आर्गन ऑयल है बालों के लिए सोना, बालों को शाइनी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए इन 3 तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

धूप, रेगुलर शैम्पू वॉश और हेयर स्टाइलिंग से बालों की जड़े कमज़ोर होने लगती हैं, जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। जानते हैं आर्गन ऑयल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका भी (how to use argan oil for hair)।
सभी चित्र देखे Argan oil kaise rakhta hai baalon ka khayal
आर्गन तेल को लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता हैं। इसे बालों और स्किन पर लगाने के अलावा खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 7 Mar 2024, 01:40 pm IST
  • 141

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अक्सर लोग कई प्रकार के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इससे बालों की स्वच्छता तो बनी रहती है, मगर हेयरग्रोथ के लिए फॉलिकल्स की मज़बूती का ख्याल रखना भी आवश्यक है। बालों की इन्नर हेल्थ को मेंटेन रखने के लिए पोषण बेहद ज़रूरी है। धूप, रेगुलर शैम्पू वॉश और हेयर स्टाइलिंग से बालों की जड़े कमज़ोर होने लगती हैं, जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आर्गन ऑयल का इस्तेमाल बालों की सेहत को बनाए रखने में मददगार साबित होता है। जानते हैं आर्गन ऑयल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका भी (how to use argan oil for hair)।

सबसे पहले जानें क्या है आर्गन ऑयल

आर्गन तेल को लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता हैं। इसे बालों और स्किन पर लगाने के अलावा खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। इससे बालों में बढ़ने वाली फ्रीजीनेस, डलनेस और रूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बालों की चमक को बरकरार रखती है। मोरक्को में बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाले इस तेल की मदद से बालों को मज़बूती मिलती है।

एनआईएच की रिपोर्ट के अनुसार आर्गन ऑयल में 29 से 36 फीसदी फैटी एसिड कंटेट पाया जाता है, जो एक हेल्दी फैट हैं। इसके सेवन से हृदय संबधी समस्याओं का जोखिम घट जाता है। इसमें पाई जाने वाली विटामिन ई की प्रचुर मात्रा बालों, स्किन और आंखों को फायदा पहुंचाती है।

Argan oil kaise hai faydemand
आर्गन ऑयल में पाई जाने वाली विटामिन ई की प्रचुर मात्रा बालों, स्किन और आंखों को फायदा पहुंचाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

जानते हैं आर्गन ऑयल किस प्रकार से है बालों के लिए फायदेमंद

1. डैंड्रफ की समस्या को करे दूर

स्कैल्प में बढ़ने वाले रूखेपन के चलते इचिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आर्गन ऑयल को बालों की जड़ों में लगाने से बालों का रूखापन कम हो जाता है और स्कैल्प मॉइश्चराइज़ रहता है। 30 मिनट तक बालों में ऑयल का लगाए रखने के बाद माइल्ड नेचुरल शैम्पू से बालों को धो लें।

2. फ्रीजिनेस होगी कम

बदलते मौसम के साथ बालों में फ्रीजिनेस बढ़ने लगती है। इससे बाल डल और कमज़ोर दिखने लगते हैं। आर्गन ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा और लिनोलेइक फैट बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। एनआईएच की रिपोर्ट के अनुसार आर्गन ऑयन में पाई जाने वाली विटामिन ई की मात्रा दो मुंहे बालों की समस्या को हल करने में मदद करती है ।

3. हेयर डैमेज से बचाए

धूप में निकलने या स्टाइलिंग टूल्स का लगातार इस्तेमाल करने से बालों का रूखापन बढ़ जाता है। इससे बाल डिहाइड्रेट लगने लगते हैं। बालों को पोषण प्रदान करने और खोई स्मूदनेस को वापिस पाने के लिए आर्गन तेल को बालों में डायरेक्ट अप्लाई करें या फिर शैम्पू या कंडीशनर में मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों का टैक्सचर इंप्रूव होने लगता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Argan oil kaise hai baalon ke liye faydemand
आर्गन ऑयल को बालों की जड़ों में लगाने से बालों का रूखापन कम हो जाता है । चित्र : अडोबी स्टॉक

4. हेयर इलास्टिसिटी को रखे मेंटेन

इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई न केवल डलनेस को शाइन में बदलता है बल्कि हेयर इलास्टिसिटी को रिस्टोर करम में भी मदद करता है। इसके प्रयोग से बाल हेल्दी और मज़बूत बनने लगते हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिल जाती है। सप्ताह में दो से तीन बार इसे बालों में अप्लाई करने से बाल मुलायम रहते हैं।

आर्गन ऑयल कैसे करें अप्लाई

1. स्कैल्प मसाज

आर्गन ऑयल की 3 से 4 बूंदों को हथेली पर लेकर बालों के बीचों बीच लगाने से बालों को पोषण की प्रापित होती है। इससे फॉलिकल्स को मज़बूती मिलती है। सप्ताह में 2 बार इसे बालों में लगाने से बाल मुलायम और हेल्दी बनते हैं।

2. शैम्पू में करें एड

हर्बल शैम्पू में आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर लगाने से बालों का टूटना, झड़ना और रूखापन कम होने लगता है। शैम्पू में तेल मिलाकर बालों में लगाने के बाद कुछ देर तक बालों मेंं लगा रहने दें और फिर बालों को सामान्य पानी से धो दें।

Argan oil kaise karein istemaal
शैम्पू में तेल मिलाकर बालों में लगाने के बाद कुछ देर तक बालों मेंं लगा रहने दें चित्र : अडोबी स्टॉक

3. हेयर मास्क में मिला सकती हैं

बालों को हेल्दी बनाने के लिए हेयर मास्क एक बेहतरीन उपाय है। इसे बालों पर लगाने से बालों को मज़बूती मिलती है। इसके लिए बादाम के तेल में आर्गन ऑयल और एवोकाडो को डालें। अब इन सब चीजों को मिक्स कर दें। तैयार मिश्रण को बालों में लगाएं। इस क्रीमी टैक्सचर से बालों को फायदा मिलता है और बालों का टूटना कम हो जाता है। 15 से 20 मिनट तक बालों में लगाने रखने के बाद बालों को धो दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल कर आप खुद बना सकती हैं मेकअप रिमूवर वाइप्स, ट्राई करें ये 4 आसान तरीके

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख