्मल स्किन केयर रूटिन को फॉलो करना होता है जो हल्की सफाई, मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा दे सकता है।

salad benefits for skin
कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे पर ऑयल और ड्राइनेस दोनों जगह होती है। चित्र:एडॉबीस्टॉक

ड्राई स्किन टाइप

ड्राई स्किन में हाइड्रेशन और नमी बनाए रखने की क्षमता में थोड़ी कठिनाई हो सकती है। एपिडर्मिस, या त्वचा की ऊपरी परत, आपकी त्वचा की सुरक्षा और उसे हाइड्रेट करने के लिए पानी में रहने के लिए बनाई गई है। यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो यह स्किन बैरियर से बहुत जल्दी नमी खत्म हो जाती है।

जिससे त्वचा में हाइड्रेशन और नमी की कमी हो जाती है। ड्राई स्किन वाले लोगों को खुरदरी, परतदार या खुजली वाली स्किन का अनुभव होता है। रोसैसिया, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्रोबलम भी ड्राई स्किन के कारण ही होती है।

ऑयली स्किन टाइप

ऑयली स्किन की विशेषता सीबम का अत्यधिक उत्पादन है, जो पोर्स में वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल है। यह अतिरिक्त तेल त्वचा को चमकदार या चिकना दिखा सकता है। ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों में एक्ने निकलने की संभावना अधिक होती है क्योंकि अतिरिक्त सीबम छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बन सकते है।

कॉम्बिनेशन स्किन टाइप

कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे पर ऑयल और ड्राइनेस दोनों जगह होती है। इस प्रकार की त्वचा में, त्वचा के कुछ क्षेत्र, अक्सर माथा, नाक और ठोड़ी (जिन्हें टी-ज़ोन कहा जाता है), अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करते हैं और चमकदार या ऑयली दिखाई देते हैं। इस बीच, अन्य क्षेत्रों, विशेष रूप से गालों में नमी की कमी हो सकती है और सूखा, खुरदरा या परतदार भी महसूस हो सकता है।

कैसे करें स्किन टाइप के हिसाब से स्किन केयर

1 नॉर्मल स्किन के लिए स्किन केयर

अपने चेहरे को हल्के क्लींजर और गुनगुने पानी से धोएं।

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना।

हर सुबह अच्छे एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2 ड्राई स्किन के लिए स्किन केयर

अपने चेहरे को मॉइस्चराइजिंग क्लींजर या तेल आधारित क्लींजर से धोएं।

स्किन बैरियर के लिए और नमी बनाए रखने के लिए सेरामाइड्स और ग्लिसरीन जैसी चीजों के साथ गाढ़ी क्रीम या ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

आपको एक अच्छा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना है। आप मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

anti aging hai good sleep
स्किन टाइम में सामान्य तौर पर हमे 3 टाइप के बारे में पता होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

3 ऑयली स्किन के लिए स्किन केयर

अपने चेहरे को कोमल, तेल रहित क्लींजर से साफ करें।

सैलिसिलिक एसिड या विच हेज़ल जैसे कसैले तत्वों वाले टोनर का उपयोग करें जो अतिरिक्त तेल को कम करता है।

सेल टर्नओवर के लिए और ब्रेकआउट को कम करने में मदद के लिए रात में रेटिनॉल का उपयोग करना।

छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र या हयालूरोनिक एसिड के साथ हल्के जेल मॉइस्चराइज़र लगाएं।

4 कॉम्बिनेशन स्किन के लिए स्किन केयर

सबसे पहले अपने चेहर को तेल रहित किसी क्लींजर से धोएं।

ऑयली, एक्ने प्रोन एरिया पर सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ोयल पेरोक्साइड सामग्री वाले सीरम का इस्तेमाल करें।

ड्राई क्षेत्रों में सेरामाइड्स और ग्लिसरीन के साथ गाढ़ा क्रीम मॉइस्चराइज़र और ऑयली क्षेत्रों में हल्के जेल मॉइस्चराइज़र लगाएं।

ये भी पढ़े- दाग- धब्बे रहित ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं, तो बेसन से करें स्नान, यहां हैं बेसन बाथ के 4 DIY तरीके

  • 143
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख