दाग- धब्बे रहित ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं, तो बेसन से करें स्नान, यहां हैं बेसन बाथ के 4 DIY तरीके

सदियों से बेसन का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन के रूप में होता आया है। मां कहती है कि बिना किसी साइड इफेक्ट के बेसन स्किन की गंदगी को साफ़ करता है। दाग-धब्बे और स्किन टैन को दूर कर बेसन ग्लोइंग स्किन बनाता है। ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए समय-समय पर बेसन बाथ लेना चाहिए।
सभी चित्र देखे besan bath se skin chamakdar hoti hai.
बेसन से स्नान से स्किन चमकदार होती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 3 Apr 2024, 05:36 pm IST
  • 125

आमतौर पर बेसन हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। बेसन का उपयोग लंबे समय से नमकीन और मीठे दोनों तरह के व्यंजन को तैयार करने में किया जाता रहा है। सौंदर्य प्रसाधन खासकर त्वचा को साफ़ करने के लिए भी सबसे अधिक इस पदार्थ का ही उपयोग किया जाता रहा है। मां कहती है कि हर प्रकार की स्किन के लिए बेसन फायदेमंद है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए चमकदार त्वचा पाने के लिए कभी-कभार बेसन से स्नान ((besan bath for glowing skin) किया जा सकता है।

 कैसे फायदेमंद है स्किन के लिए बेसन (besan benefits for skin)

जर्नल ऑफ़ नेचुरल रेमेडीज के अनुसार, चने को पीसकर बेसन बनाया जाता है। प्रोटीन, लिनोलिक एसिड जैसे अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन से भरपूर होता है बेसन। यही वजह है कि यह भारतीय व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा है। बेसन सौंदर्य भी बढ़ाता है।

टॉक्सिन्स को हटा देता है (besan benefits for skin)

• जर्नल ऑफ़ नेचुरल रेमेडीज के अनुसार, त्वचा से सतह की गंदगी और टॉक्सिन्स को हटा देता है।
• सीबम सीक्रेशन संतुलित करता है
• स्किन का पीएच संतुलन बनाता है
• यह त्वचा की नमी बनाए रखता है और मुलायम टेक्सचर बनाता है
• एकसमान रंग प्रदान करते हुए यह एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है
• हर प्रकार की त्वचा को ग्लोइंग बना सकता है (besan for glowing skin)

DIY-Besan-face-pack
बेसन सीबम सीक्रेशन संतुलित करता है। चित्र शटरस्टॉक

यहां हैं बेसन बाथ लेने के 4 प्राकृतिक तरीके (4 DIY Hacks of Besan bath) 

1 गुलाब जल के साथ बेसन बाथ (besan bath with rose water)

चेहरे के न सिर्फ दाग-धब्बे को दूर करने में मदद करता है, बल्कि स्किन को भी चमकदार बनाता है गुलाब जल। बेसन के साथ मिलकर इसका लाभ बढ़ जाता है। सबसे पहले आधी बाल्टी गुनगुना पानी लें। उसमें 2 टेबल स्पून भरकर बेसन घोल लें। इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की डाल लें। इसे अच्छी तरह मिलाकर हाथ-पैर और पूरे शरीर पर डालें। धीरे-धीरे पूरे शरीर की स्किन को मलें। इससे डेड स्किन सेल हट जाएंगे। स्किन की सफाई करने के बाद नहा लें। इसके बाद आपको मिलेगी ग्लोइंग स्किन

2 नींबू के रस के साथ (Besan Bath with lime juice)

एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट है नींबू का रस। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे और शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा आयल से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।
एक बाउल में 2 बड़ा चम्मच बेसन पाउडर लें। बराबर मात्रा में 2 बड़ा चम्मच जौ पाउडर भी मिलाएं।
इसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
पेस्ट जैसा बनाने के लिए इसमें दही भी मिला लें। इस घोल को चेहरे, हाथ-पैर, गर्दन, कंधे, केहुनी के अलावा पूरे शरीर पर भी लगाएं।
एक बार जब यह सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक सप्ताह तक हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

3 खीरे के रस के साथ (Besan Bath with cucumber juice)

यदि धूप के कारण आपकी स्किन टैन हो गई है, तो ताज़ा खीरे के रस और हल्दी भी बेसन में मिला लें। टैन से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। ये तीनों पदार्थ स्किन को साफ़ करने के लिए जाने जाते हैं।
2 बड़ा चम्मच बेसन पाउडर में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें। इसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस मिला लें। चाहें तो इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की भी डाल सकती हैं। सभी को मिक्स कर आधे बाल्टी गुनगुने पानी में डाल दें। इसे अपने चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर की स्किन पर डालें। धीरे-धीरे हाथों से इसे अच्छी तरह मलें। आधे घंटे बाद इसे साफकर नहा लें।

kheera ke ras ke saath besan bath liya ja sakta hai.
खीरा के रस के साथ बेसन बाथ लिया जा सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4 बेकिंग सोडा के साथ बेसन बाथ (Besan Bath with baking soda)

एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं बेकिंग सोडा में, जो सीबम उत्पादन को कम करते हैं। ये एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं।
1 कप पानी में 3-4 चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें। इसमें 2 बड़े चम्मच बेसन और एक छोटी चम्मच हल्दी मिला लें। इसे आधे बाल्टी पानी में घोल लें। चेहरे सहित पूरी स्किन को इससे धोकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे अच्छी तरह धो (besan bath for glowing skin) लें।

यह भी पढ़ें :- Patharchatta Chutney : किडनी और गॉलब्लैडर की पथरी का उपचार है पत्थरचट्टा, साइंस भी मान रहा है इसके फायदे

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख