Flax Seeds: बोन डेंसिटी बढ़ाने में मददगार हैं फ्लैक्स सीड्स, जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल

स्वस्थ एवं संतुलित खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, इसके साथ ही कुछ खास सुपरफूड्स हैं, जिनमें पोषक तत्व विशेष रूप से हड्डियों की सेहत को बढ़ावा देते हैं। उन्ही सुपरफूड्स में से एक है, "फ्लेक्स सीड्स"।
flax seeds ko is tarah se karein apni diet mein add
जानिए आहार में कैसे शामिल किए जा सकते हैं अलसी के बीज। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 11 Dec 2023, 04:00 pm IST
  • 111

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। वहीं बच्चों में और यंग लोगों में भी पोषण की कमी से हड्डियों की ग्रोथ सही से नहीं हो पाती और ये कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है, कि आपकी हड्डियों को उचित पोषण मिल रहा हो। स्वस्थ एवं संतुलित खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, इसके साथ ही कुछ खास सुपरफूड्स हैं, जिनमें पोषक तत्व विशेष रूप से हड्डियों की सेहत को बढ़ावा देते हैं। उन्ही सुपरफूड्स में से एक है, “फ्लेक्स सीड्स” (Flaxseeds to improve bone density)।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बात की। न्यूट्रीशनिस्ट ने हड्डियों की सेहत पर फ्लैक्स सीड्स के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताए हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर फ्लैक्स सीड्स हड्डियों के लिए किस तरह काम करती है, साथ ही जानेंगे इन्हें डाइट में शामिल करने का उचित तरीका।

यहां जानें हड्डियों की सेहत के लिए फ्लैक्स सीड्स के फायदे (Flaxseeds to improve bone density)

ओमेगा 3 एसिड का एक समृद्ध स्रोत है

फ्लेक्स सीड्स अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) एक प्रकार के हेल्दी ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यह फैटी एसिड हड्डियों की समग्र सेहत को बढ़ावा देते हुए फ्रैक्चर के खतरे को कम कर देते हैं और बोन लॉस से भी बचाव करते हैं।

flax seeds benefits
जानें हड्डियों की सेहत के लिए फ्लैक्स सीड्स के फायदे। चित्र शटरस्टॉक।

यदि आप हड्डियों की सेहत से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में फ्लैक्स सीड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व जैसे कि मैंगनीज, कॉपर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर आदि भी हड्डियों के लिए जरूरी हैं। साथ ही यह सभी सेहत को अन्य कई महत्वपूर्ण फायदे भी प्रदान करते हैं।

लिग्नान्स बनाते हैं इसे अधिक खास

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार फ्लैक्स सीड्स लिग्नान्स नामक प्लांट पॉलीफेनॉल का एक बेहतरीन स्रोत है। लिग्नान्स फाइबर के सामान्य कंपाउंड हैं, और यह फाइबर के बेनिफिट्स के साथ ही शरीर को एंटीऑक्सीडेंट के फायदे भी प्रदान करते हैं। इस प्रकार लिग्नान्स हॉर्मोन्स को बैलेंस करते हैं, और मेनोपॉज के बाद महिलाओं में बोन डेंसिटी के खतरे को कम कर देते हैं। इतना ही नहीं बढ़ती उम्र के साथ बोन डेंसिटी को बरकरार रखते हुए हड्डियों की सेहत को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें : लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल लग रहा है, तो इन 9 टिप्स के साथ बनाएं सही रणनीति

फाइबर बनती हैं, इसे हड्डियों के लिए खास

फाइबर शरीर में आवश्यक मिनरल्स जैसे की कैल्शियम, मैग्नीशियम के अवशोषण को बढ़ा देता है, जिससे की हड्डियां मजबूत रहती हैं। यह पोषक तत्व हड्डियों की सेहत के लिए बेहद आवश्यक हैं। शरीर में इनकी उचित मात्रा होने से बोन डेंसिटी मेंटेन रहती है, और हड्डियां कमजोर नहीं होती। डाइट में फाइबर की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए फ्लैक्स सीड्स एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

ise aap guilt free hokar kha sakti hain
इसे आप गिल्ट फ्री होकर खा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

जानें फ्लैक्स सीड्स को कैसे करना है, डाइट में शामिल

1. फ्लैक्स सीड्स पाउडर

फ्लैक्स सीड्स को पाउडर में बदल लें। अब उसके पाउडर को नियमित चपाती के आटे में ऐड कर सकती हैं। इसके अलावा योगर्ट, सलाद, आदि के ऊपर इन्हें स्प्रिंकल कर अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही आप अपनी स्मूदी में भी एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स पाउडर मिलाकर ले सकती हैं।

2. रोस्टेड फ्लैक्स सीड्स

अपनी डाइट में रोस्टेड फ्लैक्स सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। फ्लैक्स सीड्स को तबे पर रोस्ट करें, और इसे स्नैक्स के तौर पर लें।

3. फ्लैक्स सीड्स ऑयल

फ्लैक्स सीड्स ऑयल को कुकिंग के लिए इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड की गुणवत्ता आपकी सेहत को फायदे प्रदान करते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : चेहरे का ग्लो और शरीर में एनर्जी बढ़ाता है लाल पत्ता गोभी और बीटरूट का सूप, जानिए इसके फायदे

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख